टमाटर का दाम आसमान पर, जानिए आपके शहर का भाव

3
Tomato-Price
Tomato-Price

प्‍याज और लहसुन के बाद अब टमाटर के दाम एक बार फिर आसमान छू रहे हैं। जी हां प्याज के बाद, कर्नाटक सहित प्रमुख राज्यों में भारी बारिश के कारण आपूर्ति में व्यवधान के कारण बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में टमाटर का खुदरा मूल्य 80 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गया। हालांकि, पिछले सप्ताह की तुलना में प्याज की कीमत में मामूली कमी आई है और अब यह दिल्ली में लगभग 60 रुपये प्रति किलो है।

आपको बता दें कि व्यापारियों के अनुसार, पिछले कुछ दिनों में टमाटर महंगा हो गया है क्योंकि आपूर्ति प्रभावित हुई है। मदर डेयरी के सफल आउटलेट्स में टमाटर 58 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेचे जा रहे हैं, जबकि स्थानीय विक्रेता बुधवार को 60 से 80 रुपये प्रति किलो के बीच बिक रहे हैं, जो गुणवत्ता और स्थानीयता के आधार पर है।

तो वहीं केंद्र सरकार के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में टमाटर की औसत खुदरा कीमत 1 अक्टूबर को 45 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर बुधवार को 54 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई।

सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्‍ता (डीए) में हुई बढ़ोत्‍तरी

इस बारे में आजादपुर मंडी के एक थोक व्यापारी ने बताया, “पिछले कुछ दिनों में टमाटर के दाम तेजी से बढ़े हैं क्योंकि प्रमुख राज्यों में बाढ़ और भारी बारिश के कारण आपूर्ति प्रभावित हुई है।”

उन्होंने कहा कि कर्नाटक और तेलंगाना जैसे दक्षिणी राज्यों और कुछ पहाड़ी राज्यों में पिछले कुछ दिनों में बारिश हुई है, जिससे फसल को नुकसान हुआ है, जिससे आपूर्ति बाधित हुई है।

तो वहीं अन्य महानगरीय शहरों में टमाटर का खुदरा मूल्य भी उच्च स्तर पर था। सरकारी आंकड़ों के अनुसार, बुधवार को कोलकाता में टमाटर 60 रुपये प्रति किलोग्राम, मुंबई में 54 रुपये प्रति किलोग्राम और चेन्नई में 40 रुपये प्रति किलोग्राम था।

बता दें इस बीच, केंद्र सरकार द्वारा सहकारी नेफेड, एनसीसीएफ और मदर डेयरी के माध्यम से केंद्र सरकार द्वारा प्याज की आपूर्ति बढ़ाने की वजह से दिल्ली के खुदरा बाजारों में प्याज की कीमत 60 रुपये प्रति किलो से नीचे आ गई है। ये सहकारी समितियाँ 23.90 रुपये प्रति किलो की सस्ती दर पर प्याज बेच रही हैं। हालांकि, खुदरा बाजार में कीमत अभी भी बहुत अधिक है। ये संस्थाएं केंद्र सरकार द्वारा रखे गए बफर स्टॉक से प्याज बेच रही हैं। बफर स्टॉक के 56,700 टन प्याज में से 18,000 टन प्याज को दिल्ली सहित विभिन्न बाजारों में उतारा गया है।

रॉयल एनफील्‍ड की डीजल बुलेट 60 हजार रुपए से भी कम कीमत पर घर ले आइए

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here