क्रिकेट न्यूज़ : ICC का Shakib Al Hasan पर 2 साल का प्रतिबन्ध !!

बांग्लादेश के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर आ रही है, बांग्लादेशी स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन के ऊपर ICC ने मंगलवार को २ साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया। 32 साल के शाकिब को उसके सभी आरोपों को स्वीकार करने के बाद ICC ने उसे एंटी करप्शन कोड को तोड़ने के लिए सभी तरह के क्रिकेट से २ साल के लिए प्रतिबंधित किया है।

3
Shakib al hasan
Shakib al hasan

बांग्लादेश (Bangladesh) के क्रिकेट प्रेमियों के लिए एक बहुत ही बुरी खबर आ रही है, बांग्लादेशी स्टार क्रिकेटर शाकिब अल हसन (Shakib Al Hasan) के ऊपर ICC ने मंगलवार को २ साल के लिए प्रतिबन्ध लगा दिया (ICC bans shakib al hasan for 2 years)। ICC (International Cricket Council) ने शाकिब पर यह प्रतिबन्ध उनके द्वारा भ्रष्टाचार सम्बंधित साधे गए कई संपर्कों को ICC को रिपोर्ट न करने के लिए लगाया गया है । टाइम्स ऑफ़ इंडिया में छपी ख़बरों के मुताबिक शाकिब पर आरोप है की पिछले साल 2018 में शाकिब को एक इंडियन बुकी (match fixer) दीपक अग्रवाल ने दो बार संपर्क किया था, एक बार तीन देशो की श्रृंखला (Tri-Series) जो की (बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे और श्रीलंका के बीच) जनवरी 2018 में खेली गयी थी और दूसरी बार 2018 के आईपीएल (IPL 2018) के दौरान संपर्क किया था, जो की उन्होंने ICC को नहीं बताया।

पद्म सम्‍मान के लिए खेल मंत्रालय ने भेजे 9 नाम, सभी भारत की बेटियां

ICC ने प्रतिबन्ध लगाने के बाद, शाकिब और अग्रवाल के बीच हुयी बातचीत की विस्तृत जानकारी साझा की है और कहा की शाकिब को दीपक अग्रवाल (Deepak Agrawal) ने सबसे पहले 2017 में संपर्क किया था और उसके बाद से दोनों एक दूसरे के लगातार संपर्क में थे। 2017 में जब शाकिब ढाका डायनामाइट टीम (Dhaka Dynamite Team) में थे तब उनका नंबर किसी व्यक्ति ने अग्रवाल को दिया था। अग्रवाल ने उस व्यक्ति से बांग्लादेश प्रीमियर लीग (Bangladesh Premier League) के खिलाडियों के नंबर मांगे थे ।

कभी हाथियों (elephants) को फुटबॉल खेलते देखा है?

19 जनवरी 2018 को अग्रवाल ने शाकिब को एक मैसेज भेजा जिसमे उसने शाकिब को त्रिकोणीय श्रृंखला (बांग्लादेश, ज़िम्बाब्वे और श्रीलंका के बीच) में मन ऑफ़ द मैच (Man Of The Match)बनने के लिए बधाई दी थी उसके बाद उसने दूसरा मैसेज किया और पूछा की इस श्रंखला में कुछ हो सकता है या फिर आईपीएल 2018 तक इंतज़ार करे ।
इस श्रंखला में कुछ हो सकता है से यहाँ मतलब अंदर की खबर से था ।
इसके बाद उसने फिर से 23 जनवरी को शाकिब को मैसेज किया के भाई इस श्रृंखला में कुछ हो सकता है क्या ?
शाकिब ने यह माना की यह मैसेज अंदर की खबर निकलने के लिए था ।

विराट ने तोड़े ये रिकॉर्ड

शाकिब ने यह सब ICC के एंटी-करप्शन अथॉरिटी को नहीं बताया था।
इसके बाद आईपीएल 2018 के दौरान भी शाकिब अग्रवाल के संपर्क में था और उसे अग्रवाल से मैसेज आते थे जिसमे वो अंदर की खबरें मांगता था । अग्रवाल ने उसको बिटकॉइन और डॉलर अकाउंट (Bitcoins and Dollar accounts) से सम्बंधित मैसेज भेजे और शाकिब की अकाउंट डिटेल भी पूछी पर शाकिब उससे पहले मिलना चाहता था ।
32 साल के शाकिब को उसके सभी आरोपों को स्वीकार करने के बाद ICC ने उसे एंटी करप्शन कोड (Anti-Corruption Code Of ICC) को तोड़ने के लिए सभी तरह के क्रिकेट से 2 साल के लिए प्रतिबंधित किया है ।

 दबंग 3 (Dabangg 3) का धमाकेदार ट्रेलर यहाँ देखिये