वित्त मंत्री- मंत्रालय छोटे उद्योगों के बकाये का भुगतान जल्द करें

अर्थव्यवस्था में सुस्ती को दूर करने के लिए सरकार एक के बाद एक कदम उठा रही है। हाल के दिनों में कई तरह के रियायतें देने के बाद अब सरकार की तैयारी खर्च बढ़ाकर अर्थव्यवस्था की रफ्तार को तेज करने की है। इसी दिशा में वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शुक्रवार को सभी मंत्रालयों से अगली चार तिमाही के लिए पूंजीगत व्यय की विस्तृत योजनाएं पेश करने को कहा है ताकि खर्च बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को तेज किया जा सके।

1
वित्त मंत्री ने कहा, मंत्रालय छोटे उद्योगों के बकाये का भुगतान जल्द करें
वित्त मंत्री ने कहा, मंत्रालय छोटे उद्योगों के बकाये का भुगतान जल्द करें

केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अर्थव्यवस्था को गति देने के लिए सभी मंत्रालयों को पूंजीगत व्यय बढ़ाने तथा छोटे उद्योगों का बकाया भुगतान जल्द चुकाने का निर्देश दिया। सीतारमण ने प्रमुख मंत्रालयों के सचिवों और वित्तीय सलाहकारों
के साथ एक बैठक के बाद संवाददाता सम्मेलन में यह जानकारी दी। उन्होंने केहा कि सभी मंत्रालयों को सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम स्तर के उद्योगों का बकाया भुगतान जल्द से जल्द करने को कहा गया है। अगले कुछ दिनों में छोटे उद्योगों का बकाया चुकाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

वित्‍तमंत्री: कैंप लगाकर बांटेगे 400 जिलों में लोन, सांसद बनेंगे गवाह

छोटे उद्योगों के लिए पूंजी की उपलब्धता एक प्रमुख समस्या मानी जा रही है। कई छोटे उद्योग पूंजी की कमी कारण भारी संकट का सामना कर रहे हैं। इससे पहले हाल में वित्त मंत्री ने कहा था कि छोटे उद्योगों की भुगतान की समस्या पर ध्यान दिया जाएगा। छोटे उद्योगों को रोजगार सृजन का मुख्य जरिया माना जाता है।

वित्त मंत्री निर्मला सौतारमण ने शुक्रवार को सभी मंत्रालयों से अगली चार तिमाहियों के लिए पूंजीगत व्यय की विस्तृत योजनाएं पेश करने को कहा है ताकि खर्च बढ़ाकर आर्थिक गतिविधियों को तेज किया जा सके। वित्त मंत्री ने चुंनिदा मंत्रालयों के साथ बैठक के बाद यह भी कहा कि सरकारी विभाग सभी बकायों को समय से चुकता करेंगे। उन्होंने कहा कि सभी मत्रालयों से अगली चार तिमाहियों के लिए पूंजीगत व्यय की विस्तृत योजनाएं पेश करने को कहा गया है।

11 लाख रेलवे कर्मचारियों को मिलेगा 2024 करोड़ रुपए का दिवाली बोनस, ई-सिगरेट पर प्रतिबंध

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here