डोरियन, फ्लोरिडा (USA) का अब तक का सबसे बड़ा तूफान हो सकता है जाने क्यों ?

ट्रंम्प ने हरिकेन डोरियन तूफान को देखते हुए अपना पोलैंड दौरा रद्द कर दिया है। अमेरका के मौसम भिभाग के अनुसार, डोरियन तूफान की तीब्रता को देखते हुए इसे केटेगरी 4 के तूफान में रखा गया है।

1
hurricane Dorian storm

हाल ही में डोनाल्ड ट्रम्प G 7 समिट के लिए फ्रांस में थे। वहा से वो सीधे वाइट हाउस लौट आये है। ट्रंम्प ने हरिकेन डोरियन तूफान को देखते हुए अपना पोलैंड दौरा रद्द कर दिया है। अब डोनाल्ड ट्रंप की जगह अमेरिका के उपराष्ट्रपति माइक पेंस पोलैंड के दौरे में जायेगे । ट्रम्प ने कहा की वह घर में रह कर यह सुनिश्चित करना चाहते है की इस तूफान से निपटने के लिए पर्याप्त तैयारी कर ली गई है।

Storm-Dorian

अमेरका के मौसम भिभाग के अनुसार, डोरियन तूफान की तीब्रता को देखते हुए इसे केटेगरी 4 के तूफान में रखा गया है। यह डोरियन तूफान पश्चिम में टर्न लेते हुए संडे को बहामास और फ्लोरिडा में लैंडफॉल कर सकता है। ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की इस तूफान से 20 मिलियन लोग प्रभाबित होंगे जिसमे से 3 .7 मिलियन सीनियर सिटिज़न है। इस तूफान की शुरुआत फ्लोरिडा के वेस्ट पाम बीच के पूर्व में लगभग 545 मील की दूरी से हुई है।

आप को बता दे की केटेगरी 4 के तूफान की तीब्रता 130-156 मील प्रति घंटे होती हैं। सप्ताह के अंत तक इस तूफान की तीब्रता में कुछ उतार-चढ़ाव संभव है।यह भी अनुमान लगाया गया है की डोरियन केटेगरी 5 के तूफान का भी रूप ले सकता है जो की सब से ज्यादा तीब्र और खतरनाक तूफान माना जाता है। डोरियन तूफान गल्फ स्ट्रीम से हो कर गुजरेगा जिससे इसकी तीब्रता बढ़ सकती है।

इस तूफान से बचने के लिए सरकार ने सलाह दी है की लोग अपने लिए बेसिक जरुरी चीजे रख ले और एक सुरक्षित जगह पर चले जाये, ता कि मुश्किल की घडी में वो सुरक्षित रहें और सामान उनके काम आ सके।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here