कभी हाथियों (elephants) को फुटबॉल खेलते देखा है? पढ़िए पूरी खबर

कर्नाटक में एक जगह ऐसी भी है जहाँ हाथी फुटबॉल खेलते हैं, जी हां आपने सही पढ़ा है, कर्नाटक के कोडागु जिले के दुबारे एलीफैंट कैंप में ऐसा अक्सर होता है।यहाँ के हाथी अक्सर कावेरी नदी में नहा कर ट्रैनिंग करते हैं, फुटबॉल खेलते हैं और पर्यटकों का मनोरंजन करते हैं।

3
Elephants
Elephants Playing Football

कर्नाटक (Karnataka) में एक जगह ऐसी भी है जहाँ हाथी फुटबॉल खेलते हैं, जी हां आपने सही पढ़ा है, कर्नाटक के कोडागु (जिसे कूर्ग या मेडिकेरी के नाम से भी जाना जाता है) (Kodagu / Coorg /Medikari) जिले के दुबारे एलीफैंट कैंप (Dubare Elephant Camp) (जिसे हाथियों की छावनी या शिविर भी कह सकते हैं ) में ऐसा अक्सर होता है। यह कैंप वन विभाग द्वारा बनाया गया है जो कावेरी नदी (Cauvery River) के किनारे स्थित है और यहाँ हाथियों का पूरा झुण्ड रहता है। यहाँ के हाथी अक्सर कावेरी नदी में नहा कर ट्रैनिंग करते हैं, फुटबॉल खेलते हैं और पर्यटकों (Tourists) का मनोरंजन करते हैं।

बैंगलोर में लांच हुई ओला की सेल्फ ड्राइव – ओला ड्राइव (Ola Drive)!!

आपको बता दें की हॉल ही में इनमे से कुछ हाथी मैसूर के दशहरा उत्सव (Mysore Dasara Festival or Mysore dussehra Festival) में भी भाग लेकर आये हैं और कल मंगलवार के दिन ये नदी में नहाने के बाद फुटबॉल खेलते और दर्शकों का मनोरंजन करते नजर आये।

आपको बता दें की दुबारे एलीफैंट कैंप एक प्रसिद्ध पर्यटन स्थल है जो की कूर्ग के पर्यटन स्थलों की सूची में खास और नामचीन स्थान रखता है (जिन्हे कूर्ग या मेडिकेरी के बारे में नहीं पता उन्हें बता दें की कूर्ग कर्नाटक और दक्षिण भारत का प्रसिद्ध पर्यटन स्थल और हिल स्टेशन (tourist place and hill station) है, इसे भारत का स्कॉटलैंड भी कहा जाता है (Scotland Of India)।

Cauvery Calling Karnataka !!

यहाँ घूमने आने वाले पर्यटकों को इन हाथियों का फुटबॉल खेलना (Elephants playing football) बहुत पसंद है और पर्यटक इनकी दिनचर्या (जिसमे नदी में नहाना, फुटबॉल खेलना और दूसरी कई तरह की ट्रेनिंग लेना शामिल है) देखते हैं और आनंदित होते हैं ।
इस कैंप में लगभग 26 हाथी हैं तथा 3 हाथी पास के ही एक और कैंप में हैं, इनमे से कुल ६ हाथियों ने मैसूर के दशहरे के जुलूस में भाग लिया था। आपको बता दें की मैसूर का दशहरा उत्सव भारत ही नहीं पूरे विश्व में प्रसिद्ध है।

Swiggy और Zomato को टक्कर देने Amazon उतरेगा मैदान में