Home News राफेल (Rafale Fighter Jet) चीनी, पाकिस्तानी फाइटर जेट से है ज्यादा एडवांस

Contents

राफेल (Rafale Fighter Jet) चीनी, पाकिस्तानी फाइटर जेट से है ज्यादा एडवांस

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ (Former IAF Chief BS Dhanoa), राफेल (Rafale Fighter Jet) भारतीय वायुसेना की ताकत को कैसे बढ़ाएगा के सवाल का जबाब देते हुए कहा की राफेल चीनी, पाकिस्तानी फाइटर जेटो से आधी पीढ़ी से भी अधिक आधुनिक(Advanced) है।

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ (Former IAF Chief BS Dhanoa), राफेल (Rafale Fighter Jet) भारतीय वायुसेना की ताकत को कैसे बढ़ाएगा के सवाल का जबाब देते हुए कहा की राफेल चीनी, पाकिस्तानी फाइटर जेटो से आधी पीढ़ी से भी अधिक आधुनिक(Advanced) है।

राफेल फाइटर जेट्स का अगला बैच कब मिलेगा (When Next Batch of Rafale Fighter Jet will be Delivered)

भारत फ्रांस से 36 राफेल फाइटर जेट खरीद रहा है जिसमे एक राफेल फाइटर जेट पहले ही भारत को मिल चूका है. चार विमानों का दूसरा बैच इस साल मई में मिलेगा।

भारत को मिला पहला राफेल फाइटर जेट, जाने इस फाइटर जेट की खासियत

बालाकोट एयर स्ट्राइक के बाद पिछले साल 27 फरवरी 2019 ( उस समय बीएस धनोआ भारतीय वायुसेना का नेतृत्व कर रहे थे ) को भारत और पाकिस्तान के बीच हवाई झड़प का जिक्र करते हुए, बीएस धनोआ ने कहा की “27 की लड़ाई (27 फरवरी) एक बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVR) का मुकाबला था। बियॉन्ड विजुअल रेंज (BVR) की लड़ाई में सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि पहले देखो और पहले गोली मारो। इसके लिए आपके सेंसर, आपके डेटा फ्यूज़न, आपकी हवा से हवा में मिसाइल मारने की क्षमता कैसी है? क्या आप पहले गोली मार सकते हैं? ये सभी बाते एक महत्वफूर्ण फैक्टर है और राफेल फाइटर जेट (Rafale Fighter Jet) इन सभी छेत्रो में एक अलग फायदा देता है।

पूर्व IAF चीफ बीएस धनोआ ने कहा कि अगर हमारे पास पहले ही राफेल लड़ाकू जेट होते तो हवाई झड़प में परिणाम कुछ और ही अलग होते। बीएस धनोआ ने इस बात पर भी जोर देते हुआ कहा की हमारे प्रधानमंत्री (नरेंद्र मोदी) ने पहले भी कह दिया था कि अगर हमारे पास (27 फरवरी) के पहले राफेल विमान होते, तो परिणाम बहुत अलग होते।

राफेल के बाद ये अति अत्याधुनिक फाइटर जेट आएगा भारत

बालाकोट हवाई हमले में मारे गए आतंकवादी (Terrorists Killed In Balakot Air Strike)

बालाकोट एयरस्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए पर पूछे गए सवाल का जबाब देते हुए पूर्व वायुसेना प्रमुख ने कहा: “हम तकनीकी रूप से मापते हैं कि हमें कितने टारगेट मारना था और हमने कितने टारगेट हिट किये। हम स्ट्राइक के दौरान मरने वाले की गिनती नहीं करते। यह काम खुफिया एजेंसियों का है (खुपिया एजेंसियों ने पहले ही मरने वालो की अनुमानित संख्या दे दी है) और मैं उस पर कोई टिप्पणी नहीं करूंगा।

Coronavirus: कोरोना वायरस की दवा, लक्षण, इलाज और कारण

यह पूछे जाने पर कि क्या उन्हें खुफिया एजेंसियों से कुछ जानकारी मिली है तो उन्होंने कहा, अगर मुझे यह जानकारी मिली भी है, तो यह क्लासिफाइड जानकारी है और मैं इसे आपके साथ साझा नहीं कर सकता। उसकी जानकारी केबल केबल सरकार के अधिकृत अधिकारी ही दे सकते है।

Railway ने दिया बड़ा तोहफा: बिना पैसे के भी अब आप टिकट कर पाएंगे बुक

राफेल फाइटर जेट की विशेषताएं  (Specification Of Rafale Fighter Jet)

राफेल एविओनिक्स और तकनीकी आधार के मामले में चीनी जेट से कई गुना बेहतर है। इसके अलावा यह जेट को कई प्रकार के एडवांस्ड हथियारों को अपने साथ ले जाने की छमता रखता हैं।

राफेल एक 9.5 – 10.5 टन भार वाला विमान है, जो 2 एसएनईसीएमए एम 88 जेट इंजनों द्वारा संचालित होता है, प्रत्येक इंजन में 16,500 पाउंड्स का थ्रस्ट जनरेट होता है। इसे गेम चेंजर फाइटर जेट कहा जाता है। राफेल को भारतीय उपमहाद्वीप में सबसे मजबूत लड़ाकू जेट माना जाता है।

मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना क्‍या है इसमें किसानों को क्‍या-क्‍या लाभ मिलता है?

राफेल की अधिकतम स्पीड मैक 1.8 / 750 kt (2,222.6 किमी प्रति घंटा) है और यह 50,000 फीट की उचाई तक उड़ सकता है। राफेल में एक बार ईधन भरने के बाद यह 3,700 किमी की सीमा तक उड़ सकता है, इसके बाद यह हवा में ही फिर से ईंधन भर सकता है। 15.27 मीटर लंबे इस विमान की विंग लंबाई 10.8 मीटर है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल 

 

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments