प्‍याज और टमाटर के बाद अब लहसुन के दाम रुलाएंगे आम आदमी को

प्‍याज और टमाटर के बाद अब लहसुन के दाम बढ़ गए हैं। आपको बता दें कि लहसुन की कीमत दिल्‍ली की खुदरा दुकानों में 300 रुपए किलो तक हो गई है। यह तब है जब बीते दो सप्‍ताह से इसके थोक भाव में कोई ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ है।

0
Garlic-Price
Garlic-Price

प्‍याज और टमाटर के बाद अब लहसुन के दाम बढ़ गए हैं। आपको बता दें कि लहसुन की कीमत दिल्‍ली की खुदरा दुकानों में 300 रुपए किलो तक हो गई है। यह तब है जब बीते दो सप्‍ताह से इसके थोक भाव में कोई ज्‍यादा बदलाव नहीं हुआ है। रिटेल में लहुसन 250-300 रुपए प्रति किलो मिलने लगा है, जो दो सप्‍ताह पहले 150-200 रुपए प्रति किलो था।

आपको बता दें कि देश में इस साल लहसुन की पैदावार पिछले साल से 76 प्रतिशत अधिक हुई है, इसके बावजूद इसकी कीमत सातवें आसमान पर हैं। एजेंसी की रिर्पोट के अनुसार, देश की प्रमुख लहसुन मंडी मध्य प्रदेश के नीमच, मंदसौर और राजस्थान के कोटा के कारोबारियों का कहना है कि बारिश से स्टॉक में रखा लहुसन खराब हो गया है। इससे सप्लाई में कमी आ गई और कीमतों में इजाफा हुआ।

अयोध्या में लगाई गयी धारा 144, जानिए क्या है वजह ?

इस पर कारोबारियों का कहना है कि इस वक्त लहसुन की आवक काफी कम हो गई है। मध्य प्रदेश के नीमच में इस समय लहसुन की आवक 4,000-5,000 बोरी (एक बोरी में 50 किलो) है, जबकि पीक आवक के सीजन के दौरान नीमच में लहसुन की आवक 20,000 बोरी से ज्यादा रहती है।

तो वहीं कृषि मंत्रालय की ओर से जारी आंकड़ों के अनुसार, 2018-19 में 28.36 लाख टन लहसुन का उत्पादन हुआ है, जबकि पिछले साल 16.11 करोड़ टन था। इस प्रकार, पिछले वर्ष के मुकाबले इस वर्ष लहसुन का उत्पादन 76 प्रतिशत अधिक है। आपको बता दें कि भारत लहसुन के प्रमुख उत्पादक देशों में है, जबकि चीन दुनिया का सबसे बड़ा लहसुन उत्पादक है।

टमाटर का दाम आसमान पर, जानिए आपके शहर का भाव

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here