Home News जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की भारत यात्रा अच्छी नहीं रही, आखिर क्यों?

जेफ बेजोस (Jeff Bezos) की भारत यात्रा अच्छी नहीं रही, आखिर क्यों?

अमेज़ॉन के इस इवेंट में केंद्र सरकार भी नदारद दिखी। बेजोस की यात्रा के दौरान मीटिंग में भारतीय मंत्री और भारत के शीर्ष सरकारी अधिकारी शामिल नहीं हुए। ये मंत्री और सरकारी अधिकारी दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी जुटे है।

Jeff Bezos surprise visit to India: दुनिया के सबसे अमीर आदमी जेफ बेजोस(Jeff Bezos) ने इस हफ्ते 15 जनवरी 2020 को भारतीयों को हैरान कर दिया जब उन्हें दिल्ली में आयोजित एक अमेज़ॅन इवेंट में देखा गया। इस इवेंट में उन्होंने कहा कि कंपनी अगले पांच वर्षों में भारत में $1 बिलियन का निवेश करेगी। इस इन्वेस्टमेंट में लाखों छोटे और midsize स्थानीय व्यवसाय ऑनलाइन प्लेटफार्म में शामिल करने का प्रयास करेंगे।

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

बेजोस का दौरा शुरू से ही सही तरीके से आर्गनाइज्ड नहीं था। अमेज़ॅन इवेंट में बेज़ोस के आने में देरी हुई। जिसके चलते भारत की दूसरी सबसे बड़ी आईटी सेवा कंपनी इन्फोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति ने स्पीच दी पर उनकी स्पीच को 20 मिनट से 5 मिनट कर दिया गया। मूर्ति ने अंततः अपनी टिप्पणी में कहा की “मुझे इस तरह की देरी की आदत नहीं है”।

Cyber Security Grand Challenge: मोदी सरकार 2 करोड़ रुपए इनाम जीतने का दे रही मौका, पूरा करना होगा यह चैलेंज

अमेज़ॉन के इस इवेंट में केंद्र सरकार भी नदारद दिखी। बेजोस की यात्रा के दौरान मीटिंग में भारतीय मंत्री और भारत के शीर्ष सरकारी अधिकारी शामिल नहीं हुए। ये मंत्री और सरकारी अधिकारी दिल्ली में आगामी विधानसभा चुनावों की तैयारी जुटे है।

आप को बता दे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पहले ही अमेज़न संस्थापक से मिलने से इनकार कर दिया था। सोमवार को, भारत के प्रतिनायक नियामक(India’s antitrust regulator) ने अमेज़ॅन और उसके प्रतिद्वंद्वी फ्लिपकार्ट के खिलाफ औपचारिक जांच शुरू की है क्योकि स्थानीय खुदरा विक्रेता अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट से खुस नहीं है ओर काफी दिनों से अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट के खिलाफ अपना बिरोध जाता रहे है। बेजोस की भारत यात्रा के विरोध में ब्यापारियों ने “अमेज़न वापस जाओ” और “अमेज़ॅन-फ्लिपकार्ट” जैसे नारे लगाकर अपना बिरोध जताया। ब्यपरियो का कहना है की, अमेज़ॉन और फ्लिपकार्ट ईस्ट इंडिया कंपनी के दूसरे संस्करण जैसा है।

Bank Strike: हड़ताल के चलते जानिए कितने दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक

सरकार की अमेज़ॉन इवेंट में न शामिल होने का कारण बेजोस की वाशिंगटन पोस्ट भी हो सकती है। बेजोस ने अपने पोस्ट में जम्मू-कश्मीर के लिए विशेष दर्जा देने के साथ-साथ भारत के नए नागरिकता कानून (CAA) के लिए प्रधानमंत्री मोदी की आलोचना की थी। या फिर ऐसा करने की ये भी वजह हो सकती है की प्रशासन दिल्ली के छोटे व्यापारियों को भी परेशान नहीं करना चाहता।

FASTag अनिवार्यता को लेकर सरकार ने दी एक और छूट, फास्टैग न होने पर नहीं लगेगा जुर्माना

भारतीय व्यापार मंत्री पीयूष गोयल ने इस हफ्ते एक सुरक्षा सम्मेलन में कहा कि यदि हो सकता है वो एक बिलियन डॉलर इन्वेस्ट करे लेकिन फिर अगर वे हर साल एक बिलियन डॉलर का नुकसान करते हैं, तो उन्हें अच्छी तरह से उस बिलियन डॉलर का वित्त करना पड़ता है। इसलिए ऐसा नहीं है कि जब वे एक अरब डॉलर का निवेश करते हैं तो वे भारत के लिए एक बड़ा उपकार कर रहे हैं।

आप को बता दे की कुल मिलाकर अमेज़ॉन फाउंडर की ये अचानक भारत विजिट कोई खास नहीं रही।

Budget 2020: वित्‍त मंत्रालय का हलवा रस्‍म क्‍या है बजट से इसका क्‍या संबंध है?

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments