हेगिबिस प्रचंड तूफान शनिवार जापान के तट पर करेगा लैंडफॉल

मौसम विभाग के अनुसार प्रचंड चक्रवात हेगिबिस शनिवार को जापान के तट से टकराने वाला ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की यह तूफान टोक्यो में 1958 में आए प्रचंड तूफान जैसा हो सकता है।

0
Hagibis Storm 2019
Japan Hagibis Storm 2019

मौसम विभाग के अनुसार प्रचंड चक्रवात हेगिबिस शनिवार को जापान के तट से टकराने वाला ऐसा अनुमान लगाया जा रहा है की यह तूफान टोक्यो में 1958 में आए प्रचंड तूफान जैसा हो सकता है। मौसम विभाग ने सूचना जारी करते हुए कहा है कि इस तूफान की वजह भरी बारिस के साथ तेज हवाएं चलने की संभावना जताई गई है। इस तूफान की वजह से 31 इंच या उससे ज्यादा बारिश हो सकती है। इस आशंका के चलते शनिवार को आयोजित होने वाला रग्बी विश्व कप के मैचों को भी रद कर दिया गया है। विमान और रेल सेवाएं अस्थायी रूप से रोक दी गई हैं। राजधानी टोक्यो सहित जापान के कई इलाकों में इस तीब्र तूफान का ज्यादा असर रहने की बात कही जा रही है।

PM Modi: देखें प्रधानमंत्री मोदी का नया अवतार, समुद्र तट पर दिखे कचरा उठाते हए

जापान के एबी शिंजो की सरकार ने लोगों से अपील की है कि तूफान के प्रचंड रूप लेने से पहले ही अपनी जुरअत के जरूरी सामान खरीद कर अपने पास रखे ताकि आपातकाल और बचाव सविधाओ के पहुंचने के पहले तक वो अपना ध्यान रख सके। नागरिकों को जोखिम वाले क्षेत्रों से समय रहते ही निकल जाने को कहा गया है। मौसम विभाग के अनुसार, हेगिबिस तूफान टोक्यो में 1958 में आये प्रचंड तूफान जैसा या उससे भी खतरनाक तूफान हो सकता है। आप को बता दे की टोक्यो में 1958 में आये प्रचंड तूफान से 1200 से ज्यादा लोगो की जान चली गई थी और भरी मात्रा में पब्लिक प्रॉपर्टी का नुकसान हुवा था।

उत्तर प्रदेश JOBS 2019: स्वास्थ्य विभाग में 1400 से ज्यादा पदों के लिए नियुक्तियां, जल्दी करें आवेदन

अधिकारियों ने तटीय समुद्र तटों की जाँच की जिसमें तेज बारिश के कारण टोक्यो के किहो दक्षिण पश्चिम शहर भरी बारिस के चलते काफी नुक्सान और प्रभावित हुवा है। भारी बारिश और बाढ़ के चलते यहाँ लोग बिल्डिंग के ऊपर चढ़े हुए हैं। ऐसा पता चला है की नावों पर लंगर डाला गया है। मौसम विभाग और सरकार की चेतावनी के बाद टोक्यो के लोग बोतल वाला पानी, नूडल्स और अन्य खाने की चीजे खरीद रहे हैं।

मौसम विज्ञान के एक अधिकारी कजिहारा ने प्रेस कांफ्रेंस में चेतावनी जारी करते हुए कहा है की आप इस बुरे वक्त में अपनी और एक दूसरे की हेल्प करते है तूफान के तीब्र होने से पहले जगह खली कर दे और किसी सुरक्षित जगह पर चले जाये। अपनी बेसिक जरुरत की चीजे जरूर साथ रखे।

आप को बता दे जापान सरकार इस तीब्र तूफान से निपटने के लिए व्यापक तयारी की है और वो पूरी कोशिश कर रहे है की इस तूफान की वजह से काम जान मॉल का नुकसान हो। प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस तूफान से निपटने के लिए अपने मंत्रिमंडल के साथ शुक्रवार को आपदा प्रबंधन बैठक भी आयोजित की।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here