नरेंद्र मोदी: पहले भारतीय प्रधानमंत्री जिन्हे मिले सबसे ज्यादा इंटरनेशनल अवार्ड

0
PM Modi

आर्टिकल 370 और 35 A, जम्मू-काश्मीर से हटाने के बात प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अंतर्राष्ट्रीय दौरे में गए हुए थे। उन्हें फ्रांस का इस मुद्दे पर फुल सपोर्ट मिला। फ्रांस के बाद जब वो बहरीन पहचे तो वहा पर उनका भव्य स्वागत किया गया। पूरा बहरीन ही मोदीमय दिखा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, प्रधान मंत्री प्रिंस खलीफा बिन सलमान अल खलीफा के निमंत्रण पर उनकी आधिकारिक यात्रा पर थे। इस यात्रा के दौरान बहरीन के राजा द्वारा ‘बहरीन ऑर्डर-फर्स्ट क्लास’ से सम्मानित किया गया। हाल ही में पीएम मोदी को यूएई के सर्वोच्च नागरिक पुरस्कार ‘ऑर्डर ऑफ जायद’ से भी सम्मानित किया गया है।

Bahrain

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 2014 से ले कर अब तक मिले इंटरनेशनल अवार्ड इस प्रकार है ..

1.बहरीन आर्डर-फर्स्ट क्लास: 25 अगस्त 2019
बहरीन के राजा हमाद बिन ईसा अल खलीफा ने 25 अगस्त, 2019 को, भारत के, बहरीन के साथ द्विपक्षीय संबंधों को मजबूत करने के लिए, पीएम मोदी को बहरीन ऑर्डर-फर्स्ट क्लास, जिसे किंग हमाद आर्डर ऑफ़ थे रेनैस्संस ’भी कहा जाता है, के साथ सम्मानित किया। प्रधानमंत्री मोदी ने इस अवार्ड के लिए बहरीन के राजा का आभार जताया।

2.यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान: 04 अप्रैल 2019
प्रधानमंत्री मोदी 24 अगस्त 2019 को UAE पहुंचे जहा उन्हें “यूएई का सर्वोच्च नागरिक सम्मान”(आर्डर ऑफ़ ज़ाएद) से सम्मानित किया गया। अबू धाबी के क्राउन प्रिंस, मुहम्मद बिन ज़ाएद अल नाह्यान ने टवीट कर बताया की प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और यूएई के आपसी संबंधों को मजबूत करने के लिए दिया गया है ।
हालाँकि की इस अवार्ड की घोषणा 04 अप्रैल 2019 को ही कर दी गई थी।

3.आर्डर ऑफ़ सेंट एंड्रयू द एपोस्टल (रूश का सर्वोच्च अवार्ड): 12 अप्रैल 2019
रूस ने 12 अप्रैल २०१९ को घोषणा की कि भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दोनों देशों के बीच साझेदारी और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए रूस का सर्वोच्च अवार्ड सेंट एंड्रयू द एपोस्टल के साथ सम्मानित किया गया है।
रूस और भारत के बीच विशेष स्ट्रेटेजिक पार्टनरशिप और मैत्रीपूर्ण संबंधों को बढ़ावा देने के लिए पीएम मोदी को इस अवार्ड से सम्मानित किया गया है।

4.फिलिप कोटलर पुरस्कार: 14 जनवरी 2019
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 14 जनवरी 2019 को फिलिप कोटलर प्रेसिडेंसियल सम्मान से सम्मानित किया गया। यह अवार्ड प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को आउटस्टैंडिंग लीडरशिप के लिए दिया गया है उनके लीडरशिप में भारत एक इनोवेशन का केंद्र बन गया है।

5.सियोल शांति पुरस्कार: 24 अक्टूबर 2018
दा सोल पीस प्राइज समिति ने 24 अक्टूबर 2018 को यह फैसला लिया कि भारत में अमीर और गरीब के बीच के सामाजिक और आर्थिक अंतर को कम करने हेतु प्रधानमंत्री मोदी ने मोदीनॉमिक्स द्वारा सराहनीय कार्य किया है जिसके चलते उन्हें सियोल शांति पुरस्कार दिया गया।

Champion of the earth

6. ‘चैंपियंस ऑफ द अर्थ 2018’ पुरस्कार: 26 सितंबर 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को यूएन ने २६ सितंबर 2018 को संयुक्त राष्ट्र का सबसे बड़ा पर्यावरण सम्मान भी दिया।.संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस द्वारा 3 अक्टूबर, 2018 को मोदी ने यह पुरस्कार प्राप्त किया।
यह पुरस्कार अंतरराष्ट्रीय सोलर एनर्जी को लेकर अग्रणी एवं उत्साही कार्यों के लिए और पर्यावरणीय कार्यों में सहयोग के नये क्षेत्रों को बढ़ावा तथा प्लास्टिक का काम से काम उपयोग को बढ़ावा देने के दिया गया।

7. फिलिस्तीन ग्रैंड कॉलर पुरस्कार:10 फरवरी 2018
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को 10 फरवरी 2018 को फिलिस्तीन में ग्रैंड कॉलरऑफ़ दी स्टेट ऑफ़ पलेस्टाइन सम्मान से सम्मानित किया गया। यह पुरस्कार विदेशी मेहमानों को दिया जाने वाला फिलिस्तीन का सर्वश्रेष्ठ सम्मान है. प्रधानमंत्री मोदी को यह सम्मान भारत और फिलिस्तीन के रिश्तों की बेहतर के लिए पीएम द्वारा उठाए गए कदमों के लिए, फिलिस्तीन के राष्ट्रपति महमूद अब्बास ने प्रदान किया।

8.आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार: 04 जून 2016
प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी को 04 जून 2016 को अफगानिस्तान के सर्वोच्च नागरिक सम्मान, आमिर अमानुल्लाह खान पुरस्कार से सम्मानित किया गया। अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी ने भारत के प्रधानमंत्री मोदी को ऐतिहासिक अफगान-भारत मैत्री बांध के उद्घाटन के बाद इस सम्मान से नवाजा गया।

9. किंग अब्दुलअजीज सैश पुरस्कार: 03 अप्रैल 2016
प्रधानमंत्री मोदी को 03 अप्रैल 2016 को सऊदी अरब के सर्वोच्च नागरिक सम्मान किंग अब्दुलअजीज सैश से सम्मानित किया गया. किंग अब्दुलअज़ीज़ सैश अवार्ड का नाम आधुनिक सऊदी राज्य के संस्थापक अब्दुलअज़ीज़ अल सऊद के नाम पर रखा गया है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here