इस देश में लॉन्‍च हुआ भारत का रूपे कोर्ड

0
RuPay-Card
RuPay-Card

भूटान यात्रा के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रूपे कार्ड को लॉन्‍च किया। आपको बता दें कि नोटबंदी के समय ऑनलाइन पैसे ट्रांसफर करने के उद्देश्‍य से भारत में रूपे कार्ड लॉन्‍च किया गया था। अब इसकी शुरुआत भूटान में भी की गई है। इस मौके पर पीएम मोदी ने कहा, मुझे बहुत खुशी है कि आज हमने भूटान में RuPay कार्ड को लॉन्च किया है। इससे डिजिटल भुगतान और व्यापार एवं पर्यटन में हमारे संबंध में और बढ़ेंगे।

पीएम ने कहा कि मेरे पिछले कार्यकाल के दौरान, प्रधानमंत्री के रूप में मेरी पहली यात्रा के लिए भूटान का चुनाव स्वाभाविक था। 130 करोड़ भारतीयों के दिलों में भूटान एक विशेष स्थान रखता है। इस बार भी अपने दूसरे कार्यकाल के शुरू में ही भूटान आकर मैं बहुत खुश हूं।

प्रधानमंत्री मोदी शनिवार को राजधानी थिंपू पहुंचे। यहां पर उनका बहुत गर्मजोशी से स्‍वागत गया। भूटान के प्रधानमंत्री डॉ लोते शेरिंग ने प्रधानमंत्री का स्वागत किया। इससे पहले पीएम मोदी और भूटान के प्रधानमंत्री ने मिलकर भारत भूटान हाइड्रोपावर कॉऑपरेशन के पांच दशक पूरे होने के मौके पर एक स्‍टाम्‍प रिलीज किया। 2014 में पहली बार सत्‍ता में आने पर भी पीएम मोदी ने भूटान की यात्रा की थी।

आपको बता दें कि पीएम ने भारत की पनबिजली कंपनी एनएचपीसी के सहयोग से मध्य भूटान के ट्रोंगसा डोंग्खग जिले के मंगदेछु नदी में 720 हजार मेगावाट की क्षमता वाली बिजली परियोजना का उद्घाटन भी किया। बता दें इस परियोजना की कुल लागत 1 बिलियन डॉलर है।

देश में धीरे-धीरे रूपे डेबिट कार्ड धारकों की संख्या बढ़ रही है। वैश्विक स्तर पर जिस तरह से वीसा, मास्‍टर कार्ड आदि काम करते हैं उसी तरह भारत में रूपे डेबिट कार्ड काम करता है। भारत दुनिया का चौथा देश है जिसके पास खुद का पेमेंट गेटवे है। इससे पहले सिर्फ अमेरिका, जापान और चीन के पास खुद का पेमेंट गेटवे था।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here