Home News पेट्रोल पंप (Petrol Pump): ग्रामीणों को घर के आस-पास ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल,...

Contents

पेट्रोल पंप (Petrol Pump): ग्रामीणों को घर के आस-पास ही मिलेगा पेट्रोल-डीजल, जानें कैसे

नई पॉलिसी के अनुसार अब कम से कम 100 पेट्रोल-पंपों की स्थापना के लिए लाइसेंस मिलेगा। साथ ही इनमें से 5 प्रतिशत पेट्रोल पंप और (रिमोट) वाले इलाकों में खुलना होगा।

भारत के नए उदारीकृत पेट्रोल पंप मानदंडों के लिए दूरदराज के क्षेत्रों में कम से कम 5 प्रतिशत के साथ न्यूनतम 100 आउटलेट स्थापित करने के लिए लाइसेंसधारियों की आवश्यकता होती है। जी हां नई पॉलिसी के अनुसार अब कम से कम 100 पेट्रोल-पंपों की स्थापना के लिए लाइसेंस मिलेगा। साथ ही इनमें से 5 प्रतिशत पेट्रोल पंप और (रिमोट) वाले इलाकों में खुलना होगा। इससे इन क्षेत्रों में रहने वाले ग्रामीणों को उनके घर के पास ही पेट्रोल-डीजल मिलेंगे। इस संबंध में सरकार ने गजट नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

पीएम किसान (PM Kisan): 30 नवंबर के बाद किसानों को मिलने लगेगा यह लाभ

पेट्रोल पंपों (Petrol Pump) के लिए कम से कम एक ग्रीन ईंधन उपलब्ध कराना होगा

सरकारी नोटिफिकेशन के अनुसार, नए खुलने वाले पेट्रोल पंपों के संचालकों को अपने आउटलेट पर कम से कम एक ग्रीन ईंधन उपलब्ध कराना होगा। इसमें कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (सीएनजी), बायोफ्यूल्स, लिक्विफाइड नेचुरल गैस और इलेक्ट्रिक व्हीकल चार्जिंग प्वाइंट शामिल हैं। पेट्रोल पंप संचालकों को अपने आउटलेट पर यह सुविधा तीन साल के भीतर उपलब्ध करानी होगी।

पिछले महीने ही सरकार ने पेट्रोल पंपों की स्थापना से जुड़े नियमों में राहत दी थी। इसके तहत सरकार ने नॉन ऑयल कंपनीज को भी पेट्रोल-पंप स्थापित करने की अनुमति दी थी। इस सेक्टर में भारत दुनिया का सबसे तेजी से उभरता बाजार है।

ईएसआईसी (ESIC): नौकरी जाने के 2 साल बाद भी मिलेगी सैलरी, जानें कैसे

भारत में ईंधन रेटेलिंग का लाइसेंस लेने के लिए कम से कम 2000 करोड़ रुपये का निवेश आवश्‍यक

इस बदलाव के बाद भारत में ईंधन रेटेलिंग का लाइसेंस लेने की इच्छुक कंपनियों को कम से कम 2000 करोड़ रुपये का निवेश करना होगा। इसमें हाइड्रोकार्बन एक्सप्लोरेशन एंड प्रोडक्शन, रिफाइनिंग, पाइपलाइन या एलिसन टर्मिनल की स्थापना में किया गया निवेश भी शामिल है। नोटिफिकेशन में कहा गया है कि रिटेल मार्केटिंग में एंट्री की इच्छुक कंपनी की कम से कम नेटवर्थ आवेदन के समय 250 करोड़ रुपये होनी चाहिए। आवेदन करने के लिए 25 लाख रुपये की फीस तय की गई है।

1 दिसंबर 2019 से सभी वाहनों के लिए FASTag होगा अनिवार्य: जाने कैसे खरीदें स्टेप बाई स्टेप

विभिन्‍न कंपनियों पेट्रोल पंप के आउटलेट खोलने के लिए किए हैं आवेदन

आपको बता दें कि देश के प्रमुख औद्योगिक घराने अडानी ग्रुप ने नवंबर 2018 में फ्रांस की पेट्रोलियम कंपनी टोटल के साथ मिलकर 1500 रिटेल पेट्रोल और डीजल आउटलेट खोलने के लिए आवेदन किया है। इसके अलावा ब्रिटेन की पेट्रोलियम कंपनी बीपी ने भी भारत में पेट्रोल पंप खोलने के लिए रिलायंस इंडस्ट्रीज के साथ साझेदारी की है लेकिन इसने अभी तक तापमान लागू किया है।

इसके अलावा पूमा एनर्जी ने भी रिटेल लाइसेंस के लिए आवेदन किया है। सऊदी अरब की सबसे बड़ी तेल कंपनी सऊदी अरब भी भारतीय बाजार में प्रवेश को लेकर बातचीत कर रही है।

नोकिया (Nokia) 2.2 के दाम में कटौती, जानिए नई कीमत

5 प्रतिशत पेट्रोल पंप नहीं लगाने पर कंपनी पर होगा दबाव

तो वहीं नोटिफिकेशन में कहा गया है कि ग्रामीण इलाकों में तय स्थानों पर 5 प्रतिशत पेट्रोल पंप नहीं लगाने पर लाइसेंस लेने वाली कंपनी पर दबाव दिखेगा। जुर्माने की यह राशि 3 करोड़ रुपए प्रति पेट्रोल पंप होगी। हालाँकि, कंपनी प्रति पेट्रोल पंप 2 करोड़ रुपए एडवांस जमा करके इस शर्त से बचाव कर सकती है। इस समय देश में आईओसी 28,237, एचपीसीएल 15,855 और बीएमसीएल 15,289 रिटेल आउटलेट का संचालन करती हैं।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments