Home Business पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार कैसे...

Contents

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार कैसे करें

PM किसान योजना (PM Kisan Yojana) के तहत सभी पात्र किसानो को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रूपये दिया जाता है। आज हम आप को बतायेगे की यदि आप किसान है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन और जानकारी में सुधार ऑनलाइन कैसे करे? PM किसान योजना के लिए पात्रता क्या है?

PM किसान योजना के तहत सभी पात्र किसानो को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रूपये दिया जाता है। आज हम आप को बतायेगे की यदि आप किसान है और इस योजना का लाभ उठाना चाहते है तो उसके लिए रजिस्ट्रेशन और जानकारी में सुधार ऑनलाइन कैसे करे? PM किसान योजना के लिए पात्रता क्या है?

पीएम किसान योजना क्या है (What is PM Kisan Yojana)

PM किसान योजना जिसे PM किसान सम्मान निधि योजना कहा जाता है। PM किसान योजना भारत सरकार की एक पहल है जिसमें सभी किसानों को न्यूनतम आय सहायता के रूप में प्रति वर्ष 6,000 रूपये दिया जायेगा। इस योजना की घोषणा 1 फरवरी 2019 को भारत के 2019 अंतरिम केंद्रीय बजट के दौरान पीयूष गोयल द्वारा की गई थी। PM किसान योजना पर केंद्र सरकार का प्रति वर्ष 75,000 करोड़ खर्च होंगे और यह दिसंबर 2018 से लागू है। इस योजना के तहत किसानो को 6,००० रुपये प्रति वर्ष तीन किस्तों में प्रत्येक पात्र किसान को सीधे उनके बैंक खातों में जमा किया जाएगा।

PM Kisan Maandhan Yojana: किसान अब कमा सकेंगे 36000 रुपये सालाना, जाने क्या है प्रोसेस

पीएम किसान योजना के लिए पात्रता (Elegibility Criteria For PM Kisan Yojana)

  • किसी भी भारतीय राज्य से संबंधित किसान इस योजना के तहत पात्र हैं। इससे पहले, केवल 2 हेक्टेयर तक की खेती योग्य भूमि वाले किसान परिवारों को PM किसान योजना का लाभ दिया गया था, लेकिन भाजपा ने अपने चुनावी घोषणा पत्र 2019 में, पीएम किसान सम्मान निधि योजना को सभी 14.5 करोड़ किसानों को उनकी भूमि के आकार के बावजूद विस्तारित करने का वादा किया था।
  •  किसानों को लाभ प्राप्त करने के लिए बचत खाता या जन-धन खाता होना चाहिए क्योकि किस्तों को सीधे बैंक खातों में किया ट्रांसफर जाता है।
  • मल्टी-टास्किंग स्टाफ, चतुर्थ श्रेणी और ग्रुप डी सरकारी कर्मचारी भी इस योजना के लिए पात्र हैं, यदि वो एक किसान है और उनके नाम पर जमीन है।

PM Kisan Maandhan Yojana: किसान अब कमा सकेंगे 36000 रुपये सालाना, जाने क्या है प्रोसेस

पीएम किसान योजना से किसे बाहर रखा गया है (Who is excluded from the PM Kisan Yojana)

  • ऐसे लोग जो किसी भी संवैधानिक पदों में पूर्व आसीन रहे हो या फिर वर्तमान में आसीन है।
  • पूर्व या वर्तमान में मंत्री, राज्य मंत्री, लोकसभा और राज्यसभा के सांसद, राज्य विधान परिषद या विधानसभाएं, नगर निगमों के महापौर और जिला पंचायत अध्यक्ष पदों में रहे हो या है।
  • ऐसे लोग जो आयकर भरते है, वो पीएम किसान सम्मान निधि योजना के तहत पात्र नहीं हैं।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना में एप्लीकेशन रद्द (रिजेक्ट) होने के कारण(Reasons for rejection in PM Kisan Samman Nidhi Yojna application)

PM किसान योजन के ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन के लिए इन बातो का रखे बिषेस ध्यान नहीं तो आप का एप्लीकेशन रद्द(रिजेक्ट) हो सकता है।

  • एप्लीकेशन में नाम “ENGLISH” में होना चाहिए अन्यथा आप का आवेदन रद्द हो सकता है।
  • एप्लीकेशन और बैंक खाते में आवेदक का नाम अलग-अलग होने पर। किसान का नाम बैंक खाते, आधार कार्ड और एप्लीकेशन में समान होना चाहिए।
  • गलत IFSC कोड।
  • गलत बैंक खाता संख्या।
  • गाँव का नाम (पता ) गलत होने पर।

किसान विकास पत्र (KVP): ब्‍याज दर, निवेश सीमा और लॉक इन पीरियड

पीएम किसान ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया(PM Kisan Online Registration Process)

इससे पहले PM किसान योजना के लिए आवेदन ऑफलाइन नोडल एजेंसी या लेखपाल की मदद से किया जाता था। लेकिन अब प्रधान मंत्री किसान निधि योजना की आधिकारिक वेबसाइट pmkisan.gov.in पर एक नया विकल्प जोड़ा गया। जिसके कारण किसान अपना सेल्फ रजिस्ट्रेशन या फिर किसी भी वसुधा केंद्र के माध्यम से करा सकते हैं।

सेल्फ ऑनलाइन रजिस्ट्रेसन प्रकिया(Online Self Registration Process Step by Step)

  • pmkisan.gov.in ऑफिसियल वेबसाइट लिंक पर क्लिक करे।
  • वेबसाइट के दाई योर Farmers Corner पर क्लिक करे। उसके बाद New Former Registration पर क्लिक करे या फिर आप सीधे रजिस्ट्रेशन लिंक Registration Form पर क्लिक करे।

PM Kisan Registration Form
PM Kisan Registration Form

  • रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलने के बाद अपना आधार कार्ड नंबर और इमेज टेक्स्ट डाल कर कंटिन्यू पर क्लिक करे।

form
Enter Details

  • कंटिन्यू पर क्लिक करेंगे, आप को एक अलर्ट मैसेज आएगा। दिए गए विवरण के साथ रिकॉर्ड नहीं मिला। क्या आप पीएम-किसान पोर्टल पर पंजीकरण करना चाहते हैं “Record not found with given details. Do you want to register on PM-Kisan Portal”। रजिस्ट्रेशन करने के Yes लिए बटन पर क्लिक करे।

Registration Form
Registration Form

  • जैसे ही आप सारी जानकारी ऑनलाइन भर लेते है तो आवेदन सबमिट करे।
  • पीएम किसान योजना के लिए अपना आवेदन जमा काने के कुछ दिनों के बाद आप अपने आधार कार्ड नंबर के साथ अपने आवेदन का स्टेटस चेक कर सकते है।
  • अगर आप का एप्लीकेशन रद्द नहीं होता तो प्रधानमंत्री किसान निधि योजना की अगली किस्त आप के अकाउंट में आ जाएगी।

एप्लीकेशन का स्टेटस चेक करने प्रक्रिया और इस योजना से जुडी ज्याद जारकारी के लिए क्लिक करे

पीएम किसान योजना एप्लीकेशन में ऑनलाइन कैसे करे सुधार (PM Kisan Yojana application online correction)

यदि आपका नाम PM किसान आवेदन और आधार कार्ड में भिन्न है, तो आप इसे ऑनलाइन सुधार सकते हैं। यदि नाम के अलावा कोई अन्य जानकारी गलत है, तो आप अपने लेखपाल से संपर्क करके या कृषि कार्यालय या नोडल अधिकारी से संपर्क करके इसे ठीक करवा सकते हैं।

एप्लीकेशन में ऑनलाइन सुधार करने की प्रक्रिया (Step By Step Process For Online Application Correction)

  • एप्लीकेशन में नाम गलत होने की स्थित में सुधार करने के लिए इस Update PM Kisan details लिंक पर क्लिक करे।
  • फॉर्म ओपन होने के बाद आधार कार्ड नंबर और इमेज टेक्स्ट भर कर कंटिन्यू पर क्लिक करे।

Edit Details
Edit Details

  • Search बटन पर क्लिक करने के बाद आप को आप के एप्लीकेशन के जानकारी दिखेगी। एप्लीकेशन में नाम के करेक्शन के लिए Edit पर क्लिक करे। सही जानकारी अपडेट करने के बाद एप्लीकेशन के अपडेट बटन पर क्लिक करे इस। तरह आप की जानकारी सिस्टम में अपडेट हो जाएगी।

पीएम किसान सम्मान निधि योजना हेल्पलाइन (PM Kisan Samman Nidhi Yojana Helpline)

PM किसान सम्मान निधि योजना से जुडी किसी भी जानकारी के लिए आप नीचे दी गई हेल्पलाइन नंबर पर कॉल कर सकते है या फिर आप ईमेल के जरिये भी जानकारी प्राप्त कर सकते है।

Email: pmkisan-ict@gov.in
Toll-Free Helpline Number: 011-23381092

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments