Home News अयोध्या में लगाई गयी धारा 144, जानिए क्या है वजह ?

अयोध्या विवाद को लेकर अभी अभी एक बड़ी खबर आ रही है की अयोध्या में 10 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लगा दी गयी है। यह कदम वहाँ के स्थानीय प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले त्योहारों और राम जन्मभूमि- बाबरी मस्जिद विवाद की सुप्रीम कोर्ट में सुनवाई के निर्णायक दौर में पहुंचने के चलते सुरक्षा उपाय के तौर पर उठाया है।

अयोध्या विवाद (ayodhya dispute) को लेकर अभी अभी एक बड़ी खबर आ रही है की अयोध्या में 10 दिसंबर तक के लिए धारा 144 लगा दी गयी है। यह कदम वहाँ के स्थानीय प्रशासन और उत्तर प्रदेश सरकार ने आने वाले त्योहारों और राम जन्मभूमि – बाबरी मस्जिद विवाद (Ram JanmBhoomi – Babri Masjid dispute) की सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court ) में सुनवाई के निर्णायक दौर में पहुंचने के चलते सुरक्षा उपाय के तौर पर उठाया है। सुप्रीम कोर्ट ने इस केस में अंतिम निर्णय सुनाने की तारिख 17 नवंबर की दी है।

मोदी – जिनपिंग (Modi-Jinping ) की खास मुलाकात, क्या आतंक पर होगा प्रहार ?

10 दिसंबर तक धारा 144 लगाने का निर्णय इसलिए लिए गया ताकि लोगोँ को विवादित स्थल (disputed site) पर भारी संख्या में एकत्रित होने से रोका जा सके ताकि कानून व्यवस्था के लिए कोई समस्या उत्पन्न न हो क्योंकि जल्द ही इस विवाद में अंतिम निर्णय सुनाया जाने वाला है। अभी इस मामले की सुप्रीम कोर्ट में रोज सुनवाई हो रही है और सुप्रीम कोर्ट ने इस मामले में सुनवाई की आखिरी तारीख 16 अक्टूबर है, 17 अक्टूबर तक सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की बेंच इस केस की कार्यवाही को समेट देगी, उसके बाद त्योहारों की छुट्टी है और फिर सुप्रीम कोर्ट कुछ दिन का वक़्त लेगा निर्णय और न्यायालयीन कार्यों के लिए। १७ नवंबर को इस केस का फैसला सुनाया जायेगा।

उत्तर प्रदेश JOBS 2019: स्वास्थ्य विभाग में 1400 से ज्यादा पदों के लिए नियुक्तियां, जल्दी करें आवेदन

जिन पांच जजों की बेंच इस केस की सुनवाई कर रही है, उनके नाम हैं जस्टिस एस.ए.बोबडे, अशोक भूषण, डी वाई चंद्रचूड़, एस. अब्दुल नज़ीर और चीफ जस्टिस रंजन गोगोई।
2010 में इलाहबाद हाई कोर्ट के फैसले के खिलाफ (जिसमे कोर्ट ने 2.77 एकड़ की विवादित जमीन को तीनो पक्षों यानि की सुन्नी वक़्फ़ बोर्ड, राम लल्ला विराजमान और निर्मोही अखाडा को बराबर बराबर बाटने का आदेश दिया था) लगभग 14 अपीलें सुप्रीम कोर्ट में दाखिल की गयी थी। राम मंदिर के पक्षकारों को उम्मीद है के फैसला उनके पक्ष में आएगा।

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments