Home Business छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

Contents

छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

छोटी बचत योजनाएं (Small Savings Schemes) : सरकार ने 31 मार्च, 2020 को वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में भारी कटौती की घोषणा की।

छोटी बचत योजनाएं: सरकार ने 31 मार्च, 2020 को वित्त वर्ष 2020-21 की पहली तिमाही (अप्रैल से जून) के लिए छोटी बचत योजनाओं पर ब्याज दरों में भारी कटौती की घोषणा की। विभिन्न लघु बचत योजनाओं (Small Savings Schemes) पर ब्याज दरों में 70 आधार अंकों और 140 आधार अंकों (100 आधार अंक = 1 प्रतिशत) के बीच कटौती की गई है।

उदाहरण के लिए, सार्वजनिक भविष्य निधि (पीपीएफ) और सुकन्या समृद्धि योजना पर ब्याज दरों में 0.8% या 80 बीपीएस की कटौती की गई है। पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट (कुछ टेनर्स के) में 1.4 फीसदी या 140 बीपीएस की तेज कटौती हुई है। नवीनतम कटौती के बाद, पीपीएफ 7.1 प्रतिशत (7.9 प्रतिशत से नीचे), सुकन्या समृद्धि योजना 7.6 प्रतिशत (8.4 प्रतिशत) अर्जित करेगा, और समय जमा अप्रैल-जून तिमाही के लिए 5.5-6.7 प्रतिशत अर्जित करेगा।

छोटी बचत योजनाएं (Small Savings Schemes) क्या है

ऐसी योजनाए जिसमे छोटे-छोटे निवेश में भारतीय नागरिको को काफी लाभ मिलता है उसे लघु बचत योजना(Small Savings Schemes) कहते है। इसमें कुछ प्रमुख योजनाए है सार्वजनिक भविष्य निधि (PPF), सुकन्या समृद्धि योजना, पोस्ट ऑफिस टाइम डिपॉजिट इत्यादि।

Post Office मंथली इनकम स्‍कीम (MIS) से हर महीने बिना रिस्‍क के होगी कमाई

पीपीएफ पर ब्‍याज दर (Interest Rates On PPF)

1 अप्रैल 2020 से पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) पर ब्‍याज दर 7.1 प्रतिशत प्रदान की जा रही है। आपको बता दें कि इससे पहले 7.9 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जा रही थी।

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर ब्‍याज दर (Interest Rates On NSC)

नेशनल सेविंग सर्टिफिकेट पर वर्तमान में 6.8 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जा रही है। पिछली तिमाही में इस पर 7.9 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जा रही थी।

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

सुकन्‍या समृद्धि योजना पर ब्‍याज दर (Interest Rates On Sukanya Samriddhi Scheme)

वर्तमान में सुकन्‍या समृद्धि खाते पर 6.9 प्रतिशत की ब्‍याज दर दी जाएगी। इससे पिछली तिमाही में बच्चियों की योजना पर 8.4 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जा रही थी।

किसान विकास पत्र पर ब्‍याज दर (Interest Rates On Sukanya Samriddhi Scheme)

1 अप्रैल से किसान विकास पत्र (KVP) पर ब्‍याज दर 6.9 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जाएगी। आपको बता दें कि इससे पहले इस खाते पर 7.6 फीसदी ब्‍याज प्रदान की जा रही थी।

किसान विकास पत्र (KVP): ब्‍याज दर, निवेश सीमा और लॉक इन पीरियड

मंथली इनकम अकाउंट पर ब्‍याज दर (Interest Rates On MIS)

अब से मासिक आय खाते या MIS पर 6.6 फीसदी की ब्‍याज दर प्रदान की जाएगी। मंथली इनकम अकाउंट पर इससे पहले 7.6 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जाएगी।

आरडी खाते पर ब्‍याज दर (Interest Rates On RD Accounts)

पोस्‍ट ऑफिस के रिकरिंग डिपॉजिट अकाउंट यानी आरडी खाते पर अब से 5.8 प्रतिशत की दर ब्‍याज प्रदान की जाएगी। इससे पहले इस खाते पर 7.2 प्रतिशत की दर से ब्‍याज प्रदान की जा रही थी।

कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी जानकारी और हेल्‍पलाइन नंबर जानिए यहां पर

सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम पर ब्‍याज दर (Interest Rates On Senior Citizen Savings Scheme)

सीनियर सिटीजन सेविंग्‍स स्‍कीम (SCSS) पर 1 अप्रैल 2020 से 7.4 प्रतिशत की ब्‍याज दर प्रदान की जाएगी। इस खाते पर इससे पहले 8.6 फीसदी की दर से ब्‍याज दर प्रदान की जा रही थी।

सेविंग डिपॉजिट पर ब्‍याज दर (Interest Rates On Savings Deposit)

सेविंग डिपॉजिट यानी बचत जमा खाते पर 1 साल, 2 साल और 3 साल के लिए 5.5 प्रतिशत की दर से ब्‍याज दर प्रदान की जाएगी तो वहीं 5 साल के लिए इस खाते में 6.7 फीसदी की दर से ब्‍याज प्रदान की जाएगी।

Coronavirus (कोरोना वायरस) की इस लड़ाई में PMCARES फंड में दे अपना सहयोग

स्‍मॉल सेविंग स्‍कीम की योजनाओं में ब्‍याज दर की कटौती इतनी ज्‍यादा बहुत समय बाद हुई है। आपको बता दें कि कोरोना का प्रभाव देश की अर्थव्‍यवस्‍था को पूरी तरह से प्रभावित करेगा।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments