सर्जिकल स्ट्राइक-3: भारतीय सेना ने पाकिस्‍तान पर किया बड़ा हमला, जानें पूरा मामला

भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी में तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक की है । ख़बरों के मुताबिक भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी में मौजूद 4 आतंकी ठिकाने या लॉंच पैड नष्ट कर दिए।

1
Indian Army
Indian army

अभी अभी बहुत ही बड़ी खबर आ रही है, भारतीय सेना ने पाक अधिकृत कश्मीर की नीलम घाटी में तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक (Surgical Strike-3) की है। ख़बरों के मुताबिक भारतीय सेना (Indian Army) ने पाक अधिकृत कश्मीर (Pak Occupied Kashmir – POK) की नीलम घाटी (Neelam Valley) में मौजूद 4 आतंकी ठिकाने या लॉंच पैड (terrorist launch pad) नष्ट कर दिए। भारतीय सेना ने इन आतंकी ठिकानो को नष्ट करने के लिए आर्टिलरी गन (तोपों) का इस्तेमाल किया। कहा जा रहा है की ये सारे आतंकी भारत में घुसपैठ की फ़िराक में थे, अभी यह पता नहीं चल पाया है की इस स्ट्राइक में कितने आतंकी मारे गए हैं पर यह संख्या काफी ज्यादा हो सकती है।

चालबाज़ पाकिस्तान एक बार फिर से हुआ बेनकाब, जानिए कैसे ?

भारतीय सेना ने यह कदम पाकिस्तान (Pakistan) द्वारा भारत को उकसाने के लिए की गयी फायरिंग के जवाब में उठाया है ताकि पाकिस्तान को सबक सिखाया जा सके। माना जा रहा है की यह भी एक तरीके की सर्जिकल स्ट्राइक ही है जिसमे कुछ आतंकी ठिकानो को बड़े ही सटीक तरीके से निशाना बनाया गया है। पाकिस्तान ने संघर्ष विराम का उल्लंघन (Ceasefire Violation) करके फायरिंग करते हुए आतंकवादियों को भारतीय सीमा में घुसाने की कोशिश की जिसमे 2 भारतीय सैनिक शहीद हो गए और एक आम नागरिक की भी मृत्यु हो गयी, जिसके बाद भारतीय सेना ने बड़ी कार्यवाही करते हुए यह कदम उठाया।

अमेरिका ने किया आगाह- जम्मू-कश्मीर में हमला कर सकते हैं पाकिस्तानी आतंकी

इस पूरी कार्यवाही में 4 आतंकी लॉंच पैड तबाह हो गए जो भारत (India) में आतंकियों की घुसपैठ (infiltration) कराने के लिए उपयोग में लाये जाते थे। सर्जिकल स्ट्राइक 2016 (उरी में हुए आतंकी हमले के जवाब में) और बालाकोट एयरस्ट्राइक 2019 के बाद भारतीय सेना द्वारा पाकिस्तान पे की गयी ये तीसरी बड़ी सैन्य कार्यवाही है और इसे तीसरी सर्जिकल स्ट्राइक कह सकते हैं।

इस हमले में पाकिस्तान के 4-5 सैनिक, लश्कर और जैश के कुछ आतंकियों के मारे जाने की खबर है हालाँकि अभी पुख्ता तौर पर मरे गए आतंकियों की खबर नहीं आयी है, लेकिन पाकिस्तान को भरी नुकसान उठाना पड़ा है।

मोदी – जिनपिंग (Modi-Jinping ) की खास मुलाकात, क्या आतंक पर होगा प्रहार ?

1 COMMENT

  1. […] पकिस्तान (Pakistan) जम्मू-कश्मीर को लेकर हमेसा रोता रहता है। हालही में UNGA 2019 में भी उसने कश्मीर में मानवाधिकार (Human Rights) की बात कर रहा था। पर वो यह नहीं देखता की गिलगित बलोचिस्तान (Gilgit-Baluchistan) और POK (पकिस्तान अधिकृत कश्मीर) में क्या हो रहा है? […]

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here