Home Business 24, 22, 18 और 14 कैरेट गोल्‍ड की शुद्धता मापने का तरीका...

Contents

24, 22, 18 और 14 कैरेट गोल्‍ड की शुद्धता मापने का तरीका जानें यहां

शुद्ध सोना, जिसे 24 कैरेट सोने के रूप में भी जाना जाता है, यह तत्व 100% सोने (एयू) से बना है। सोने की शुद्धता को 1 कैरेट से 24 कैरेट के पैमाने पर मापा जाता है, जिसमें 24k सोने का सबसे शुद्ध रूप है।

24, 22, 18 और 14 कैरेट गोल्‍ड: शुद्ध सोना (Pure Gold), जिसे 24 कैरेट सोने के रूप में भी जाना जाता है, यह तत्व 100% सोने (एयू) से बना है। सोने की शुद्धता को 1 कैरेट से 24 कैरेट के पैमाने पर मापा जाता है, जिसमें 24k सोने का सबसे शुद्ध रूप है। इसलिए, जब आप शुद्ध सोने शब्द को सुनते हैं, तो यह 24 कैरेट सोने को संदर्भित करता है। यदि आप सोने के आइटम में सोने का प्रतिशत जानना चाहते हैं, तो आप ऐसा कर सकते हैं कि उस आइटम के सोने के कैरेट को 24k से विभाजित करें और फिर इसे 100 से गुणा करें।

कितना सोना (Gold) एक व्‍यक्ति रख सकता है अपने पास, जानिए यहां पर

24, 22, 18 और 14 कैरेट गोल्‍ड की शुद्धता मापने का तरीका

सोने की शुद्धता मापने का तरीका आपको यहां पर उदाहरण देकर समझाते हैं। उदाहरण के लिए, 14 कैरेट सोने के हार में सोने के प्रतिशत को निर्धारित करने के लिए, आपको निम्नलिखित गणना करनी चाहिए: 14k/24k और फिर प्राप्‍त आंकड़े का 100 से गुणा करें। 14k/24k = 0.5833, फिर 0.5833 x 100=58.33%।

यदि आपके पास सोने या गहने का एक आइटम है जो 14k है, तो इसका मतलब है कि आइटम शुद्ध सोने के 14 भागों और मिश्र धातु के 10 भागों, जैसे चांदी, तांबा, या पैलेडियम से बना है।

अब आगे आपको 24, 22, 18 और 14 कैरेट सोने के बारे में अलग-अलग समझाते हैं।

PM Modi द्वारा लांच किये गए eGramswaraj ऐप और पोर्टल क्या है? इसकी पूरी जानकारी

24 कैरेट सोने के बारे में (About 24 Carat Gold)

आपको बता दें कि 24 कैरेट सोना 100 प्रतिशत शुद्ध होता है और इसमें कोई दूसरी धातु नहीं पाई जाती है। स्थानीय बाजार में इसे 99.9 प्रतिशत शुद्ध के तौर पर जाना जाता है और इसका रंग चमकदार पीला होता है। 24 कैरेट का सोना 22 या 18 कैरेट सोने से बहुत अधिक महंगा होता है।

यह मुलायम और लचीला होता है और इसलिए रेगुलर ज्वेलरी बनाने के लिए इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इसके अलावा 24K गोल्‍ड का इस्‍तेमाल सिक्‍कों, बार को बनाने और इलेक्‍ट्रॉनिक्‍स और मेडिकल डिवाइसेज में उपयोग किया जाता है।

पीएम स्‍वामित्‍व योजना (PM Swamitva Yojana) क्‍या है इसके फायदे क्‍या हैं?

22 कैरेट सोने के बारे में (About 22 Carat Gold)

तो वहीं 22 कैरेट सोने का अधिकतर आभूषण बनाने में उपयोग किया जाता है। 22 कैरेट सोने में धातु के 22 भाग सोना होता है और बांकी दो में दूसरी धातुएं जैसे ल्विर, जिंक, निकल और दसरी मिश्रित धातुएं होती हैं। साथ ही इसे 91.67 प्रतिशत शुद्ध सोने के तौर पर जाना जाता है। मिश्रित धातुओं के होने से यह कठोर बनता है और इसलिए इसे ज्‍वेलरी बनाने में इस्‍तेमाल किया जाता है, इस गोल्‍ड की बनी ज्‍वेलरी ज्‍यादा मजबूत बनती हैं।

PM गरीब कल्‍याण योजना का लाभ और अन्‍य जानकारी

18 कैरेट सोने के बारे में (About 18 Carat Gold)

बात करें 18 कैरेट सोने की तो इसमें 75 प्रतिशत सोना और 25 प्रतिशत दूसरी धातुओं जैसे तांबा, चांदी मिला होता है। इस तरह के सोने को स्टोन स्टडेड ज़लेरी बनाने और दूसरी डायमंड ज़ैलरी बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। यह 24 कैरेट और 22 कैरेट सोने के मुकाबले कम महंगा होता है। इसका रंग हल्का पीला होता है। यह 22 या 24 कैरेट के मुकाबले ज्यादा मजबूत होता है। इसलिए लाइटवेट और ट्रेंडी ज्वेलरी बनाने और नए डिजाइन तैयार करने में भी इसका इस्तेमाल किया जाता है।

Gold

PM उज्‍जवला योजना: PMUY की नई लिस्‍ट और ऑनलाइन रजिस्‍ट्रेशन

14 कैरेट सोने के बारे में (About 14 Carat Gold)

14 कैरेट के सोने में 58.1 प्रतिशत शुद्ध सोना और बाकी दूसरी धातुओं का मिश्रण होता है। इसका भारत में ज्‍यादा इस्‍तेमाल नहीं किया जाता है। आपको बता दें कि सभी सोने के सिक्‍कों, बार और ज्‍वेलरी पर उसकी शुद्धता का मार्क होता है। आप हमेशा वही आभूषण खरीदें जिसमें हॉलमार्क और शुद्धता अंकित की गई है।

कैरेट के अनुसार सोने की शुद्धता (Gold Purity According To Carat)

कैरेट सोने का प्रतिशत
24 कैरेट 100% शुद्ध सोना (99.9%)
22 कैरेट 91.7% सोना
18 कैरेट 75.0% सोना
14 कैरेट 58.3% सोना
12 कैरेट 50.0% सोना
10 कैरेट 41.7% सोना

 

सोना खरीदते समय ध्‍यान रखें इन बातों का (Keep these things
in mind when buying gold)

  • अगर आप सोने खरीदने की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको कुछ बातों का ध्यान पहले से रखना होगा।
  • अपने शहर में सोने के दाम पता कर लें, अपने शहर में सोने के दाम देखने के लिए यहां क्लिक करें।
  • आपके शहर में कौन सी ज्वैलरी शॉप है जहां से आप पूरे विश्वास के साथ खरीददारी कर सकते हैं।
  • सोने का गहना खरीदने से पहले उसके मेकिंग चार्ज के बारे में जरूर पूछ लें।
  • आपको कितने कैरेट कै सोना लेना इसके बारे में पहले ही निर्णय ले लें।
  • हमेशा विश्वसनीय ज्वैलरी शॉप से ही सोना खरीदें, ताकि बाद में आपको किसी तरह की परेशानी ना हो।
  • सोने का गहना खरीदने से पहले गहने का वजन जरूर देंखें
  • सोने के दाम के साथ मेकिंग चार्ज और वैट आदि के बारे में शॉप कीपर से जरूर पूछें
  • सोने के दाम में मोल-भाव कर सकते हैं, आजकल कई ज्वैलरी शॉप सोना खरीदने पर कई तरह के ऑफर भी देते हैं

भारत में सोने की खपत (Gold Consumption In India)

आपको जानकर हैरानी होगी कि दुनिया में सोने की सबसे ज्यादा खपत भारत में है। भारत में आम आदमी से लेकर खास आदमी तक सोने के आभूषण पहनता है। सोने के आभूषण में सबसे ज्यादा गले की चेन, इयर रिंग्स और अंगूठी प्रचलन में रहती है। वहीं कुछ लोग सोने के चूड़ियां और कंगन/कड़ा भी पहनते हैं। वहीं तमाम भारतीय मंदिरों में सोने का दान भी दिया जाता है जिसमें तिरुपति बाला जी और शिर्डी साई बाबा का मंदिर प्रमुख है।

PMJDY: प्रधानमंत्री जन धन योजना 2020 क्या है इससे मिलने वाले लाभ की पूरी जानकारी

बार-बार पूछे जाने वाले प्रश्न (frequently asked questions)

क्या 24-कैरेट सोने का उपयोग आभूषण बनाने के लिए किया जाता है? (Is 24-karat gold used for making jewellery?)

चूंकि 24 कैरेट गोल्‍ड बहुत ही मुलायम होता है इसलिए इसकी कोमलता के कारण आभूषण बनाने के लिए 24-कैरेट सोने का उपयोग नहीं किया जाता है। आसानी से विकृत हो सकता है और एक गहना पर अपनी पकड़ खो सकता है।

24-कैरेट से कम का सोना किस चीज से बना होता है? (What is gold less than 14-karat made
up of?)

आमतौर पर, 24-कैरेट से कम का सोना एक मिश्र धातु है जिसमें चांदी, तांबा या प्लैटिनम जैसी अन्य धातुएं होती हैं। इस प्रकार का सोना आभूषण बनाने के लिए एकदम सही है।

कौन सा अधिक टिकाऊ, 22-कैरेट या 24-कैरेट सोना है? (Which is more durable, 22-karat or 24-karat gold?)

जाहिर तौर पर, 22-कैरेट सोने को 24-कैरेट सोने की तुलना में अधिक टिकाऊ माना जाता है। यह 22-कैरेट सोने में तांबा या चांदी जैसी कठोर धातुओं के सम्मिश्रण के कारण है।

24, 22 और 18 कैरेट गोल्‍ड की संरचना क्‍या है? (What is the composition of 24, 22 and 18-karat gold?)

24-कैरेट 100% शुद्ध सोना है। 22-कैरेट 92% सोना और 8% मिश्र धातु है। 18-कैरेट 75% सोना और 25% मिश्र धातु है।

क्या 24-कैरेट सोना खरीदना सबसे अच्छा है?(Is 24-karat the best gold to buy?)

यदि आप दीर्घकालिक निवेश करने में रुचि रखते हैं, तो 99.99% शुद्धता के साथ 24-कैरेट सोना निस्संदेह सबसे अच्छा विकल्प है। हालांकि, अगर आप आभूषणों की तलाश कर रहे हैं, तो 22-कैरेट सोना इसकी एंब्रॉयडरी और ड्यूरेबिलिटी की वजह से ज्यादा बेहतर है।

क्या 24 कैरेट सोना शुद्ध सोना है? (Is 24 karat gold pure gold?)

हां।

शुद्ध सोना क्या है? (What is pure gold?)

गहनों के एक टुकड़े में इस्तेमाल होने वाले सोने की मात्रा को 24 कैरेट के साथ शुद्ध सोने में मापा जाता है। जबकि सोना एक बहुत मजबूत धातु है, यह बहुत निंदनीय भी है और इसलिए 24 कैरेट के अपने शुद्ध रूप में गहने में इस्तेमाल नहीं किया जा सकता है। इसलिए सोना अन्य धातुओं के साथ मिश्रित या मिश्रधातु का होता है।

कौन से कैरेट में शुद्ध सोना है? (What carat is pure gold?)

24 कैरेट, ‘कैरेटेज’ अन्य धातुओं के साथ सोने की मिश्र धातु की शुद्धता का माप है। 24 कैरेट शुद्ध सोना है जिसमें कोई अन्य धातु नहीं है।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments