Home News RBI: टोल भुगतान के लिए FASTags को UPI, कार्ड और PPI से...

Contents

RBI: टोल भुगतान के लिए FASTags को UPI, कार्ड और PPI से भी लिंक कर सकते है

RBI ने 30 दिसंबर 2019 को बताया की सभी अधिकृत भुगतान प्रणालियों (authorised payment systems ) को FASTags के साथ जोड़ने की अनुमति दे दी गई है, इनका उपयोग वाहन टोल, पार्किंग शुल्क, आदि जैसे भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

उपभोक्ताओं के लिए FASTag के उपयोग को आसान बनाने के लिए, भारतीय रिज़र्व बैंक (RBI) ने यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (UPI), गैर-बैंकिंग वित्त कंपनियों (NBFC) द्वारा जारी किए गए प्री-पेड इंस्ट्रूमेंट्स को शामिल कर टोल भुगतान के विकल्प बढ़ा दिए हैं।

RBI ने 30 दिसंबर 2019 को बताया की सभी अधिकृत भुगतान प्रणालियों (authorised payment systems ) को FASTags के साथ जोड़ने की अनुमति दे दी गई है, इनका उपयोग वाहन टोल, पार्किंग शुल्क, आदि जैसे भुगतान करने के लिए किया जा सकता है।

FASTag: अनिवार्यता की तारीख फिर से बढ़ी, आप के हर सवाल का जबाब यहाँ पढ़े

आप को बता दे के बर्तमान में, FASTags को राष्ट्रीय इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह (NETC) की मदद से प्री-पेड, बचत और चालू बैंक खातों से ही जोड़ा जा सकता है। पर RBI की गाइडलाइन्स के अनुसार अब इसे UPI , कार्ड और PPI से भी लिंक किया जा सकता है।

CAA और NRC क्या है? क्यों हो रहा है इसका बिरोध, जाने पूरा सच CAA और NRC के बारे में

NETC क्या है (What is NETC)?

NETC एक अंतर-प्रणाली (interoperable system) है जो ग्राहकों को उनके बैंक खातों में पंक्तिबद्ध निष्क्रिय टैग (passive tags) का उपयोग करके टोल का भुगतान करने की अनुमति देता है। यह नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) द्वारा संचालित है।

RBI ने कहा कि NETC प्रणाली पर लेन-देन बिना किसी अतिरिक्त ऑथेंटिकेशन (प्रमाणीकरण) के किया जा सकता है और एक पूर्व-लेनदेन चेतावनी जो अन्य भुगतान प्रणालियों के लिए अनिवार्य है।

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

FASTags क्या है और कब से होगा अनिवार्य ? (What is FASTags and from when it will be compulsory)

FASTags प्रीपेड रिचार्जेबल टैग हैं, जिसके जरिये टोल की पेमेंट ऑनलाइन आप के अकाउंट यानि फास्टगस से हो जाएगी। इसे आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता हैं। FASTtag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर काम करता है। इसके अलावा इन FASTags की कोई एक्सपायरी तारिख नहीं होती है। आप FASTags को तब तक उपयोग कर सकते है जब तक की टोल गेट में इसे पढ़ा जा सकता है। फास्टैग अब 15 जनवरी 2020 से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य होगा।

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

इतने फास्टैग जारी किये जा चुके है

1.10 करोड़ से ज्यादा FASTags पहले ही जारी किए जा चुके हैं। भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण (NHAI) के आंकड़ों से पता चला है। 15 दिसंबर से, NHAI ने देश भर में 523 टोल प्लाजा पर इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह फास्टैग के जरिये शुरू कर दिया है।

Bank Holidays: जनवरी 2020 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए यहां पर

फास्टैग से जुडी शिकायत कैसे करें (how to complain fastag issue)

यदि FASTag टोल प्लाजा पर स्वीकार्य नहीं है, या फिर आप का कोई और इशू है, तो ग्राहक को 1033 टोल-फ्री नंबर पर कॉल करना चाहिए और उसी के बारे में शिकायत दर्ज करनी चाहिए। राजमार्ग उपयोगकर्ता को सभी सड़क सहायता के लिए 1033 कॉल सेंटर NHAI (भारत सरकार) द्वारा स्थापित किया गया है जिसमें FASTag भी शामिल है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

एसबीआई (SBI): 31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे बैंक के ये डेबिट कार्ड, क्‍या करें?

NaMo Temple: तमिलनाडु के एक किसान ने त्रिची में बनाया नमो मंदिर, जाने पूरा सच

बैंक KYC फॉर्म में ग्राहकों को बताना पड़ सकता है अपने धर्म का नाम

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments