Home Business RBI EMI Moratorium: EMI को टालने या जारी रखने के लिए करे...

Contents

RBI EMI Moratorium: EMI को टालने या जारी रखने के लिए करे ये काम

RBI ने EMI Moratorium के लिए सारे बैंको को निर्देशित किया है कि वो सभी कस्टमर को EMI पेमेंट में तीन महीने की छूट दे। जिसको देखते हुए लगभग सभी बैंको ने अपने कस्टमर को ये ऑप्शन दिया है। इस बिकल्प के तहत आप अपनी EMI को तीन महीने के लिए टाल सकते है। RBI EMI Moratorium का लाभ लेने के लिए आप को बैंक को कॉल कर के इन्फॉर्म करना होगा या फिर आप इस Moratorium का लाभ ऑनलाइन रिक्वेस्ट सबमिट कर के भी ले सकते है। हम आप को आज बतायगे की आप इस RBI EMI Moratorium का लाभ HDFC , ICICI और SBI बैंक से कैसे ले सकते है।

RBI ने EMI Moratorium के लिए सारे बैंको को निर्देशित किया है कि वो सभी कस्टमर को EMI पेमेंट में तीन महीने की छूट दे। जिसको देखते हुए लगभग सभी बैंको ने अपने कस्टमर को ये ऑप्शन दिया है। इस बिकल्प के तहत आप अपनी EMI को तीन महीने के लिए टाल सकते है। RBI EMI Moratorium का लाभ लेने के लिए आप को बैंक को कॉल कर के इन्फॉर्म करना होगा या फिर आप इस Moratorium का लाभ ऑनलाइन रिक्वेस्ट सबमिट कर के भी ले सकते है। हम आप को आज बतायगे की आप इस RBI EMI Moratorium का लाभ HDFC , ICICI और SBI बैंक से कैसे ले सकते है।

ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) क्या है

देश में लॉकडाउन और कोरोना वायरस महामारी के चलते RBI ने बैंको को निर्देश जारी करते हुए कहा की ऐसे ग्राहक जो अपनी मासिक किश्तों (ईएमआई) का अदा करने में असमर्थ है। उनकी EMI को तीन महीने के लिए टाल दी जाये।

SBI में सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलने की स्‍टेप वाय स्‍टेप प्रक्रिया

3 महीने के लिए ईएमआई टालने का लाभ कौन उठा सकता है?

  • सभी बैंको के ग्राहक जिन्होंने 1 मार्च 2020 से पहले किसी तहर की लोन सुविधाओं का लाभ उठाया है। वो इस छूट के पात्र हैं।
  • सभी कॉर्पोरेट, SME ग्राहक, कृषि ऋण (किसान गोल्ड कार्ड) और बैंक की सतत आजीविका पहल के तहत माइक्रोफाइनेंस ग्राहक भी इसके पात्र हैं।

अगर आप ईएमआई स्थगन(EMI Moratorium) चुनते है तो क्या होगा?

यदि EMI पर छूट चुनते हैं तो..

  • बैंक को 31 मई 2020 तक कोई ईएमआई भुगतान नहीं करेगा।
  • आप को बकाया मूल पर छूट दिए गए महीने का ब्याज भरना होगा।
  • लोन को उसी अवधि तक बढ़ाया जाएगा जिसके लिए EMI पर छूट का लाभ उठाया गया है।

उदाहरण के लिए, यदि Mar 2020 के महीने की EMI का भुगतान किया गया है और अप्रैल, मई 2020 के लिए स्थगन का लाभ उठाया गया है, तो लोन की अवधि 2 महीने बढ़ा दी जाएगी।

छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) नहीं चाहिए, तो क्या करे

यदि आप ईएमआई स्थगन नहीं चाहते या फिर यु कहे की आप अपनी EMI जारी रखना चाहते है। तो आप को कुछ नहीं करना है। आप की EMI पहले की तरह जारी रहेगी और आप को कोई अतरिक्त ब्याज नहीं देना पड़ेगा। यदि आप के अकाउंट में पर्याप्त बैलेंस है, तो आप की EMI कट जाएगी। हालाँकि ऐसे ग्राहक जो अप्रैल में EMI का भुक्तान नहीं करते है, तो बैंक ये समझ लेगा की आप को EMI (Moratorium) में छूट चाहिए और आप की EMI तीन महीने के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

इस महीने की EMI कटने की बाद क्या करे

यदि आप ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) का लाभ उठाना चाहते है। पर आप की अप्रैल महीने की EMI कट चुकी है तो घबराये नहीं। आप भी इसका लाभ उठा सकते है।

आप को बस करना ये है की आप अपने बैंक में कॉल कर के या फिर ऑनलाइन EMI Moratorium को चुनना होगा। इसके बाद आप की कटी हुई EMI आप के अकाउंट में वापस लौटा दी जाएगी।

कोरोना वायरस का कहर: RBI अपनी नीतियों में कर सकता है बदलाव

ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) चुनने पर कितना ब्याज देना होगा

यदि आप ईएमआई स्थगन का लाभ उठाते हैं, लोन EMI पर छूट दी गई अवधि के लिए ब्याज देना होगा । इस ब्याज को आप के लोन की बकया मूल राशि पर लिया जाएगा. इस अतरिक्त ब्याज को लोन की अवधी बढाकर बसूला जायेगा।

उदाहरण: यदि आप के लोन की बकाया राशि 8 लाख रुपये है। जिसका कार्यकाल अभी 36 महीने बचा है और आप 3 महीने के लिए स्थगन यानी मार्च -20, अप्रैल -20 और मई -20 ईएमआई EMI पर छूट चुनते है। तो आप को अतिरिक्त ब्याज लगभग 25,500 रूपये देना होगा। बढे हए ब्याज के भुकतान के लिए आप की EMI का कार्यकाल चार महीने तक बढ़ जाएगा। इसका मतलब ये हुआ की तीन महीने की छूट लेने पर आप की EMI 4 महीने के लिए बढ़ जाएगी। जिसमे आप के लोन पर अतरिक्त ब्याज को बसूला जायेगा।

एक से अधिक लोन होने पर ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) का लाभ कैसे ले

यदि आप ने एक से अधिक लोन अकाउंट है तो आप अपने सभी लोन अकाउंट पर इस सुबिधा का लाभ उठा सकते है। आप को अपने बैंक को कॉल कर के अथवा ऑनलाइन अप्लाई के कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है ।

ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) के लिए आवेदन कैसे करें

आप को अपने बैंक को कॉल कर के अथवा ऑनलाइन अप्लाई के कर इस सुविधा का लाभ उठा सकते है । हम आप को बतायेगे की आप कैसे HDFC बैंक , ICICI बैंक और SBI बैंक के लोन अकाउंट पर इस सविधा का लाभ उठा सकते है।

HDFC बैंक ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) के लिए आवेदन कैसे करें

आपको निम्नलिखित में से किसी भी तरीके को अपना कर बैंक को इस लाभ के लेने के लिए अपनी सहमति प्रदान करनी होगी।

  1. अपने बैंक पंजीकृत नंबर से इस नंबर पर कॉल करें और निर्देशों का पालन करें करते हुए इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।  022-50042333, 022-50042211
  2. आप नीचे दी गई लिंक पर कुछ क्लिक में अपना अनुरोध सबमिट कर सकते है।

 Apply online EMI Moratorium for HDFC Bank 

नोट: प्रक्रिया शुरू करने से पहले अपना लोन अकाउंट नंबर संभाल कर रखें

Apply online EMI Moratorium for HDFC Bank

ICICI बैंक ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) के लिए आवेदन कैसे करें

  1. आप बैंक के 24/7 कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर के इस सविधा का लाभ उठा सकते है ।
  2. बैंक द्वारा एसएमएस (SMS) या ई-मेल (Email) के माध्यम से आपके साथ साझा किए गए लिंक पर क्लिक करके ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) का विकल्प चुन सकते हैं।
  3. आईसीआईसीआई बैंक की वेबसाइट पर जा कर या नीचे दी गई लिंक पर क्लिक कर के इस सविधा का लाभ उठा सकते है।

Apply online EMI Moratorium for ICICI Bank

Apply online EMI Moratorium for ICICI Bank

SBI बैंक ईएमआई स्थगन (EMI Moratorium) के लिए आवेदन कैसे करें

  1. आप बैंक के 24/7 कस्टमर केयर नंबर पर कॉल कर के इस सविधा का लाभ उठा सकते है।
  2. बैंक द्वारा एसएमएस (SMS) या ई-मेल (Email) के माध्यम से आपके साथ साझा की इनफार्मेशन का उपयोग कर के इस सुविधा का लाभ उठा सकते है।
  3. ऑनलाइन हेल्प के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करे।

 SBI Stop EMI Help Online

SBI Stop EMI Help Online

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments