Home News UIDAI के 21 आधार सेवा केंद्र हो गए चालू, इन शहरों में...

Contents

UIDAI के 21 आधार सेवा केंद्र हो गए चालू, इन शहरों में करेंगे काम

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने गुरुवार को कहा कि उसने देश भर में 114 स्टैंडअलोन आधार नामांकन और डिटेल्‍स अपडेशन केंद्र खोलने के लिए अपने 21 आधार सेवा केंद्रों का संचालन किया है।

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण (UIDAI) ने गुरुवार को कहा कि उसने देश भर में 114 स्टैंडअलोन आधार नामांकन और डिटेल्‍स अपडेशन केंद्र खोलने के लिए अपने 21 आधार सेवा केंद्रों का संचालन किया है। यूआईडीएआई ने एक बयान में कहा, ये बैंक, डाकघरों और राज्य सरकारों द्वारा संचालित 35,000 आधार नामांकन केंद्रों के अलावा हैं।

Aadhaar में एड्रेस बदलाव के लिए सरकार ने नियमों को किया सरल

यूआईडीआई (UIDAI) आधार सेवा केंद्र इन स्‍थानों पर

  • “UIDAI ने कहा देश भर में 114 स्टैंड-अलोन आधार नामांकन और अद्यतन केंद्र खोलने की अपनी योजना के तहत 21 आधार सेवा केंद्रों (ASK) का संचालन किया है”।
  • आधार सेवा केंद्र अब दिल्ली, आगरा, हिसार, भोपाल, चेन्नई, लखनऊ, पटना, देहरादून, गुवाहाटी सहित अन्य स्थानों पर सक्रिय हैं।

आधार (Aadhaar): गलत नंबर देने पर लग सकता है 10,000 रुपए तक का जुर्माना

53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र स्थापित करने की योजना

UIDAI ने देश के 53 शहरों में 114 आधार सेवा केंद्र स्थापित करने की योजना बनाई है।

आधार सेवा केंद्रों में प्रतिदिन 1,000 नामांकन और अपडेट अनुरोधों को संभालने की क्षमता है। बयान में कहा गया है कि वे सप्ताह के सभी दिनों का संचालन करेंगे, जिसमें सप्ताहांत भी शामिल है, सुबह 9:30 से शाम 5:30 बजे तक।

लग्‍जरी ट्रेनों (Luxury Trains) का किराया होगा कम अब आम आदमी भी कर सकेंगे यात्रा

आधार सर्विस पर शुल्‍क

आपको बता दें बयान में कहा गया है कि आधार नामांकन मुफ्त है, लेकिन मोबाइल नंबर को आधार से जोड़ने, पते को अपडेट करने जैसे विवरण के लिए 50 रुपये का मामूली शुल्क देय है।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments