PM गरीब कल्‍याण योजना का लाभ और अन्‍य जानकारी

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) लॉकडाउन में गरीबों के लिए वरदान के रुप में कार्य कर रही है। जी हां PM गरीब कल्‍याण योजना के तहत गरीब, किसान और मजदूरों के खाते में मोदी सरकार अब तक 28,256 करोड़ रुपए डाल चुकी है।

2
PM Garib Kalyan Yojana
PM Garib Kalyan Yojana

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना (Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana) लॉकडाउन में गरीबों के लिए वरदान के रुप में कार्य कर रही है। जी हां PM गरीब कल्‍याण योजना के तहत गरीब, किसान और मजदूरों के खाते में मोदी सरकार अब तक 28,256 करोड़ रुपए डाल चुकी है। आपको बता दें कि PMGKY 2020 के जरिए 31.77 करोड़ लोग लाभान्वित हुए हैं। 26 मार्च 2020 को इस स्‍कीम के तहत वित्‍तमंत्री निर्मला सीतारमण से 1.7 लाख करोड़ रुपए के पैकेज की घोषणा की थी। जिसका मुख्‍य उद्देश्‍य कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन में गरीबों को आर्थिक रुप से मदद पहुंचाना है।

पीएम गरीब कल्‍याण योजना क्‍या है, इसका लाभ क्‍या है और इससे जुड़ी अन्‍य जानकारी आपको यहां पर बताएंगे:

अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने घर बैठे 5000 रुपए मिलने की गारंटी देती है सरकार

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना [Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana (PMGKY 2020)]

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत केंद्र सरकार द्वारा 26 मार्च 2020 को 21 दिन के लॉकडाउन को ध्‍यान में रखते हुए गरीब जनता को कोई समस्‍या ना आए इसके लिए आरंभ की है। आपको बता दें के इस कल्‍याणकारी योजना के अंतर्गत विभिन्‍न प्रकार की योजनाओं को आरंभ किया गया है। इस योजना का लाभ 80 करोड़ लाभार्थियों को प्रदान किया जाएगा।

योजना का नामप्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना (PMGKY) / गरीब कल्याण योजना
वर्ष2020
पैकेज का प्रकारकोरोना रिलीफ पैकेज
राहत पैकेज राशि1.70 लाख करोड़ रुपए ($ 24 बिलियन)
घोषणा की तारीख26 मार्च 2020
घोषणा की गईवित्‍त मंत्रालय द्वारा
पैकेज का दायराPAN India

 

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

प्रधानमंत्री गरीब कल्‍याण योजना का लाभ (Benefit of Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana)

पीएम गरीब कल्‍याण योजना के माध्‍यम से सरकार गरीब लोगों, मजदूरी करने वाली महिलाओं, विधवा महिलाओं, विधुर, शारीरिक रूप से अक्षम, SHG, प्रवासी श्रमिक, किसान और गरीबों की मदद करने की कोशिश कर रही है। देश के अन्य लोग इस लॉकडाउन अवधि के माध्यम से और वे पैसे जो उनके लिए लाभान्वित हो रहे हैं, सीधे डीबीटी मोड के माध्यम से उनके खाते में स्थानांतरित किया जाएगा। पीएमजीकेवाई में मूल रूप से दो व्यापक घटक हैं पहला भोजन की उपलब्धता को सुनिश्चित करना और दूसरा है आय समर्थन।

यहां पर आपको पीएम गरीब कल्‍याण योजना की मुख्‍य बातें बताएंगे। जिसमें योजना प्राप्‍तकर्ता और उसकों मिलने वाले लाभ को टेबल के रुप में प्रस्‍तुत किया गया है:

राशन कार्डधारक (80 करोड़ लोग)5 किलो राशन मुफ्त
कोरोना योद्धा (डॉक्टर, नर्स, स्टाफ)50 लाख तक का बीमा
किसान (पीएम किसान योजना में पंजीकृत)2000 / – (अप्रैल प्रथम सप्ताह में)
जन धन खाताधारक (महिला)500 / – अगले तीन महीने
विधुर, गरीब नागरिक, विकलांग, वरिष्ठ नागरिक1000 / – (अगले तीन महीने के लिए)
उज्जवला योजनाअगले तीन महीने तक सिलेंडर फ्री
स्वयं सहायता समूहों10 लाख अतिरिक्त ऋण मिलेगा
निर्माण मजदूर31000 Cr फंड का उपयोग किया जाएगा
ईपीएफतीन महीने के लिए सरकार द्वारा 24% (12% + 12%) का भुगतान किया जाएगा

पीएमजीकेवाई 2020 के तहत किसानों को लाभ (Benefit To Farmers Under PMGKY 2020)

इसके तहत लगभग 8.7 करोड़ किसानों को कवर किया जाएगा। वर्ष 2020-21 के लिए 2000 रुपए की पहली किस्त का भुगतान पीएम किसान योजना के तहत अप्रैल 2020 के पहले सप्ताह में किया गया। तो वहीं कुछ फंड पहले ही किसानों को वितरित किए जा चुके हैं।

आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): कोरोना को ट्रैक करने का खास मोबाइल अप्‍लीकेशन

पीएम गरीब कल्‍याण योजना के अंतर्गत राहत पैकेज (Relief Package Under PM Garib Kalyan Yojana)

इस योजना के तहत, सरकार डायरेक्‍ट कैश ट्रांसफर के रुप में वित्‍तीय सहायता भी प्रदान कर रही है।

जनधन खाता के तहत कैश ट्रांसफर- कुल 20.40 करोड़ रुपए की राशि में से प्रधानमंत्री जन धन योजना महिला खाताधारकों को इसके तहत नकद लाभ मिलेगा। प्रत्येक पीएमजेडीवाई खाताधारक (महिला) को आने वाले तीन महीनों के लिए प्रति माह 500 रुपये प्रदान किए जाएंगे।

उज्‍जवला योजना के तहत फ्री गैस सिलेंडर- प्रधानमंत्री उज्ज्वला योजना के तहत पंजीकृत आठ करोड़ गरीब परिवारों को अगले तीन महीने तक मुफ्त गैस सिलेंडर उपलब्ध कराया जाएगा।

संगठित क्षेत्रों में निम्न ग्रामीणों को सहायता- 100 से कम कर्मचारियों वाली व्यावसायिक कंपनी में प्रति माह 15,000 रुपये से कम कमाने वाले कर्मचारियों को अगले 3 महीनों के लिए उनके भविष्य निधि में उनके मासिक वेतन का 24% प्रदान किया जाएगा। यह कदम उठाया गया है क्योंकि ऐसे वेतन पाने वाले लोगों को ऐसी आकस्मिकताओं में अपनी नौकरी खोने का खतरा अधिक है। इस पैकेज के तहत, सरकार अगले तीन महीनों के लिए उनके पीएफ खातों में उनके मासिक वेतन का 24 प्रतिशत भुगतान करने का प्रस्ताव करती है।

मनरेगा कार्ड धारक- इस राहत पैकेज के तहत, मनरेगा कार्ड धारकों (लगभग 13.62 करोड़ परिवारों) को भी लाभान्वित किया गया है। इनके वेतन में 20 रूपए की वृद्धि की गई है जिसका अर्थ है कि अब उन्हें 2 रुपए की मजदूरी प्रदान की जाएगी।

दिव्यांग और विधवाओं की सहायता- इस श्रेणी के अंतर्गत आने वाले नागरिकों को अगले तीन महीनों के लिए 1,000 रुपए की सहायता प्रदान की जाएगी।

Coronavirus
Coronavirus

COVID-19 Pandemic के चलते PF से निकाल सकते हैं पैसे

PM गरीब कल्‍याण अन्‍न योजना (PM Garib Kalyan Ann Yojana)

इसके तहत, सरकार अगले तीन महीनों के लिए 80 करोड़ परिवारों को एडवांस में खाद्यान्न उपलब्ध कराने जा रही है और यह गरीब परिवारों के सबसे गरीब लोगों को मुफ्त में और मौजूदा दरों से कम दर पर दूसरों को प्रदान किया जाएगा। अधिकांश परिवारों को पहले से ही उनके अधिकार प्रदान किए गए हैं और शेष परिवारों के लिए यह प्रक्रियाधीन है।

  • इस योजना ने देश की लगभग दो-तिहाई आबादी को कवर किया है।
  • खाद्यान्न के साथ-साथ सरकार तीन महीने के लिए प्रति परिवार 1 किलो दाल भी मुफ्त में उपलब्ध करा रही है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार कैसे करें

स्व-सहायता समूहों के लिए सहायता [Help For Self-Help Groups (SGH)]

SHG लगभग 6.85 परिवारों का समर्थन करता है और इसलिए इन समूहों को इस पैकेज के तहत सहायता के लिए भी शामिल किया गया है। संपार्श्विक ऋण की सीमा बढ़ाकर 10 लाख से 20 लाख रुपये कर दी जाएगी।

पीएमजीकेवाई 2020 के तहत आने वाले अन्‍य घटक (Other Components Under PMGKY 2020)

संगठित क्षेत्र- इसके तहत, संगठित क्षेत्र के सभी करोड़ों कर्मचारी जो ईपीएफ के तहत पंजीकृत हैं, उन्हें तीन महीने के वेतन या 75% राशि की अग्रिम (जो भी कम हो) उनके खातों से दी जाएगी।

बिल्डिंग एंड अदर कंस्ट्रक्शन वर्कर के लिए वेलफेयर फंड- बिल्डिंग और अन्य कंस्ट्रक्शन गतिविधियों के करीब 3.5 करोड़ वर्कर्स को वेलफेयर फंड मुहैया कराया जाएगा, जिसका वे कोरोना इमरजेंसी के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं।

जिला खनिज निधि (DMF)- महामारी के प्रसार को रोकने और प्रभावित लोगों के इलाज के लिए DMF के तहत उपलब्ध धन का उपयोग किया जाएगा।

छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

PM गरीब कल्‍याण योजना में पंजीकरण कैसे करें? (How to register in Pradhan Mantri Garib Kalyan Yojana?)

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण की प्रक्रिया नहीं है। देश के जो इच्छुक लाभार्थी इस योजना के तहत 2 रुपए प्रतिकिलो की दर से गेहू और 3 रुपये प्रतिकिलो की दर से चावल प्राप्त करना चाहते हैं तो वह राशन की दुकान पर अपने राशन कार्ड के ज़रिये प्राप्त कर सकते हैं। सुब्सिडी पर राशन लेकर देश के गरीब लोग अपना जीवन यापन कर सकते हैं।

Lockdown: निर्मला सीतारमण ने गरीबों को प्रदान किया 1.7 लाख करोड़ रुपए का राहत कोष

प्रधानमंत्री राशन सब्सिडी योजना का लाभ (Benefit Of Pradhan Mantri Ration Subsidy Yojana)

  1. इस योजना का लाभ देश के सभी राशन कार्ड उठा सकते हैं।
  2. इस योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को राशन सब्सिडी प्रदान की जाएगी।
  3. देश के लोगो को तीन महीने तक गेहूं 2 रुपए प्रति किलो और चावल 3 रुपए प्रति किलो की दर से राशन की दुकानों पर दिया जाएगा।
  4. तो वहीं प्रधानमंत्री राशन योजना के तहत देश के 80 करोड़ लाभार्थियों को 3 महीने तक 7 किलो राशन सरकार द्वारा प्रदान किया जाएगा।

SBI में सुकन्‍या समृद्धि खाता खोलने की स्‍टेप वाय स्‍टेप प्रक्रिया

अधिकतर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions)

राशन कार्डधारक को कितना अतिरिक्त राशन दिया जाएगा?(How much extra ration will be given to the ration cardholder?)

सभी राशन कार्डधारक को अतिरिक्त 5 किग्रा राशन (गेहूं / चावल) मिलेगा और यह तीन महीने के लिए दिया जाएगा।

क्या राशन कार्डधारक को उस अतिरिक्त राशन के लिए कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता है? (Does the ration cardholder need to pay anything for that extra ration?)

नहीं, उन्हें इसके स्‍थान पर कुछ भी भुगतान करने की आवश्यकता नहीं है।

क्या राशन कार्डधारक के लिए कोई अन्य लाभ है? (Is their any other benefit for the ration cardholder?)

हां, उन्हें अगले तीन महीनों के लिए 1 किलो दाल (दाल) भी मुफ्त मिलेगी।

COVID-19 राहत पैकेज के रूप में जारी किए गए प्रतिबंधों की राशि क्या है? (What is the amount of sanctions fund that has been released as a COVID-19 relief package?)

आपको बता दें कि हाल ही में केंद्र सरकार ने पीएम गरीब कल्याण योजना पैकेज के तहत 1 लाख 70 हजार करोड़ रुपये का राहत पैकेज जारी किया है।

क्या इस योजना के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए कोई पंजीकरण प्रक्रिया है? (Is there any registration process to avail the benefit under this scheme?)

नहीं, कोई आवेदन पत्र या पंजीकरण उपलब्ध नहीं है। यदि आप इस राहत पैकेज के तहत कवर की गई किसी भी योजना के अंतर्गत आते हैं, तो आपको सीधे लाभ मिलेगा।

मैं संगठित क्षेत्र के तहत एक कर्मचारी हूं, जिसका मासिक वेतन 14000 / – रुपये प्रति माह है, क्या मैं इस पैकेज के तहत लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हूं? (I am an employee under organised sector, with a monthly salary of Rs 14000/- per month, Am I eligible to get the benefit under this package?)

हां

मैं एक महिला हूं और मेरा जनधन खाता है इस पैकेज के तहत मुझे कितनी सहायता मिलेगी? (I am a woman having, Jan Dhan account, how much assistance will i get under this package?)

आपको 500 रुपए का लाभ प्रदान किया जाएगा।

क्या मुझे राशन के लिए अतिरिक्त भुगतान करना होगा? (Do I have to pay for the extra entitlement of ration?)

नहीं, यह मुफ्त है।

मैं एक निर्माण श्रमिक हूं, क्या मैं लाभ का पात्र हूं? (I am a construction worker, am i eligible for the benefit?)

हां, यदि आप एक पंजीकृत श्रमिक हैं, तो आप लाभ प्राप्त करने के लिए पात्र हैं।

मैं पीएम उज्जवला योजना के तहत पंजीकृत हूं, कितने गैस सिलेंडर पीएमजीकेवाई के तहत मिलेंगे और मुझे इसके लिए कितना भुगतान करना होगा? (I am registered under PM Ujjawala Yojana, how many gas cylinders will get under PMGKY and how much i have to pay for it?)

इस योजना के तहत आपको अगले तीन महीनों के लिए प्रति माह तीन गैस सिलेंडर मुफ्त मिलेंगे।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं के लिए बीमा की अवधि क्या होगी? (What will be the period of insurance for helath workers?)

30 मार्च 2020 से यह 90 दिनों का होगा।

वरिष्ठ नागरिक, विधुर और पेंशनर को कितना पैसा दिया जाएगा? (How much money will be given to the senior citizen, widower and pensioner?)

उन्हें अगले तीन महीनों के लिए अतिरिक्त 1000 रुपए मिलेंगे।

क्या मुझे योजना के लिए कोई फॉर्म भरने की आवश्यकता है? (Do I need to fill any form for the scheme?)

नहीं, आपको कोई फॉर्म भरने की जरूरत नहीं है।

मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना क्‍या है इसमें किसानों को क्‍या-क्‍या लाभ मिलता है?

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here