Home Business सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव,...

Contents

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार इस योजना के तहत कोई भी व्‍यक्ति 10 साल से छोटी बच्‍ची के लिए सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम (SSY) में अकाउंट खोल सकता है।

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने एक नोटिफिकेशन जारी किया है। इस नोटिफिकेशन के अनुसार इस योजना के तहत कोई भी व्‍यक्ति 10 साल से छोटी बच्‍ची के लिए सुकन्‍या समृद्धि स्‍कीम (SSY) में अकाउंट खोल सकता है। आपको बता दें कि किसी एक अकाउंट होल्‍डर के नाम पर एक ही सुकन्‍या समृद्धि खाता खोला जा सकता है।

  • 10 साल से छोटी बच्‍ची के लिए खोल सकते हैं सुकन्‍या समृद्धि खाता
  • एक अकाउंट होल्‍डर के नाम पर एक ही सुकन्‍या समृद्धि खाता
  • दो से अधिक बेटियों का नहीं खोल सकते खाता
  • साल भर में न्‍यूनतम 250 रुपए का निवेश आवश्‍यक

SBI में सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलने की स्‍टेप वाय स्‍टेप प्रक्रिया

Contents

सुकन्‍या समृद्धि योजना क्या है (What is Sukanya Samriddhi Yojana)

महिलाओं की शिक्षा, स्वास्थ्य और अन्य जरूरतों के लिए सरकार द्वारा कई योजनाएं चलाई जा रही हैं। सुकन्या समृद्धि योजना बेटियों के लिए भारत सरकार की एक छोटी सी जमा योजना है। इसे बेटी बचाओ बेटी पढाओ अभियान के एक भाग के रूप में लॉन्च किया गया है। यह योजना बालिकाओं की शिक्षा और शादी के खर्चों को पूरा करने के लिए है।

सुकन्या समृद्धि योजना के लाभ (Sukanya Samriddhi Yojana Benefits)

  • सुकन्या समृद्धि योजना खाता 250 रुपए के साथ खोला जा सकता है।
  • कर में छूट
    A. इनकम टैक्स एक्ट के सेक्शन 80 C के तहत 1.5 लाख रुपये तक की छूट के लिए पात्र होते है।
    B. जमा पूजी पर मिलने वाली ब्याज कर-मुक्त(Tax Free) है।
    C. यहां तक कि आपको परिपक्वता(maturity) पर मिलने वाली राशि भी कर-मुक्त(Tax Free) है।
  • इस योजना के तहत आप को 6.9% आकर्षक ब्याज दर मिलती है।
  • विशेष परिस्थितियों में समय से पहले ही आप कुछ रकम निकल सकते है।

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

सुकन्‍या समृद्धि खाता कैसे खुलवाएं? (How to open SSY Account?)

सुकन्या समृद्धि योजना (SSY) खाता किसी भी अधिकृत डाकघर की शाखा या वाणिज्यिक बैंकों की अधिकृत शाखाओं में खोला जा सकता है। आम तौर पर, सभी बैंक जो सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) खाता खोलने की सुविधा प्रदान करते हैं, वो सभी बैंक सुकन्या समृद्धि योजना (एसएसवाई) के तहत खता खुलवाने की भी सुविधा प्रदान करते है।

सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलने के लिए जरुरी दस्‍तावेज (Important Document For Opening SSY Account)

सुकन्‍या समृद्धि खाते के लिए बच्‍ची का बर्थ सर्टिफिकेट और अभिभावक के जरुरी कागजात देना होता है। आपको बता दें कि कोई भी व्‍यक्ति अधिकतम दो बेटियों के लिए ही यह अकाउंट खोल सकता है। फिलहाल यह भी प्रावधान है कि यदि किसी घर में दो जुड़वा बेटियों ने जन्‍म लिया है तो दो से अधिक खाता खोला जा सकता है।

  • बच्ची का जन्म प्रमाणपत्र
  • अभिवावक का एड्रेस प्रूफ
  • अभिवावक का फोटो आईडी प्रुफ

FASTag अनिवार्यता को लेकर सरकार ने दी एक और छूट, फास्टैग न होने पर नहीं लगेगा जुर्माना

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में क़िस्त जमा कैसे करे?

सुकन्या समृद्धि योजना खाते में रकम कैश, चेक, डिमांड ड्राफ्ट, इंटरनेट बैंकिंग इत्यादि मोड से जमा कराई जा सकती है जिसे बैंक स्वीकार करता हो। इस खाते में इंटरनेट बैंकिंग ट्रांसफर के माध्यम से क़िस्त जमा की जा सकती हैं, अगर उस पोस्ट ऑफिस या बैंक में कोर बैंकिंग सिस्टम मौजूद है।

सुकन्‍या समृद्धि खाते में डिपॉजिट करने के लिए न्‍यूनतम राशि
(Minimum Amount To Deposit In SSY Account)

आपको बता दें कि एक वित्‍तीय वर्ष के दौरान किसी एक अकाउंट में अधिकतम 1.5 लाख रुपए तक जमा किया जा सकता है। तो वहीं आपको साल भर में न्‍यूनतम 250 रुपए जमा करने की आवश्‍यकता होगी। यदि कोई भी व्‍यक्ति गलती से इस खाते में एक 1.5 लाख रुपए से अधिक जमा कर देता है तो यह राशि ब्‍याज के लिए नहीं जोड़ी जाएगी। साथ ही इस राशि को जमाकर्ता के खाते में रिटर्न कर दिया जाएगा। मामूल हो कि इस राशि को 15 साल तक डिपॉजिट किया जा सकता है। बेटी के 14 साल की उम्र पूरी होने तक खाते में पैसा जमा कर सकते हैं। 14 वर्ष की आयु के बाद खाते में पैसा नहीं जमा कर सकते हैं।

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर लगने वाली पेनाल्‍टी (Penalty For SSY Account)

बता दें कि यदि इस अकाउंट में एक वित्‍तीय वर्ष के दौरान यानी सालभर में न्‍यूनतम राशि 250 रुपए जमा नहीं की जाती है तो 15 साल की अवधि के दौरान इसे कभी भी रेगुलर किया जा सकता है पर इसके लिए आपको हर महीने 50 रुपए की पेनाल्‍टी देनी होगी। बालिका के 10 वर्ष तक की आयु होने तक माता-पिता खाते को संचालित कर सकते हैं इसके बाद बेटी खुद खाता संचालित कर सकती है।

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर जमा राशि निकालने की शर्तें (Withdrawal Period In SSY Account)

बालिका के 18 वर्ष की आयु पूरा कर लेने के बाद ही सुकन्या समृद्धि योजना के खाते में जमा राशि की केवल 50 फीसदी राशि निकाली जा सकती है। यदि किसी कारणवश बालिका की मृत्यु हो जाती है तो संरक्षक द्वारा खाता बंद कर दिया जाएगा और पूरी जमा राशि ब्याज के साथ निकाल ली जाएगी।

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर खाता कब होगा मेच्योर (Maturity Period For Sukanya Samriddhi Account)

बेटी का खाता खोलने की तारीख से 21 वर्ष पूरा होने पर ही खाता मेच्योर होगा। बालिका का विवाह यदि 18 वर्ष के बाद या 21 वर्ष से पहले होता है तो शादी की तारीख के बाद खाता बंद कर दिया जाएगा। खाता बंद होने के बाद जमा रकम ब्याज समेत निकाली जा सकती है।

किसान मानधन योजना हुई लॉन्‍च, प्रति माह 3000 रुपए मिलेगी पेंशन

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर आयकर में छूट का लाभ (Income Tax Benefit On SSY Account)

सुकन्या समृद्धि योजना का खाता देश के किसी भी हिस्से में ट्रांसफर कराया जा सकता है। सुकन्या समृद्धि योजना के तहत खुलने वाले खातों को टैक्स से छूट मिलेगी। इस योजना के तहत खुलने वाले खातों को आयकर कानून की धारा 80-जी के तहत छूट दी जाएगी।

सुकन्या समृद्धि योजना में क़िस्त जमा न कर पाए तब?

किसी अनियमित सुकन्या समृद्धि अकाउंट में जहां कम से कम क़िस्त भी जमा नहीं हुई है, उसे 50 रुपये सालाना की पेनाल्टी देकर नियमित कराया जा सकता है। अगर पेनल्टी नहीं चुकाई गयी तो सुकन्या समृद्धि योजना खाते में जमा पैसे पर पोस्ट ऑफिस के सेविंग खाते के बराबर ब्याज मिलेगा।

सुकन्‍या समृद्धि खाते पर मिलने वाली ब्‍याज (Interest Rate On Sukanya Samriddhi Account)

सरकार ने यह सुनिश्चित किया है कि सुकन्या समृद्धि खाता ब्याज दर माता-पिता के लिए पर्याप्त आकर्षक हो, ताकि बालिकाओं की भविष्य की सुरक्षा के लिए अधिक निवेश करने के लिए प्रोत्साहित किया जा सके। वित्तीय वर्ष 2019-2020 के लिए ब्याज दर 6.9% है। इस पर ब्‍याज को हर महीने 5 तारीख से लेकर माह के अंत तक जो भी न्‍यूनतम राशि होगी, उसी के हिसाब से कैलकुलेट किया जाएगा। हर वित्‍तीय वर्ष के बाद अकाउंट में ब्‍याज को क्रेडिट कर दिया जाएगा।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

33 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments