how to create a blog Part – 2

0
वित्त मंत्री ने कहा, मंत्रालय छोटे उद्योगों के बकाये का भुगतान जल्द करें
वित्त मंत्री ने कहा, मंत्रालय छोटे उद्योगों के बकाये का भुगतान जल्द करें

how to create a blog Part

हेलो दोस्तों आज का आर्टिकल काफी धमाकेदार होने वाला है क्योंकि के इस आर्टिकल में आपको हम आपको बताने वाले हैं ब्लॉगर का SEO यानी की सेटिंग, जिसकी वजह से आप लोग किसी भी वेबसाइट को गूगल में रैंक करवा सकते हैं जी हां तो आज का आर्टिकल हमारा इसी टॉपिक पर है तो प्लीज इस आर्टिकल को शुरू से लेकर आखिरी तक जरूर देखें तो चलिए दोस्तों आर्टिकल शुरू करते हैं मेरा नाम है संदीप सिंह और आप पढ़ रहे हैं टेक ज्ञान | आर्टिकल  में आगे बढ़ने से पहले मैं आप लोगों से छोटी सी रिक्वेस्ट करता हूं अगर आप लोगों को आर्टिकल  पसंद आया या  आर्टिकल हेल्पफुल लगे तो प्लीज दोस्तों आर्टिकल को जरुर लाइक करें और इसी तरह का आर्टिकल पढना चाहते हैं तो हमारे चैनल को सब्सक्राइब कर ले तो चलिए आर्टिकल में आगे बढ़ते हैं और मैं आपको बताता हूं कि किस तरह आपको अपने आर्टिकल का SEO करना है…

PART – 1 LINK – CLICK HERE

how to create a blog

दोस्तों सबसे पहले आपको ब्लॉगर डॉट कॉम पे जाना होगा उसके बाद अपने जो ब्लॉग क्रिएट किया है उसको सेलेक्ट करना होगा उसके बाद लेफ्ट कार्नर पे निचे सेटिंग पे क्लिक करना है क्लिक करने के बाद कुछ इस तरह से स्टेप फॉलो करना है :-

HOW TO CREATE A BLOG
HOW TO CREATE A BLOG

1.Besic सेटिंग – दोस्तों सबसे पहले आपको बेसिक सेटिंग में जाना होगा और डोमेन का नाम यानी टाइटल जो भी रखना चाहते है रख दीजिये उसके बाद Description भी बना दीजिये दोस्तों ये दोनों बहुत ही important होता है ब्लॉगर के लिए . उसके बाद आपको publishing एड्रेस (पब्लिशिंग एड्रेस वो होता है जिसके माध्यम से यूजर आपके ब्लॉग पे विजिट करते हैं) पे कस्टम डोमेन एड करना है और अगर आपके पास डोमेन नही है तो मत ऐड करिए.उसके बाद https यहाँ आपको फ्री दिया जाता है जो की वर्डप्रेस पे पैसे लगते हैं तो आपको https में yes कर देना है जिससे आपका ब्लॉग सिक्योर हो जायेगा एंड https रिडायरेक्ट को no कर देना है.बाकि सेटिंग को टच नही करना है. 

how to create a blog
how to create a blog

नोट- अगर आपको डोमेन ऐड करना नही आता तो हमे कमेन्ट में बता दीजियेगा उसके लिए हम अलग से आर्टिकल बना देंगे.

2.पोस्ट,कमेन्ट और शेयरिंग सेटिंग – इस सेटिंग में किसी  प्रकार का बदलाव न  करें नही तो seo में प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है  इसलिए उससे किसी तरह का छेड़ छाड़ न करें.

3.Email, Language and Formatting सेटिंग– इन सभी सेटिंग को भी धोके से एडिट ना करें नही तो प्रॉब्लम हो सकती है.

4.Search Preference सेटिंग – दोस्तों एस सेटिंग ब्लॉग के लिए  बहुत ही  इम्पोर्टेन्ट है अगर आपने यह   सेटिंग नही किया तो कुछ नही किया इसकी बजह से आपकी वेबसाइट पे ट्रैफिक आता है इसलिए यह सेटिंग करना बहुत जरुरी होता है.

*यहाँ पे सबसे पहली सेटिंग मेटा टैग का आता है मेटा टैग की बजह से ही वेबसाइट गूगल के फर्स्ट पेज पे रैंक करती है इसलिए मेटा टैग देना बहुत ही जरुरी होता है. 

*दूसरी सेटिंग में error एंड redirect है इसका उसे ज्यादा नही है अगर आपकी साईट  पे किसी यूआरएल में एरर आ जाये तो आप उस यूआरएल को redirect कर सकते हैं. 

*तीसरी सेटिंग सबसे ज्यादा इम्पोर्टेन्ट है – कस्टम रोबोटेक्स डॉट txt तब   ही   उपयोग कर सकते हैं जब आप अपनी वेबसाइट पे कम से कम दो पोस्ट कर लें इसको साईट को कस्टमाइज करने के बाद भी enable कर सकते हैं .

* उसके जस्ट निचे Custom robots header tags मिल जायेगा जिसकी इमेज मै आपको निचे दे दूंगा इमेज देखकर आप कर लीजियेगा.

HOW TO CREATE A BLOG
HOW TO CREATE A BLOG


*सबसे लास्ट में कुछ करने की जरूरत नही है जैसा है वैसा ही रहने देना है.

तो दोस्तों आशा करता हूँ आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा होगा अगर अच्छा लगे तो कमेन्ट जरुर करियेगा और किसी तरह की समस्या आने पर हमे ईमेल कर सकते हैं. दोस्तों अगले पार्ट में हम अपनी वेबसाइट को वेबमास्टर टूल्स में रजिस्टर करने के बारे में और साथ ही साथ कस्टम SEO एंड RESPONSIVE थीम लगाना बताऊंगा जो की काफी लाइट वेट होगी जिसमे आपको एडसेंस का अप्रूवल आसानी से मिल जायेगा. तो अगला पार्ट देखना ना भूलें.

धन्यवाद 
जय हिन्द जय भारत
Previous articlehow to create a blog Part- 1
Next articleCUSTOM THEME blog me kaise lgayein || blog kaise bnayein PART 3
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here