UIDAI: आधार में बिना किसी डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएंगी ये डिटेल

UIDAI ने कहा कि आधार में डिटेल्स अपडेट करने के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड होल्डर को अपना आधार फोटो, बायोमेट्रिक्स, रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करने के लिए आधार केंद्र तक जाना होगा।

4
UIDAI-Aadhaar
UIDAI-Aadhaar.

भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण ने कहा (UIDAI) ने कहा कि आधार में डिटेल्स अपडेट करने के लिए कोई दस्तावेज जमा करने की आवश्यकता नहीं है। आधार कार्ड होल्डर को अपना आधार फोटो, बायोमेट्रिक्स, रजिस्टर मोबाइल नंबर और ईमेल अपडेट करने के लिए आधार केंद्र तक जाना होगा। यूआईडीएआई (UIDAI) 12 अंकों की व्यक्तिगत विशिष्ट पहचान नम्बर का जारीकर्ता है, जिसे आधार नम्बर के रूप में भी जाना जाता है। आधार में कोई भी बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपनी फोटो, मोबाइल नंबर, बायोमेट्रिक डेटा अपडेट कर सकता है।

जैसा की आप जानते है की जब आप आधार कार्ड बनवाने जाते है तो आप को नाम, जन्म तिथि, पता, मोबाइल नंबर और ईमेल जैसी बेसिक जानकारी देनी होती है इसके अलावा आपको को सपोर्टिंग डॉक्यूमेंट भी देना होता है। पर यदि आप के पास आधार कार्ड है और आप उसमे फोटो, ईमेल ईद, रजिस्टरड मोबाइल नंबर, एड्रेस इत्यादि बिना किसी डॉक्यूमेंट के अपडेट करा सकते है बस आप को आधार केंद्र तक जाना होगा। आधार केंद्र में आप के बोयमेट्रिक अथवा आप के आधार नंबर से आप की साडी जानकारी मिल जाएगी और उसी समय आप अपना आधार डिटेल्स अपडेट करा सकते हैं।

यूआईडीएआई ने दिल्ली, भोपाल, चेन्नई, आगरा, हिसार, चंडीगढ़ और विजयवाड़ा जैसे शहरों में आधार सेवा केंद्र शुरू किए हैं। चेन्नई, भोपाल, पटना और गुवाहाटी में आधार सेवा केंद्र भी जल्द ही चालू होने की संभावना है। इन आधार सेवा केंद्रों में आठ से 16 नामांकन काउंटर, 40 से 80 सीट वाले वेटिंग रूम और इलेक्ट्रॉनिक टोकन प्रणाली जैसी अन्य सुविधाएं हैं।

नासा का ऑर्बिटर गुजरेगा विक्रम लैंडर की साइट से, जाने क्यों है खास इसरो के लिए

आप को बता दे की कोई भी भारतीय अपनी सुविधा के अनुसार ऑनलाइन अप्पोइंटमेंटन ले सकता है। नए आधार आवेदक अथवा मौजूदा आधार कार्ड धारक को नया आधार नामांकन, नाम अपडेट, पता अपडेट, मोबाइल नंबर अपडेट, ईमेल नंबर अपडेट, ईमेल आईडी अपडेट, जन्म तिथि की तारीख और बायोमेट्रिक से संबंधित सेवाओं के लिए आप आप UDIAI की वेबसाइट से अपॉइंटमेंट ले सकते है और अपनी सुविधा के अनुसार आप वहां जाकर आधार डिटेल्स अपडेट करा सकते हैंं।

बता दें यूआईडीएआई देशभर के 53 शहरों में 114 ऐसे केंद्र खोलने की योजना बना रहा है, जो लोगों को पूर्व नियुक्ति के साथ परेशानी मुक्त आधार नामांकन और अपडेट सेवाएं प्रदान करें। इस वर्ष 2019 के अंत तक सभी 114 एएसके को पूरा करने की उम्मीद है।

इन केंद्रों के लिए ऑनलाइन नियुक्ति बुकिंग प्रक्रिया नि: शुल्क है। हालांकि, यूआईडीएआई की एक विज्ञप्ति के अनुसार, एएसके में एक टोकन प्रणाली है, निवासियों को अपने आधार संबंधी कार्यों के लिए एक टोकन मिलेगा और दस्तावेज़ की जाँच के लिए एक सत्यापनकर्ता के पास जाना होगा। सत्यापन पूरा होने के बाद, निवासी को 50 रुपये (यदि आवश्यक हो, तो आधार अपडेट शुल्क) के भुगतान के लिए ‘कैश काउंटर’ पर जाना होगा। इसके बाद, निवासी को एक ऑपरेटर काउंटर सौंपा जाएगा।

पद्म सम्‍मान के लिए खेल मंत्रालय ने भेजे 9 नाम, सभी भारत की बेटियां

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here