Home News FASTag अनिवार्यता को लेकर सरकार ने दी एक और छूट, फास्टैग न...

Contents

FASTag अनिवार्यता को लेकर सरकार ने दी एक और छूट, फास्टैग न होने पर नहीं लगेगा जुर्माना

सरकार ने फास्टैग की अनिवार्यता में फिर से ढील देते हुए कुछ समय के लिए फिर से छूट दी है। अब सभी टोल प्लाजा में 100% फास्टैग लेन की जगह 75% लेन फ़ास्ट टैग की होगी जबकि 25% लेन अभी भी हायब्रिड होगी। इन हाइब्रिड लेन के जरिये बिना फास्टैग यूजर ट्रेवल कर सकेंगे।

सरकार ने राष्ट्रीय राजमार्गों पर 100% फास्टैग के जरिये इलेक्ट्रॉनिक टोल संग्रह के लिए पहले के जनादेश में अस्थायी रूप से छूट दी है। यदि आप ने फास्टैग (FASTag) के लिए अप्लाई किया है और अभी भी आप को फास्टैग नहीं मिला है तो आप बिना कोई फाइन दिए टोल प्लाजा से ट्रेवल कर सकते। रिपोर्ट के अनुसार NHAI ने बताया की कुछ समय के लिए 100% इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन जो की 15 दिसम्बर से जरुरी था में कुछ समय के लिए छूट दी है। NHAI के अनुसार 75% टोल लेन फास्टैग लेन होगी जब के 25% लेन अभी भी हायब्रिड लेन होगी। जिन वाहन चालकों के पास फास्टैग नहीं है उन्हें डरने के कोई जरुरत नहीं है।

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

आप को बता दे की सरकार ने फास्टैग को एक दिसंबर से सभी वाहनों के लिए अनिवार्य किया था। इस फैसले में 2 हप्ते की छूट देते हुए सरकार ने इसकी अनिवार्यता तारीख को बढ़ा कर 15 दिसंबर कर दिया था। इसके बाद सरकार ने फास्टैग की अनिवार्यता में फिर से ढील देते हुए कुछ समय के लिए फिर से छूट दी है। अब सभी टोल प्लाजा में 100% फास्टैग लेन की जगह 75% लेन फ़ास्ट टैग की होगी जबकि 25% लेन अभी भी हायब्रिड होगी। इन हाइब्रिड लेन के जरिये बिना फास्टैग यूजर ट्रेवल कर सकेंगे। हालाँकि अभी डेट की घोषणा नहीं की गई है के ये छूट कब तक के लिए दी गई है। ऐसा फैसला सरकार ने इस लिए लिया है क्योकि अभी भी कई वाहन चालकों को उनके फास्टैग प्राप्त डिलवर्ड नहीं हुए है।

एसबीआई (SBI): 31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे बैंक के ये डेबिट कार्ड, क्‍या करें?

ऐसे खरीदें फास्टैग

FASTags वर्तमान में 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और बैंक शाखाओं में प्वाइंट-ऑफ-सेल (पीओएस) जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से जारी किये जाते है। FASTags को ऑनलाइन (Online) इ-कॉमर्स साइट जैसे अमेज़न (Amazon) और पेटीएम (Paytm) से भी खरीद सकते है।

FASTag ऑनलाइन कैसे खरीदे (How to buy FASTag online)?

FASTags को ऑनलाइन (Online) इ-कॉमर्स साइट जैसे अमेज़न (Amazon) और पेटीएम (Paytm) से भी खरीद सकते है

अमेज़ॅन से खरीदें फास्टैग (Buy FASTag using amazon)

आप फास्टैग अमेज़न के मोबाइल ऐप या फिर अमेज़ॉन के वेबसाइट से खरीद सकते है। मोबाइल ऐप या वेबसाइट में सर्च बॉक्स पर फास्टैग फॉर कार (fastags for cars) डाल कर सर्च करे। आप को बैंक के फास्टैग दिखेंगे। आप को जो फ़ास्ट टैग चाहिए, आप उसे कार्ट में ऐड कर के प्रोसीड पर क्लिक करे। क्लिक कर के पेमेंट करेने के बाद आप को फास्टैग आप के पते (Address) पर आ जायेगा।

FastTags using Amazon
Buy FASTags Using Amazon

राज्‍यसभा में भी पारित हुआ नागरिकता संशोधन बिल (CAB 2019)

पेटीएम से ऐसे खरीदें फास्टैग (buy FASTags using Paytm)

आप फास्टैग को पेटीएम से भी ऑनलाइन खरीद सकते है। Paytm से FASTag खरीदना बहुत ही सिंपल है। आप को अपने बाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और RC के आगे (front), पीछे (back) की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। उसके बाद आप अपना आर्डर प्लेस कर सकते है।

Paytm फास्टैग की विशेषताएं (Features Of Paytm FASTags)
  • Paytm FASTag एक सरल RFID टैग है।
  • इस टैग को अपने वाहन के विंडशील्ड के बीच में लगाएं।
  • प्रत्येक FASTag एक पंजीकृत पेटीएम वॉलेट से जुड़ा हुआ है।
  • टोल शुल्क की स्वचालित कटौती की सुविधा के लिए पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड कर के रखे।
  • उपयोगकर्ता को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल भुगतानों पर 2.5% कैशबैक भी मिलेगा।
  • यह VC4 टैग है, जिसका उपयोग केवल कार / जीप / वैन पर किया जा सकता है।

Buy FASTags Using Paytm
Buy FASTags Using Paytm

ईएसआईसी (ESIC): नौकरी जाने के 2 साल बाद भी मिलेगी सैलरी, जानें कैसे

 

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments