Home News पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

Contents

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (Postal Life Insurance) अन्य लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही है, केवल फर्क यह है कि इसे भारतीय डाक विभाग द्वारा चलाया जाता है। इसके अलावा, यह ट्रेडिशनल इंश्योरेंस पॉलिसी है ना कि टर्म इंश्योरेंस या यूलिप प्लान। इसकी शुरुआत 1884 में डाक कर्मचारियों के लिए की गई थी।

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI): पोस्‍ट ऑफिस यानी डाक विभाग के द्वारा भी सरकार लाइफ इंश्‍योरेंस की सुविधा प्रदान करती है। जिसे की पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (Postal Life Insurance) या PLI कहते हैं। आपको बता दें कि पहले PLI में उम्र के अनुसार प्रावधान था, लेकिन अब एक साल पहले ही इसके नियमों में बदलाव किया गया है। तो आइए आपको पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस और इसके प्‍लान्‍स के बारे में बताते हैं।

पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस क्या है? (What Is Postal Life Insurance?)

पीएलआई (PLI) अन्य लाइफ इंश्योरेंस की तरह ही है, केवल फर्क यह है कि इसे भारतीय डाक विभाग द्वारा चलाया जाता है। इसके अलावा, यह ट्रेडिशनल इंश्योरेंस पॉलिसी है ना कि टर्म इंश्योरेंस या यूलिप प्लान। इसकी शुरुआत 1884 में डाक कर्मचारियों के लिए की गई थी। सिंगल इंश्योरेंस पॉलिसी के साथ ही, पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस की ग्रुप इंश्योरेंस स्कीम भी है जो कि डाक विभाग के अन्य कर्मचारियों (ग्रामीण डाक सेवक) के लिए है।

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

आगे आपको पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस के प्‍लान के बारे में बताएंगे:

सुरक्षा (पूरे जीवन का बीमा) [Suraksha (Whole Life Assurance)]

सुरक्षा स्कीम में, बीमित राशि और बोनस की राशि बीमाधारक के 80 साल के होने पर या उसकी मृत्यु पर परिजनों को या कानूनी प्रतिनिधि को मिलती है। इस बीमा के लिए उम्र कम से कम 19 साल और अधिक से अधिक 55 साल होनी चाहिए। बीमा राशि कम से कम 20,000 और अधिक से अधिक 50 लाख हो सकती है। 4 साल के बाद लोन की सुविधा ले सकते हैं और 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर कर सकते हैं।

पीएम-किसान सम्‍मान निधि को लेकर सरकार ने किया बड़ा फैसला

संतोष (एंडॉवमेंट एशोरेंस) [Santosh (Endowment Assurance)]

संतोष स्कीम में, बीमित राशि का निश्चित अनुपात मिलता है और मेच्योरिटी से पहले ही 35, 40, 45, 50, 55, 58 और 60 साल पर अर्जित बोनस मिलता है। बीमाधारक की मृत्यु होने पर, नॉमिनी या कानूनी प्रतिनिधि को अर्जित बोनस के साथ बीमित राशि मिलती है। इसमें भी बीमा के लिए उम्र कम से कम 19 साल और अधिक से अधिक 55 साल होनी चाहिए। बीमा राशि कम से कम 20,000 और अधिक से अधिक 50 लाख हो सकती है। 4 साल के बाद लोन की सुविधा ले सकते हैं और 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है।

पीएम किसान (PM Kisan): 30 नवंबर के बाद किसानों को मिलने लगेगा यह लाभ

सुविधा (बदलाव के विकल्प के साथ पूरा जीवन बीमा) [Suvidha (Convertible Whole Life Assurance)]

यह भी एक सम्पूर्ण लाइफ इंश्योरेंस है जिसे 5 साल बाद एंडॉवमेंट एशोरेंस पॉलिसी में बदला जा सकता है। बीमित राशि और अर्जित बोनस का एक निश्चित अनुपात दिया जाता है। मृत्यु होने पर निर्धारित व्यक्ति, नॉमिनी या कानूनी प्रतिनिधि को अर्जित बोनस के साथ बीमित राशि मिलती है। बीमा के लिए उम्र कम से कम 19 साल और अधिक से अधिक 55 साल होनी ज़रूरी है। बीमा राशि कम से कम 20,000 और अधिक से अधिक 50 लाख हो सकती है। 4 साल के बाद लोन की सुविधा ले सकते हैं और 3 साल के बाद पॉलिसी को सरेंडर किया जा सकता है।

Sadhguru: CAA और NRC क्या है क्यों हो रहा है इसका विरोध, जाने पूरा सच

सुमंगल (अनुमानित एंडोमेंट एश्योरेंस) [Sumangal (Anticipated Endowment Assurance)]

यह मनी बैक पॉलिसी अधिकतम 50 लाख के सम एश्योर्ड के साथ आती है और यह उन लोगों के लिए बेहतर है जो समय-समय पर रिटर्न चाहते हैं। सरवाइवल बेनीफिट बीमाधारक को समय-समय पर मिलते हैं। ये लाभ बीमाधारक की मृत्यु पर नहीं मिलते हैं, लेकिन बीमित राशि और अर्जित बोनस निर्धारित व्यक्ति, नॉमिनी या कानूनी प्रतिनिधि को मिलता है।

सुमंगल पॉलिसी की अवधि 15 और 20 साल है। इसे शुरू करने के लिए आयु 19 साल होनी चाहिए, जब कि अधिकतम आयु 20 साल की पॉलिसी के लिए 40 साल और 15 साल की पॉलिसी के लिए 45 साल होनी चाहिए। सरवाइवल बेनेफिट 15 साल की पॉलिसी में हर 6 साल, 9 साल और 12 साल में 20% मिलता है और मेच्योर होने पर 40% और अर्जित बोनस मिलता है। दूसरी तरफ 20 साल की पॉलिसी में हर 8 साल, 12 साल और 16 साल में 20% और मेच्योर होने पर 40% और अर्जित बोनस मिलता है।

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

युगल सुरक्षा (ज्‍वॉइंट लाइफ एश्योरेंस) [Yugal Suraksha (Joint Life Assurance)]

यह एक ज्‍वॉइंट लाइफ एंडोमेंट एश्योरेंस है जिसमें एक साथी पीएलआई पॉलिसी का हकदार होता है। साथ ही, दोनों जीवन साथियों को बीमा राशि की सीमा तक का लाइफ कवर मिलता और अर्जित बोनस मिलता है। इसमें दोनों जीवन साथियों की उम्र कम से कम 21 साल और अधिकतम 45 साल होनी चाहिए।

इसमें मिनिमम सम एश्योर्ड 20,000 रुपए है, जब कि अधिकतम 20 लाख है। बड़े पॉलिसी होल्डर की उम्र 45 साल से अधिक नहीं होनी चाहिए और वे दोनों 21 से 45 साल के बीच होने चाहिएं। 3 साल बाद लोन की सुविधा ली जा सकती है। डेथ बेनीफिट दोनों में से एक जीवित व्यक्ति को या मुख्य पॉलिसी धारक को मिलता है।

बाल जीवन बीमा ( चाइल्ड पॉलिसी) [Bal Jeevan Bima (Children Policy)]

बाल जीवन बीमा स्कीम पॉलिसीधारक के बच्चों (अधिकतम 2) को लाइफ कवर देती है। अधिकतम सम एश्योर्ड 3 लाख या पेरेंट के सम एश्योर्ड के बराबर, जो भी कम हो, वह होता है। बीमाधारक (पेरेंट) की उम्र 45 साल से ज़्यादा नहीं होनी चाहिए। ध्यान देने वाली बात है कि चिल्ड्रेन पॉलिसी में बीमाधारक (पेरेंट) की मृत्यु के बाद कोई प्रीमियम जमा नहीं करवाया जाता है। टर्म पूरा होने पर पूरी बीमित राशि और अर्जित बोनस मिलता है।

रुरल पोस्टल लाइफ इंश्योरेंस (आरपीएलआई RPLI) में सभी पुरुष या महिलाएं जो कि ग्रामीण क्षेत्रों में रहते हैं वे पात्र हैं। साथ ही उन्हें भारत का नागरिक होना ज़रूरी है। विदेशी या एनआरआई इसके लिए पात्र नहीं हैं।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

दबंग 3 रीव्‍यू (Dabangg 3 Review): एक्‍शन और कॉमेडी से भरपूर है फिल्‍म

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

एसबीआई (SBI): 31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे बैंक के ये डेबिट कार्ड, क्‍या करें?

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

18 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments