Home News CAB के खिलाफ प्रदर्शन के चलते दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी इलाके में...

Contents

CAB के खिलाफ प्रदर्शन के चलते दिल्‍ली के उत्‍तर पूर्वी इलाके में धारा 144 लागू

नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मंगलवार को सीलमपुर-जाफराबाद इलाके में भोर में हिंसा के मामले के बाद बुधवार को दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले में धारा 144 लगाई गई। साथ ही पुलिस ने कुल तीन एफआईआर दर्ज की हैं।

CAB यानी नागरिकता संशोधन बिल के विरोध के चलते जामिया से शुरु हुई हिंसा पूरे दिल्‍ली में फैलती जा रही है जिसके चलते सरकार को कड़े कदम उठाने पड़ रहे हैं। नागरिकता संशोधन कानून के खिलाफ मंगलवार को सीलमपुर-जाफराबाद इलाके में भोर में हिंसा के मामले के बाद बुधवार को दिल्ली के उत्तर-पूर्व जिले में धारा 144 लगाई गई। साथ ही पुलिस ने कुल तीन एफआईआर दर्ज की हैं।

Jamia Protest: जामिया हिंसा में 10 लोग गिरफ्तार, सभी का है आपराधिक रिकॉर्ड

तो वहीं इस मामले में पुलिस ने 6 लोगों को गिरफ्तार भी कर लिया है। वहीं, बाकी लोगों को गिरफ्तार करने के लिए छापेमारी जारी की गई है। एक एफआईआर ब्रजपुरी में पथराव की घटना को लेकर भी दर्ज की गई है। बताया जा रहा है कि प्रदर्शन में आपराधिक किस्म के लोग भी थे, जिन्होंने हिंसा भड़काई।

प्रदर्शन करने के लिए लगभग 2 हजार लोग इकट्ठा हुए थे

आपको बता दें कि मंगलवार को नागरिकता संशोधन कानून (Citizenship Amendment Act) के खिलाफ जामिया के बाद पूर्वी दिल्ली के सीलमपुर इलाके में भी जमकर बवाल हुआ था। नागरिकता कानून के खिलाफ प्रदर्शन करने के लिए लगभग 2 हजार लोग इकट्ठा हुए थे। भीड़ ने सीलमपुर टी प्वाइंट से जाफराबाद टी प्वाइंट के बीच पथराव किया। प्रदर्शनकारियों ने इस दौरान पुलिस चौकी को भी आग के हवाले कर दिया था, कई बसों में तोड़फोड़ भी की। इसमें कई पुलिसकर्मी घायल हो गए, पूरे इलाके में फोर्स तैनात कर दी गई है।

निर्भया केस (Nirbhaya Case): सुप्रीम कोर्ट (SC) ने खारिज की दोषी की दलील, अगली सुनवाई पर हो सकती है फांसी

तो वहीं बवाल होने के बाद वेलकम, जाफग्राम, मौजपुर-बाबरपुर मेट्रो स्टेशनों के प्रवेश और निकास द्वार बंद कर दिए गए थे। हालांकि अब सभी मेट्रो स्टेशन का आवागमन जारी कर दिया गया है।

नागरिकता संशोधन कानून (CAB) के खिलाफ निकाली रैली, लगाए नारे

जानकारी हो कि पूर्वोत्तर दिल्ली के सीलमपुर इलाके में मंगलवार को संशोधित नागरिकता कानून के खिलाफ रैली निकाली गई, जिसके दौरान स्थानीय लोगों ने पुलिस पर पथराव किया। भीड़ को तितर-बितर करने के लिए पुलिस ने आंसू गैस के गोले छोड़े। इस संबंध में एक वरिष्ठ पुलिस अधिकारी ने बताया कि सीलमपुर टी प्वाइंट पर लोग एकत्र हुए और दोपहर करीब 12 बजे विरोध प्रदर्शन शुरू किया। प्रदर्शनकारियों ने संशोधित नागरिकता कानून (सीएए), राष्ट्रीय नागरिक मूल्यांकन (एनआरसी) और सरकार के विरोध में नारे लगाए।

ट्राई (Trai): जियो को झटका, एयरटेल और वोडाफोन के लिए गुड न्‍यूज

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments