Home News कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के उपाय, इन बातों का रखें खास...

Contents

कोरोना वायरस (Coronavirus) से बचने के उपाय, इन बातों का रखें खास ध्यान

कोरोना वायरस (Coronavirus) जिसे COVID -19 के नाम से भी जाना जाता है। Coronavirus विश्व में तेजी से फ़ैल रहा। अभी तक इस वायरस की कोई दवाई विकसित नहीं की जा सकी है। फिर भी आप कोरोना वायरस के प्रति जगुरुखता से आपने आप को बचा सकते है। आज हम आप को कोरोना वायरस के बारे में डिटेल्स से बतायेगे।

Coronavirus: कोरोना वायरस जिसे COVID -19 के नाम से भी जाना जाता है। Coronavirus विश्व में तेजी से फ़ैल रहा। अभी तक इस वायरस की कोई दवाई विकसित नहीं की जा सकी है। फिर भी आप कोरोना वायरस के प्रति जगुरुखता से आपने आप को बचा सकते है। आज हम आप को कोरोना वायरस के बारे में डिटेल्स से बतायेगे।

कोरोना वायरस का कारण (Coronavirus Causes)

कोरोना वायरस एक सामान्य वायरस हैं जो हमारी प्रतिरोधक क्षमता पर असर करता है। यह वायरस संभवतः मूल रूप से एक पशु स्रोत से उभरा है। यह वायरस चीन के वुहान शहर से पैदा हुवा और अब पुरे विश्व में तेजी से फ़ैल रहा है।

Coronavirus: भारत में कोरोना वायरस के मरीजों की बढ़ी संख्‍या, एक की हुई मौत

कोरोना वायरस कैसे फैलता है? (How Coronavirus Spreads?)

यह वायरस तभी फैलता है जब कोई व्यक्ति कोरोना वायरस से ग्रसित व्यक्ति के संपर्क में आता है।

  • यह वायरस तभी फैलता है जब कोई वायरस से ग्रसित व्यक्ति आप पर छींकता या खांसता है। छींकने या खांसने से वायरस आपकी त्वचा या कपड़ों पर आ जाते है, और यदि आप बिना हैंड वाश किये जब आप अपना मुँह, आँख, नाक अथवा कान छूते है तो आप इस वायरस के प्रभाव में आ जाते है।
  • क्योंकी ये वायरस काफी दिनों तक वातावरण में जिन्दा रहता है। उसकी वजह से कोई व्यक्ति जिसे कोरोना है वो किसी स्थान पर जाता है और खासता छीकता है तो कोरोना के वायरस टेबल, फर्श , कपडे किसी भी जगह पर आ सकते है। बिना सेनेटाइज़ किये यदि आप किसी भी चीक के संपर्क में आते है तो आप को भी कोरोना वायरस फ़ैल  सकता है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Symptoms of corona virus)

कोरोना वायरस का पता शीघ्र नहीं चलता जिसकी वजह से इसका पता लगाना काफी मुश्किल हो रहा है। कोरोना वायरस से ग्रसित ब्यक्ति को इसके लखन 7 से 15 दिनों के बाद ही चलता है। आइये जानते है की आप कैसे पता लगाए की क्या आप को कोरोना वायरस है या फिर नहीं ।

  • यदि आप को शर्दी जुखाम है जिसकी वजह से आप को कफ और खासी आ रही है पर बुखार नहीं है तो फिर आप को कोरोना वायरस होने के चान्सेस न के बराबर है।
  • यदि किसी को खासी के साथ तेज बुखार आ रहा है तो उस केस में कोरोना वायरस के होने का खतरा बढ़ जाता है जरुरी नहीं की आप को कोरोना ही हो इसलिए आप घबराये नहीं और डॉक्टर को जरूर दिखाए।

Coronavirus: कोरोना वायरस की दवा, लक्षण, इलाज और कारण

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते हुए भारत सरकार ने उठाये ये कदम (In view of the outbreak of Corona virus, the Indian government took these steps)

कोरोना वायरस के प्रकोप को देखते ने कुछ एहतियाती कदम उठाये है। जिसके चलते उन राज्यों में जहा कोरोना के केसेस है 14 मार्च 2020 से नीचे दी गई सारी चीजे लागू होंंगी।

  • सभी मॉल बंद रहेंगे।
  • सभी सिनेमा थिएटर बंद रहेंगे।
  • यदि किसी का विवाह पहले से तय है तो उसे शादी करने की अनुमति दी जाएगी पर शादी में कम से कम लोग होने चाहिए (1000 लोगो की जगह 100 लोग होने चाहिए नहीं तो नए विवाह नहीं किए जा सकते)।
  • कम लोगो की उपस्थिति में नामकरण समारोह की अनुमति दी जायेगी।
  • जन्मदिन और पार्टी मानाने की अनुमति नहीं दी जाएगी।
  • क्लब और बार बंद रहेंगे।
  • IT और ITBT industrues को अपने कर्मचारियों को घर से काम करने के लिए कहा गया है।
  • विश्वविद्यालयों सहित सभी शैक्षणिक संस्थान बंद रहेंगे।
  • SSLC और PUC परीक्षा अपने निर्धारित समय में ही आयोजित की जाएगी।
  • किसी भी खेल आयोजन नहीं होगा।
  • सभी पार्क बंद हो जाएंगे ताकि लोगो के इकठ्ठा होने पर रोक लग सके।
  • कोई समर कैंप नहीं आयोजित किये जायेगे।
  • सरकारी कार्यालय कुछ सुरक्षा उपायों के साथ हमेशा की तरह कार्य करेंगे।
  • परिवहन के लिए केवल बसें, मेट्रो ट्रेन और ऑटो उपलब्ध होंगे।
  • अंतरराष्ट्रीय पर्यटक वीजा निलंबित कर दिया गया है।

Coronavirus: COVID-19 के चलते कर्नाटक सरकार ने लिया बड़ा फैसला, इतनी चीजे रहेगी बंद

सरकार ने क्यों उठाये ऐसे कदम (Why did the government take such steps)

जैसा की आप जानते है की कोरोना ब्यक्ति तो ब्यक्ति फ़ैल रहा है। ये सभी चीजे बंद रखने सो ज्यादा लोग एक जगह पर इकठ्ठा नहीं होंगे जिससे इसके बढ़ने को रोका जा सकता है।

कोरोना वायरस के फैलने को कैसे रोकें? (How to prevent the spread of corona virus?)

कोरोना वायरस को फैलने से रोकने के लिए सब से पहले सभी भारतीय नागरिको को जागरूख और सतर्क होना होगा। इन बातो का ध्यान रख कर आप इसके फैलने को रोकने में मदद कर सकते है।

  • जैसे की सरकार ने बार बार बिभिन्न माध्यमो से नागरिको से अपील की है की वो घर में रहे और भीड़ भाड़ वाली जगहों पर न जाये जब तक बहुत जरुरी न हो।
  • जब भी कही जाते है तो मास्क पहन कर रखिये। यदि मास्क नहीं है तो रुमाल से अपना मुँह ढक कर रखे।
  • किसी के मिलने पर हाथ मिलाने की जगह हाथ जोड़ कर स्वागत करे।
  • जरुरी न हो तो यात्रा न करे।
  • बच्चो की छुट्टिया होने की वजह से पिकनिक मानाने न निकल जाये। याद रखे सरकार ने आप की भलाई के लिए ही अडवाइज़री जारी की है।
  • हमेसा हाथो को सेनेटाइजर से या फिर साबुन से धो कर ही अपने हाथ और मुँह को छुए।
  • किसी भी स्थित में घबराये नहीं।
  • खासी तेज बुखार होने पर डॉकटर को जरूर दिखाए।
  • आप के परिवार कोई सदस्य या पडोसी यदि किसी ऐसे देश से आये है जहा कोरोना फैला है, तो उसे चेकअप के लिए बोले और उससे दुरी बना के रखे। हो सके तो इसकी सूचना स्वास्थ विभाग को दे।
  • अपनी और घर की साफ सफाई पर विशेष ध्यान दे।

कोरोना वायरस का असर इन उम्र पर जल्दी होता है (Corona virus affects these ages quickly)

जैसा की हमने बताया के कोरोना वायरस आप की प्रतिरोधक छमता को घटा देता है और उन लोगो में तेजी से फैला है जिनकी प्रतिरोधक छमता काम होती है। जैसे बचे और बूढ़े। इसके अलावा उन लोगो पर भी इसका असर ज्यादा होता है जिनकी मेडिकल कंडीशन ठीक नहीं है।

कोरोना वायरस का इलाज (Coronavirus Cure)

चूंकि अभी तक कोरोना वायरस की किसी खास दवा का कोई अविष्‍कार नहीं हुआ है इसलिए इसके इलाज के लिए कुछ खास पुष्टि नहीं हुई है फिर भी सावधानी बरतते हुए इससे बचा जा सकता है। 2019-nCoV संक्रमण को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है।

अंत में यही कहेगे की जागरूखता ही इसका एक मात्रा उपाय है। जिस तरह भारत सरकार इस वायरस से लड़ने की पूरी कोसिस कर रही आप भी उसमे अपना सहयोग सरकारी अफसर के साथ कोआपरेट कर के कर सकते है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments