इरफान खान (Irrfan Khan): मृत्‍यु और जन्‍म के बीच संघर्ष की एक अनोखी कहानी

इरफान खान (Irrfan Khan): बॉलीवुड के कमर्ठ अभिनेता इरफान खान का आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें पेट के संक्रमण के लिए भर्ती कराया गया था। 53 वर्षीय अभिनेता 2018 से कैंसर से जूझ रहे थे और उनके आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को पुष्टि की थी कि वह डॉक्टर के निरीक्षण में थे।

0
Irrfan Khan
Irrfan Khan

इरफान खान (Irrfan Khan): बॉलीवुड के कमर्ठ अभिनेता इरफान खान का आज मुंबई के एक अस्पताल में निधन हो गया, जहां उन्हें पेट के संक्रमण के लिए भर्ती कराया गया था। 53 वर्षीय अभिनेता 2018 से कैंसर से जूझ रहे थे और उनके आधिकारिक प्रवक्ता ने मंगलवार को पुष्टि की थी कि वह डॉक्टर के निरीक्षण में थे। इरफान अपनी पत्नी सुतापा और बेटों – बबील और अयान के साथ अपनी जिंदगी की लड़ायी लड़ रहे थे। फिल्म निर्माता शूजीत सिरकार ने अभिनेता को याद करते हुए अपने ट्वीटर अकाउंट के माध्‍यम से सबसे पहले शोक संवेदना व्यक्त किया।

इरफान खान की मृत्‍यु (Death of Irrfan Khan)

आपको बता दें कि उनके परिवार की तरफ से भी उनकी मृत्‍यु के बारे में ऑफिशियल बयान आ चुका है। जानकारी हो कि इरफान ने 2018 में कैंसर से अपनी लड़ाई के बारे में लिखा था। गहरी आंखे, मूक भावों वाले इस व्‍यक्ति ने अंत समय तक अपने आप से लड़ाई की। जो भी उनको करीब से जानता था उनसे प्रेरित था।

अस्‍पताल से मिली जानकारी के अनुसार इरफान खान पेट की समस्‍या से जूझ रहे थे उन्‍हें कोलन इंफेक्‍शन (Colon Infection) हुआ था। बता दें कि कुछ दिन पहले ही उनकी मां का निधन हुआ था, लेकिन खुद की खराब तबीयत और लॉकडाउन की वजह वो उनके अंतिम संस्‍कार पर भी नहीं जा पाए।

कॉमेडी की क्‍वीन हैं बॉलीवुड की ये 10 अभिनेत्रियां

इरफान खान का जन्‍म (Birth of Irrfan Khan)

इरफान खान का जन्‍म 7 जनवरी 1967 में राजस्‍थान के एक मुस्लिम परिवार में हुआ था। उनकी मां का नाम सहीदा बेगम ओर पिता का नाम यासीन अली खान था। जो कि टोंक जिले के पास खजुरिया गाँव से थे और एक टायर का कारोबार चलाते थे।

इरफान और उनके सबसे अच्छे दोस्त सतीश शर्मा क्रिकेट में अच्छे थे और बाद में, इरफान को सीके नायडू टूर्नामेंट के लिए 23 साल से कम उम्र के खिलाड़ियों के लिए भारत में प्रथम श्रेणी क्रिकेट में कदम रखने के लिए चुना गया था। हालांकि, वह पैसों की कमी के कारण टूर्नामेंट में नहीं शामिल हो पाए।

खान ने अभिनय की पढ़ाई करने के लिए 1984 में नई दिल्ली में राष्ट्रीय नाट्य विद्यालय (एनएसडी) में शामिल होने से पहले जयपुर में एमए पूरा किया।

यश चोपड़ा (Yash Chopra) की इन 10 फिल्‍मों ने सिखाया बॉलीवुड को रोमांस करना

इरफान खान के बारे में अन्‍य जानकारी (Other Information About Irrfan Khan)

वह एक भारतीय अभिनेता थे, जो मुख्य रूप से ब्रिटिश और अमेरिकी फिल्मों के अलावा हिंदी सिनेमा में अपने काम के लिए जाने जाते थे। 30 वर्षों से अधिक के कैरियर में और 50 से अधिक घरेलू फिल्मों की विशेषता के साथ, खान को कई पुरस्कार मिले, जिसमें चार श्रेणियों में राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार और फिल्मफेयर पुरस्कार शामिल थे। फिल्म समीक्षक, समकालीन और अन्य विशेषज्ञ उन्हें भारतीय सिनेमा के सबसे बेहतरीन अभिनेताओं में से एक मानते हैं। 2011 में, उन्हें भारत के चौथे सर्वोच्च नागरिक सम्मान पद्म श्री से सम्मानित किया गया।

एक गटर क्लीनर के बेटे का वीडियो देखे और कुछ सीखे

इरफान खान की पत्‍नी और बच्‍चे (Irrfan Khan’s Wife And Children)

इरफान खान ने 1995 में सुतापा से शादी की थी, जो कि नेशनल स्‍कूल ऑफ ड्रामा में उनके साथ थीं। इनके दो बेटे भी हैं बबील और अयान।

Irrfan Khan Death
Irrfan Khan’s Death

इरफान खान का कॅरियर (Irrfan Khan’s Career)

इरफान खान कॅरियन बनाने के लिए राजस्‍थान से मुंबई आ गए जहाँ उन्होंने कई टेलीविजन धारावाहिकों में अभिनय किया, जिनमें चाणक्य, भारत एक योजना, सारा जहाँ हमारा, बनेगी अपना बात, चंद्रकांता, श्रीकांत, दूरदर्शन पर अनुगूंज, स्टार बेस्टसेलर (स्टार प्लस), और स्पर्श शामिल हैं। इससे पहले, उन्होंने दूरदर्शन पर एक टेलीप्ले में अभिनय किया था जिसका नाम लाल घास पर नीले घोड़े था जिसमें लेनिन की भूमिका निभाई थी।

बॉलीवुड से आयी बुरी खबर, इस मशहूर अभिनेता का हुआ आकस्मिक निधन

इरफान खान की फिल्‍में (Irrfan Khan’s Films)

आपको बता दें कि खान ने सलाम बॉम्बे (1988) में एक छोटी भूमिका के साथ अपनी फिल्म की शुरुआत की। ब्रिटिश फिल्म द वॉरियर (2001) में अभिनय करने के बाद, उन्होंने अपनी फिल्‍म हासिल (2003) और मकबूल (2004) में अभिनय की। वह द नेमसेक (2006), लाइफ इन ए … मेट्रो (2007), और पान सिंह तोमर (2011) में अपनी भूमिकाओं के लिए आलोचकों की प्रशंसा पाने में सफल रहे। इनमें से आखिरी में शीर्षक चरित्र को चित्रित करने के लिए, उन्होंने सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कार जीता। द लंचबॉक्स (2013), पिकू (2015), और तलवार (2015) में उनकी प्रमुख भूमिकाओं के लिए और सफलता मिली और हॉलीवुड फिल्मों द अमेजिंग स्पाइडर-मैन (2012), लाइफ ऑफ पाई (2012), जुरासिक, वर्ल्ड (2015), और इन्फर्नो (2016) में उनकी सहायक भूमिकाएँ थीं।

उनकी सबसे ज्यादा कमाई करने वाली हिंदी फिल्म कॉमेडी-ड्रामा हिंदी मीडियम (2017) में आई, जिसने उन्हें सर्वश्रेष्ठ अभिनेता के लिए फिल्मफेयर पुरस्कार दिलाया। उनकी अंतिम उपस्थिति इसके सीक्वल अंग्रेज़ी मीडियम (2020) में आई।

ये हैं बॉलीवुड की टॉप 10 एक्‍शन एक्‍ट्रेसेस

अक्सर पूछे जाने वाले सवाल (Frequently Asked Questions)

इरफान खान को कौन सा कैंसर था? (Which cancer Irrfan Khan had?)

बॉलीवुड और हॉलीवुड स्टार इरफान खान को कैंसर का पता 2018 की शुरुआत या मध्य में न्यूरोएंडोक्राइन ट्यूमर के रूप में चला था। उन्होंने लगभग एक साल तक लंदन में इलाज कराया और फरवरी 2019 में भारत लौट आए।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here