Home News भारत सरकार (Government Of India ): गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना शुरु करने का...

Contents

भारत सरकार (Government Of India ): गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना शुरु करने का कोई प्रस्‍ताव नहीं

मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट के अनुसार सरकार ने एमनेस्टी योजना शुरू करने के कदम को नकार दिया है। मीडिया में खबर थी की सरकार गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना सुरु करने जा रही है। जिसे भारत सरकार ने पूरी तरह से खारिच कर दिया है।

मंगलवार को मीडिया रिपोर्ट के अनुसार भारत सरकार(Government Of India) ने गोल्‍ड एमनेस्टी योजना (Gold Amnesty Scheme) शुरू करने के कदम को नकार दिया है। मीडिया में खबर थी की भारत सरकार गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना सुरु करने जा रही है। जिसे भारत सरकार ने पूरी तरह से खारिच कर दिया है। यह विधि पीली धातु (Gold) के रूप में जमा की गई बेहिसाब संपत्ति का पता लगाने के प्रयासों का हिस्सा है।

गोल्‍ड एमनेस्टी योजना शुरु करने का कोई प्रस्ताव नहीं है(Government Of India: No Proposal To Start Gold Amnesty Scheme 2019)

मीडिया में यह खबर आ रही थी कि भारत सरकार गोल्‍ड एमनेस्‍टी स्‍कीम(Gold Amnesty Scheme) शुरु करने जा रही है, और उसके तहत बिना रसीद वाले सोने की वैल्‍यू सरकार चेक करेगी। इस स्कीम के तहत एक तय सीमा से ज्यादा बिना रसीद के घर में रखे सोने की जानकारी सरकार को देनी होगी। इसकी कीमत तय होने के बाद इस पर आपको टैक्स देना होगा। माना जा रहा था, कि भारत सरकार काले धन पर लगाम लगाने के लिए नोटेबंदी के बाद यह बड़ा कदम उठाने वाली थी। रिर्पोट के अनुसार आयकर विभाग(Income Tax Department) के पास कोई गोल्‍ड एमनेस्‍टी योजना नहीं थी, जिसे मीडिया में दिखाया जा रहा है।

गोल्‍ड एमनेस्‍टी स्‍कीम (Gold Amnesty Scheme 2019): सरकार मांगेगी घर में रखे सोने कि डिटेल, कालेधन पर कसेगी शिकंजा

मीडिया की रिपोर्टो के अनुसार भारत के वित्त मंत्रालय(Finance Ministry Of India) ने गोल्ड एमनेस्टी स्कीम पर मसौदा तैयार कर लिया गया था, और इसे जल्द ही कैबिनेट से मंजूरी मिलने की खबर थी। रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया था की भारत में सोना चाँदी के रूप में बहुत सारा काला धन मौजूद है। माना जा रहा था की लोग काले धन (Black Money) के जरिये गोल्ड खरीद कर वाइट मनी(White Money) में बदल देते थे। इस गोल्ड एमनेस्टी योजना के जरिये सरकार उन पर नकेल डालने वाली थी।

ग्रेच्‍युटी (Gratuity) की सीमा 5 से घटकर 1 साल हो सकती है, जानें कैसे?

प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना(PMGKY 2017)

रिपोर्ट्स में ये भी कहा गया कि ये गोल्ड एमनेस्‍टी योजना पहले वाली एमनेस्टी योजना “प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना” (पीएमजीकेवाई) की सीमित सफलता को पार पाने के लिए एक कोशिश है, जिसे 2017 में शुरू किए गए आईडीएस-द्वितीय(IDS-II) के रूप में भी जाना जाता है, जो कि पोस्ट-डिमनेटेशन एक्सरसाइज है।

प्रधानमंत्री आवास योजना: 2021 तक पात्र लाभार्थियों को 1.2 करोड़ मिलेंगे घर

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments