Home News Microsoft: एक सप्ताह में 4 working day पर किया प्रयोग, परिणाम...

Contents

Microsoft: एक सप्ताह में 4 working day पर किया प्रयोग, परिणाम जान कर चौक जाएंगे आप

माइक्रोसॉफ्ट जापान कार्यालय (Microsoft Japan Office), एक सप्ताह में एक दिन कम कर के 4 दिनों के वर्किंग आवर्स (4 working day in a week) के प्रयोग में Microsoft की उत्पादकता में 40% की वृद्धि हुई। प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की है।

Microsoft ने अपने जापान स्थित ऑफिस में एक सप्ताह में 4 दिवसीय कार्य (4 working day in a week) का प्रयोग किया, और पाया की सप्ताह में 5 दिन (5 working day in a week) के मुकाबले 4 दिन (4 working day in a week) के ऑफिस कार्य में 40% उत्पादकता (Productivity) की वृद्धि हुई है।

माइक्रोसॉफ्ट जापान कार्यालय की घोषणा (Microsoft Japan Office Announcement)

माइक्रोसॉफ्ट जापान कार्यालय (Microsoft Japan Office), एक सप्ताह में एक दिन कम कर के 4 दिनों के वर्किंग आवर्स के प्रयोग में Microsoft की उत्पादकता में 40% की वृद्धि हुई। प्रौद्योगिकी दिग्गज माइक्रोसॉफ्ट ने पिछले सप्ताह इसकी घोषणा की है।

आवासीय परियोजना (Housing Projects): घर खरीदारों के लिए राहत की खबर

माइक्रोसॉफ्ट के जापान कार्यालय में एक सप्ताह में 4 वर्किंग डे पर प्रयोग (Microsoft 4 working day in a week experiment in the Japan office)

यह परीक्षण माइक्रोसॉफ्ट(Microsoft’s) के “वर्क लाइफ चॉइस चैलेंज 2019 समर” (Work Life Choice Challenge 2019 Summer) का एक हिस्सा था, इस प्रयोग के दौरान कर्मचारियों (employees) को फ्लेक्सिबल वर्किंग आवर्स (flexible working hours) दिया गया और प्रयोग के दौरान पाया की कर्मचारियों की क्रिएटिविटी और प्रोडक्टिविटी में बढ़ोतरी देखी गई। Microsoft जापान ने अगस्त के महीने के दौरान हर शुक्रवार को अपने कार्यालय बंद कर दिए और पाया कि श्रम उत्पादकता में अगस्त 2018 की तुलना में 39।9% की वृद्धि हुई है। इस प्रयोग के दौरान कंपनी ने अपने कर्मचारियों फुल पेमेंट दिया इसमें छुट्टियां भी शामिल है।

प्रधानमंत्री आवास योजना: 2021 तक पात्र लाभार्थियों को 1.2 करोड़ मिलेंगे घर

कंपनी ने बैठक की समय सीमा 30 मिनट निर्धारित की (company set meeting time limit to 30 min)

कम्पनी ने इस प्रयोग के दौरान मीटिंग के लिए एक समय सीमा तय की है। मीटिंग केबल 30 मिनट की होगी और एक मीटिंग को किसी भी जगह से लिया जा सकता है।

कंपनी ने अब एक सप्ताह में 4 कार्य दिवस को स्थायी रूप से अपनाया (Company has now adopted the 4 working day in a week permanently)

Microsoft चार-दिवसीय कार्य सप्ताह की उत्पादकता पर होने वाले लाभों को उजागर करने वाली पहली कम्पनी नहीं है। न्यूजीलैंड की एक एस्टेट प्लानिंग फर्म पेरीप्चुअल गार्डन(Perpetual Garden) के संस्थापक एंड्रयू बार्न्स(Andrew Barnes) ने कहा कि उन्होंने एक समान प्रयोग किया और पाया कि इससे कर्मचारियों और कंपनी दोनों को फायदा हुआ। CNBC के अनुसार कंपनी ने अब चार-दिवसीय कार्य सप्ताह को स्थायी रूप से अपना लिया है।

सावधान : WhatsApp हुआ Hack !! जानिए क्या है पूरा मामला ?

एक सप्ताह में कम कामकाजी दिन मांग (less working day in a week are in demand)

अध्ययनों से पता चला है कि कम काम के सप्ताह की मांग है। पिछले साल क्रोनोस एंड फ्यूचर वर्कप्लेस के वर्कफोर्स इंस्टीट्यूट(Workforce Institute at Kronos and Future Workplace) के एक अध्ययन में पाया गया कि दुनिया भर के अधिकांश कर्मचारियों(एम्प्लाइज) ने कहा कि उनका आदर्श काम करने का सप्ताह चार दिनों का होना चाहिए।

एक सप्ताह में 4 कार्य दिवस पर लाभ (Advantage of 4 working day in a week) 

यह सिर्फ उन कर्मचारियों के बारे में नहीं है जो माइक्रोसॉफ्ट के चार-दिवसीय कार्य सप्ताह(4 working day in a week) प्रयोग से लाभान्वित हुए हैं। इस प्रयोग में पाया गया कि इससे माइक्रोसॉफ्ट को बिजली और कार्यालय संसाधनों (electricity and office resources) के संरक्षण में भी मदद मिली है। मुद्रित पृष्ठों(pages print) की संख्या में 58.7% की कमी आई, जबकि अगस्त 2018 की तुलना में बिजली की खपत में 23.1% की कमी आई।

ग्रेच्‍युटी (Gratuity) की सीमा 5 से घटकर 1 साल हो सकती है, जानें कैसे?

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments