Home Tech ट्रैफिक चालान का ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान कैसे करें?

Contents

ट्रैफिक चालान का ऑनलाइन या ऑफलाइन भुगतान कैसे करें?

सड़क सुरक्षा और वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए बढ़ा हुआ जुर्माना लगाने के अलावा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक डिजिटल ट्रैफिक / परिवहन प्रवर्तन समाधान भी शुरू किया है जिससे ट्रैफ़िक उल्लंघनकर्ता अपने ट्रैफिक फाइन, ई-चालान को ऑनलाइन पे (भुगतान) कर सके ,जानने के लिए इस न्यूज़ को पूरा पढ़ें।

सितंबर में कुछ राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में संशोधित मोटर वाहन अधिनियम के तहत यातायात नियमों में बदलाव किये गए है जिनके उल्लंघन पर नया और बढ़ा हुआ जुर्माना देना होगा। कुछ राज्यों में ये नियम लागू कर दिए गए हैं और अन्य राज्यों में जल्द ही इसके लागू होने की संभावना है।

सड़क सुरक्षा और वायु की गुणवत्ता में सुधार के लिए बढ़ा हुआ जुर्माना लगाने के अलावा, सड़क परिवहन और राजमार्ग मंत्रालय (MoRTH) ने एक डिजिटल ट्रैफिक/परिवहन प्रवर्तन समाधान भी शुरू किया है जिससे ट्रैफिक उल्लंघनकर्ता अपने ट्रैफिक फाइन, ई-चालान को ऑनलाइन पे (भुगतान) कर सके।

UIDAI: आधार में बिना किसी डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएंगी ये डिटेल

यह इंटीग्रेटेड सॉफ़्टवेयर एंड्रॉइड बेसड ऑपरेटिंग सिस्टम पर भी काम करता है और नागरिकों को कहीं से भी सुरक्षित रूप से लॉगिन करने में मदद करता है, जिससे नागरिक जुर्माना को ऑनलाइन पे (Pay) कर सके और दैनिक दिनचर्या से प्रभावित हुए बिना अपना दैनिक काम कर सके।

ऑनलाइन ट्रैफिक चालान पे करने का तरीका

आप या तो MoRTH की आधिकारिक वेबसाइट (केंद्र सरकार) पर जा सकते हैं या अपनी राज्य सरकार या शहर की स्पेसफिक ट्रैफ़िक वेबसाइट पर जा कर अपने व्‍हीकल का फाइन देखकर भुगतान कर सकते हैं।

How to pay traffic challan online and ofline
How to pay traffic challan online and ofline

  • MoRTH की वेबसाइट से ऑनलाइन भुगतान।
  • MoRTH’s की ऑफिसियल वेबसाइट www.echallan.parivahan.gov.in पर क्लिक करें।
  • “Check Challan Status” पर क्लिक कर (रेफ़्रेन्स के लिए इमेज देखे )
  • चालान डिटेल्स को आप व्हीकल नंबर, चालान नंबर या फिर ड्राइविंग लाइसेंस की मदद से चेक कर सकते है इन तीनो बिकल्प में से आप कोई भी एक बिकल्प चुन सकते है यहाँ पर हम व्हीकल नंबर चुन रहे हैं।
  • कैप्चा डालने के बाद “गेट डिटेल्स” विकल्प पर क्लिक करें।
  • यदि आप के विहिकल पर कोई फाइन है तो आप के सामने डिटेल्स आ जाएगी और उचित पेमेंट विकल्प चुन कर भुगतान कर सकते हैं।
  • भुगतान करने के बाद आप को ऑनलाइन रिसीप्ट मिलेगी जिसे आपके भुगतान का प्रूफ माना जायेगा।

आप अपने राज्य अथवा शहर की स्पेसिफिक वेबसाइट में भी जाकर ट्रैफिक फाइन का ऑनलाइन भुगतान कर सकते है
राज्य सरकारों और बड़े शहरों में ट्रैफिक फाइन का भुगतान ऑनलाइन करने के लिए अपनी अलग से भी वेबसाइटें हैं। उदाहरण के लिए, बेंगलुरु शहर की वेबसाइट www.bangaloretrafficpolice.gov.in कहा जाता है और बेंगलुरु के नागरिक इस वेबसाइट में जा कर भी ट्रैफिक फाइन का पेमेंट कर सकते हैं। आप ये भुगतान एमेक्स कार्ड, नेटबैंकिंग, यूपीआई, पेटीएम, डेबिट कार्ड और क्रेडिट कार्ड के माध्यम से कर सकते है।

ट्रैफिक चालान का पेटीएम से भुगतान करने का तरीका

जो लोग पेटीएम ऐप का उपयोग करते हैं, वो पेटीएम ऐप के द्वारा ही अपने चालान का भुगतान कर सकते हैं। ध्यान दें कि पेटीएम में भुगतान विकल्प केवल चुनिंदा राज्यों और शहरों के लिए ही उपलब्ध है :-

traffic challan pay
traffic challan pay

  • Paytm ऐप को ओपन कीजिए।
  • होम स्क्रीन में जाकर मोर ऑप्शन पर क्लिक करें, सिटी सर्विस के नीचे आप को चालान का विकल्‍प दिखेगा उस पर क्लिक करें।
  • अब आप ट्रैफिक अथॉरिटी पर क्लिक कर के आप अपने सहर या राज्य को चुने।
  • ट्रैफिक अथॉरिटी चुनने के बाद जरूरी जानकारी एंटर करके प्रोसीड ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • आप ट्रैफिक फाइन देखने के बाद कोई भी पेमेंट ऑप्शन चुन कर पेमेंट कर सकते हैं।

ट्रैफिक चालान का ऑफलाइन भुगतान करने का तरीका

ट्रैफिक चालान ऑफलाइन भुगतान करने के लिए आप अपने नजदीकी ट्रैफिक पुलिस स्टेशन में जा कर कर सकते हैं। अपने ट्रैफिक चालान भुगतान के प्रमाण के रूप में रिसिप्ट जरूर रखें।

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments