मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी सेवाएं (MNP services) कुछ दिनों के लिए होंगी बंद, जानिए कब ?

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण TRAI ने कल वृहस्पतिवार 17 अक्टूबर  को बताया की दूरसंचार उपभोक्ता या ग्राहक 4 नवम्बर से 10 नवम्बर तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (mobile number portability) की सेवा की सुविधा नहीं उठा पाएंगे यानि की कोई request नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह सेवा और इसकी आवेदन प्रक्रिया इस दौरान (4-10 November) बंद रहेगी।

2
MNP
MNP Services

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण TRAI (Telecom Regulatory Authority of India) ने कल वृहस्पतिवार (Thursday) 17 अक्टूबर  को बताया की दूरसंचार उपभोक्ता या ग्राहक 4 नवम्बर से 10 नवम्बर तक मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी (mobile number portability) की सेवा की सुविधा नहीं उठा पाएंगे यानि की कोई आग्रह (request) नहीं कर पाएंगे क्योंकि यह सेवा और इसकी आवेदन प्रक्रिया इस दौरान (4-10 November) बंद रहेगी।

जियो फाइबर के प्‍लान और उनकी कीमत

ट्राई (TRAI) ने बताया के ऐसा इसलिए किया जा रहा है क्योंकि 11 नवंबर से नया नियम (new MNP rule or policy) लागू होने वाला है। ट्राई का कहना है के नए नियम से ग्राहकों / उपभोक्ताओं को भी सुविधा मिलेगी और दूरसंचार कंपनियों (telecom companies) को भी राहत मिल सकेगी ।
आपको बता दें की एम एन पी (MNP) का ये नया नियम पहले 30 सितम्बर तक लागू होने वाला था लेकिन बाद में यह समय सीमा बढ़ा कर 11 नवंबर कर दी गयी। ट्राई ने एम एन पी की कीमत (new MNP charges ) 5.७४ रुपये राखी है और आशा है की इससे दूरसंचार कंपनियों को बहुत फायदा होगा।

Swiggy और Zomato को टक्कर देने Amazon उतरेगा मैदान में

नए नियम के अनुसार एक ही सर्किल के अंदर एम एन पी (पोर्टिंग) की प्रक्रिया 2 दिन में पूरी होगी और सर्किल तो सर्किल यानि की एक सर्किल से दूसरे सर्किल में एम एन पी (पोर्टिंग) की प्रक्रिया 5 दिन में पूरी की जाएगी ।
अभी इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 7 दिन लगते हैं ।
ऐसा माना जा रहा है की ट्राई के इस नए (TRAI new rule) नियम से यह प्रक्रिया बहुत आसान और शीघ्र हो जाएगी और ग्राहकों को बहुत लाभ होगा।

Wrong Number से परेशान है तो करे ये काम

जैसा की आपको पता होगा के मोबाइल नंबर पोर्टेबिलिटी की सुविधा की वजह से ग्राहक बिना मोबाइल नंबर बदले एक ऑपरेटर से बदल कर दूसरे ऑपरेटर (एक मोबाइल कंपनी से दूसरी मोबाइल कंपनी) की सेवा प्राप्त कर सकते हैं।

Income Tax Department ने जारी किये करोड़पति करदाताओं (millionaire taxpayers) के आंकड़े !!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here