गलती से भी Google पर नहीं सर्च करें ये 10 चीजें, पड़ सकते हैं मुसीबत में

यदि हम किसी चीज के बारे में पहले से जानते हैं तो हमें उसे गूगल पर सर्च करने की जरुरत नहीं है बल्कि सीधे हमको उस एड्रेस पर जाना चाहिए। सीधे उस एड्रेस को डालकर गूगल के माध्‍यम से वहां तक पहुंच सकते हैं। क्‍योंकि गूगल पर दिखने वाली हर जानकारी सही हो यह आवश्‍यक नहीं है।

4
Google-Search
Google-Search

ज्‍यादातर लोग गूगल पर कुछ भी सर्च करते रहते हैं। यदि हम किसी चीज के बारे में पहले से जानते हैं तो हमें उसे गूगल पर सर्च करने की जरुरत नहीं है बल्कि सीधे हमको उस एड्रेस पर जाना चाहिए। सीधे उस एड्रेस को डालकर गूगल के माध्‍यम से वहां तक पहुंच सकते हैं। क्‍योंकि गूगल पर दिखने वाली हर जानकारी सही हो यह आवश्‍यक नहीं है। तो आइए आपको बताते हैं कि वो कौन सी चीजें हैं जो आपको गूगल में नहीं सर्च करनी चाहिए।

ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट
यदि आप अपने बैंक की वेबसाइट जानते हैं तो आपको Google पर बैंक का ऑनलाइन बैंकिंग यूआरएल सर्च न करने की सलाह हमेशा दी जाती है। स्कैमर बैंक की ऑफिशल वेबसाइट से मिलते-जुलते पेज बनाते हैं, जिनका अड्रेस और लुक में ऑफिशल रिसर्च से बस जरा सा अंतर होता है। अक्सर यूजर्स इस झूठी साइट पर बैंकिंग डिटेल्स डाल देते हैं और फ्रॉड का शिकार बन जाते हैं। ऑनलाइन बैंकिंग वेबसाइट गूगल पर न सर्च करें।

स्‍टॉक मार्केट या निवेश से जुड़ी सलाह
स्टॉक मार्केट और इनवेस्टमेंट हाई रिस्क वाले सेक्टर हैं और इनमें पैसे लगाने के लिए Google की बात मानना भारी पड़ सकता है। एक गूगल सर्च के बाद किसी कंपनी को बेहतर समझने और उसकी शेयर खरीद लेना बेवकूफी भरा फैसला साबित हो सकता है। ऐसा करने के लिए एक्सपर्ट्स की सलाह लें और Google सर्च न करें।

बड़ी खबर: EPFO ने PF खाते में जमा राशि पर बढ़ाई ब्‍याज दर

ई-कॉमर्स वेबसाइट
Google पर खरीदारी के लिए ई-कॉमर्स वेबसाइट सर्च न करें क्योंकि फर्जी डिस्‍काउंट ऑफर्स दिखाने वाली ढेरों वेबसाइट्स आपको सर्च में दिख सकती हैं, जिनका मकसद आपको स्कैम का शिकार बनाना है। विश्‍वसनीय ई-कॉमर्स साइट पर खरीदारी करना ही बेहतर होता है। बेहतरीन डील के लालच में आपको नुकसान उठाना पड़ सकता है।

डिस्‍काउंट कूपन कोड
यदि शॉपिंग साइट या ऐप पर आपको नोटिफिकेशन कोड मिल रहा है तो अच्छी बात है, लेकिन ऐसे कोड की तलाश में गूगल सर्च की मदद न लें। ढेरों फर्जी साइट्स पर आपको फेक कूपन कोड्स मिलेंगे और बदले में आपके बैंकिंग डीटेल्स भी स्कैमर के पास चले जाएंगे।

सरकारी वेबसाइट
बैंकिंग वेबसाइटों की तरह भी टैक्स फाइल करने या गैस बुकिंग जैसी दिशाओं के लिए बनाई गई सरकारी वेबसाइटें भी अटैकर्स का प्राइमरी टारगेट होती हैं। यह पहचानना मुश्किल होता है कि साइट ओरिजनल है या नहीं। बेहतर होगा कि साइट को गूगल खोज न करें और सही यूआरएल डालकर साइट पर जाएं।

कस्‍टमर केयर नंबर
फ्रॉड और स्कैम करने वाले गूगल पर कंपनियों के फर्जी कस्टमर केयर नंबर और वेबसाइट्स यूजर्स को फंसाने के लिए दिखाते हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं, जिनमें Google पर कस्टमर केयर नंबर सर्च करने के बाद कॉल पर यूजर्स को फ्रॉड का शिकार पाया गया है। किसी भी कंपनी का कस्टमर केयर नंबर गूगल पर सर्च करने से बचना चाहिए और कंपनी की ऑफिशल साइट या ऐप से ही कस्टमर केयर से कॉन्टैक्ट करना चाहिए।

एप्‍स या सॉफ्टवेयर
यदि आप अपने स्मार्टफोन के लिए ऐप्स और सॉफ्टवेयर गूगल पर सर्च करके डाउनलोड करते हैं तो ऐसे न करें। गूगल प्ले स्टोर या ऐपल ऐप स्टोर से ही ऐप डाउनलोड और अपडेट करें क्योंकि गूगल सर्च में मिलने वाले कई ऐप फेक होते हैं या फिर उनमें मैलवेयर होता है, जो आपको नुकसान पहुंचा सकता है।

दवाएं और रोग के लक्षण
आपको यह सलाह दी जाती है कि किसी बीमारी के लक्षण गूगल पर सर्च न करें और दवाओं के लिए Google सर्च के भरोसे कभी न रहें। किसी भी ऐसी स्थिति में डॉक्‍टर के पास जाना ही सबसे अच्छा विकल्प होता है। Google सर्च में बताई गई दवाएं खरीदना और खाना खतरनाक हो सकता है, ऐसा कभी न करें।

सोशल साइट
सोशल मीडिया साइट पर लॉग-इन करना है तो उसका लॉग-इन पेज गूगल पर सर्च न करें। सीधे साइट के अड्रेस या ऐप पर जाएं। गूगल पर सर्च कर सोशल साइट के पेज पर जाना और लॉग-इन डीटेल्स डालना आपको फिशिंग अटैक्स का शिकार बना सकता है। इस तरह आपका यूजरनेम और पासवर्ड अटैकर के पास पहुंच सकते हैं।

फ्री एंटीवायरस एप
गूगल पर अपने पीसी के लिए मुफ्त एंटीवायरस या सॉफ्टवेयर सर्च करने से बचें। क्योंकि कई फेक प्रॉडक्ट्स इंटरनेट पर मौजूद हैं, जो उल्टा आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं। साथ ही ओरिजनल और फेक सॉफ्टवेयर में अंतर करना भी मुश्किल है, इसलिए सतर्क रहें।

वित्‍तमंत्री: कैंप लगाकर बांटेगे 400 जिलों में लोन, सांसद बनेंगे गवाह