मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD): छात्रों के लिए इंटर्नशिप का मौका, हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने स्नातक छात्रों के लिए इंटर्नशिप की घोषणा की है। इंटर्नशिप किसी भी भारतीय नागरिक या ओसीआई (OCI) कार्ड धारकों के लिए खुला है जो भारत या विदेशों में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन, इंजीनियरिंग, आईसीटी, और कानून में स्नातक या एकीकृत पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं।

1
MHRD Internship
MHRD Internship

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD) ने स्नातक छात्रों के लिए इंटर्नशिप की घोषणा की है। इंटर्नशिप किसी भी भारतीय नागरिक या ओसीआई (OCI) कार्ड धारकों के लिए खुला है जो भारत या विदेशों में किसी मान्यता प्राप्त संस्थान में शिक्षा, सामाजिक विज्ञान, विज्ञान, मानविकी, प्रबंधन, इंजीनियरिंग, आईसीटी, और कानून में स्नातक या एकीकृत पीजी की पढ़ाई कर रहे हैं। नवंबर/दिसंबर 2019 में अपनी डिग्री पूरी करने वाले छात्र भी आवेदन करने के पात्र हैं।

इसके लिए विधिवत रूप से भरे आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 10 नवंबर 2019 है।

यह इंटर्नशिप दो महीने की अवधि के लिए दी जाएगी और यदि अपेक्षित हो तब व्यक्तिगत मामलों में इसे छह महीने तक बढ़ाया जा सकता है। इंटर्नशिप में दो बार प्रवेश लिया जाएगा और यह नवंबर/दिसंबर और अप्रैल/मई के दौरान होगा। कहा गया है कि इंटर्नशिप के लिए अधिकतम 15 स्थान उपलब्ध होंगे।

उत्तर प्रदेश JOBS 2019: स्वास्थ्य विभाग में 1400 से ज्यादा पदों के लिए नियुक्तियां, जल्दी करें आवेदन

तो वहीं इंटर्नशिप के लिए एक इंटर्न को प्रति माह 10 हजार रुपये का सांकेतिक स्टाइपंड दिया जाएगा। इंटर्न को उसकी इंटर्नशिप सफलतापूर्वक समाप्त होने पर ब्यूरो द्वारा एक प्रमाणपत्र जारी किया जाएगा। उसे इंटर्नशिप के दौरान इंटरकॉम, कवरेज, इंटरनेट, लेखन सामग्री उपलब्ध कराई जाएगी। इसमें कहा गया है कि इंटर्न से अपेक्षित है कि वे संबंधित ब्यूरो को अपने असाइनमेंट के अंत में अपने अनुभव के बारे में संक्षित रिपोर्ट प्रस्तुत करें।

अधिसूचना में कहा गया है कि इसके लिए राष्ट्रीय महत्व के संस्थान / उत्कृष्‍ट संस्थान, तकनीकी और प्रबंधन संस्थाओं के लिए तकनीकी / प्रबंधन श्रेणी के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 पदों के छात्र, विधि संस्‍थानों के लिए विधि श्रेणी के लिए एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 10 विधि संस्थाओं के छात्र, विश्वविद्यालयों के लिए इस श्रेणी के लिए
एनआईआरएफ रैंकिंग 2019 में शीर्ष 50 संस्‍थाओं के छात्र और अंतरराष्‍ट्रीय उत्‍कृठता संस्‍थाओं जो क्यूएस रैंकिंग 2019 में शीर्ष 100 संस्‍थाओं में हो, उसके छात्र आवेदन के लिए पात्र होंगे।

आपको बता दें कि मोदी सरकार की इस योजना का मकसद युवा छात्रों को पारस्परिेक लाभ के लिए नीति निर्धारण, परियोजना कार्यान्वयन और शिक्षा की विभिन्न पहलों के लिए सहयोगी बनने का अवसर प्रदान करना है। अधिसूचना में कहा गया है कि जो छात्र अपना कार्यक्रम नवंबर / दिसंबर 2019 में पूरा कर रहे हैं, वे नवंबर / दिसंबर 2019 में होने वाले इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं। हालांकि ये छात्र अगले अप्रैल / मई 2020 के चरण में शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते।

ISRO Recruitment: वैज्ञानिक और इंजीनियर पदों के लिए आवेदन आमंत्रित

साथ ही इसमें कहा गया है कि जो छात्र अप्रैल / मई 2020 में अपना कार्यक्रम पूरा कर रहे हैं, वे अप्रैल / मई 2020 से शुरू होने वाली इंटर्नशिप के लिए आवेदन कर सकते हैं, लेकिन नवंबर / दिसंबर 2020 के इंटर्नशिप के लिए आवेदन नहीं कर सकते हैं।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here