Home News FASTag: अनिवार्यता की तारीख फिर से बढ़ी, आप के हर सवाल का...

Contents

FASTag: अनिवार्यता की तारीख फिर से बढ़ी, आप के हर सवाल का जबाब यहाँ पढ़े

भारत सरकार ने पहले फास्टैग 1 दिसंबर 2019 से अनिवार्य किया था। बाद में इसे 2 सप्ताह बढ़ाकर 15 दिसंबर किया गया और अब सभी वाहनों के लिए फास्टैग 15 जनवरी 2020 से अनिवार्य होगा। यदि आप ने फास्टैग नहीं खरीदा है या फिर आप के पास पुराना फ़ास्ट है तो ये आर्टिकल जरूर पढ़े। यहाँ हम आप को फास्टैग से जुडी पूरी जानकारी देंगे।

भारत सरकार(GOI) ने राष्ट्रीय राजमार्गों 100% टोल संग्रह के लिए फास्टैग 1 दिसंबर 2019 से अनिवार्य किया था। बाद में इसे 2 सप्ताह बढ़ाकर 15 दिसंबर कर दिया गया और अब सभी वाहनों के लिए फास्टैग 15 जनवरी 2020 से अनिवार्य होगा। यदि आप के पास फास्टैग नहीं है तो भी आप टोल गेट से यात्रा कर सकते है क्योकि सरकार ने इसकी तारीख 15 दिसंबर से बढ़ा कर 15 जनवरी 2020 कर दी है। टोल गेट में अभी भी कुछ लेन हाइब्रिड लेन होगी जिसके द्वारा बिना फास्टैग यूजर यात्रा कर सकेंगे।

Bank Holidays: जनवरी 2020 में कितने दिन बंद रहेंगे बैंक, जानिए यहां पर

FASTags क्या है? (What is FASTags)

FASTags प्रीपेड रिचार्जेबल टैग हैं, जिसके जरिये टोल की पेमेंट ऑनलाइन आप के अकाउंट यानि फास्टगस से हो जाएगी। इसे आपके वाहन के विंडस्क्रीन पर लगाया जाता हैं। FASTtag रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (RFID) तकनीक पर काम करता है। इसके अलावा इन FASTags की कोई एक्सपायरी तारिख नहीं होती है। आप FASTags को तब तक उपयोग कर सकते है जब तक की टोल गेट में इसे पढ़ा जा सकता है।

Sadhguru: CAA और NRC क्या है? क्यों हो रहा है इसका बिरोध, जाने पूरा सच CAA और NRC के बारे में

2020 में कोई परेशानी ना हो इसलिए 1 जनवरी से पहले पूरा कर लें ये 4 काम

फास्टैग कैसे काम करता है? (How FASTags works)

जैसे ही फास्टैग लगे वाहन टोल प्लाजा को पार करेगा, वाहन के विंडस्क्रीन पर चिपकाए गए FASTag से जुड़े बैंक खाते / प्रीपेड वॉलेट से टोल शुल्क कट जाएगा।

फास्टैग के लाभ (Benefit of FASTags)

फास्टैग लगे वाहनों को टोल भुगतान के लिए टोल प्लाजा पर रोकना नहीं पड़ेगा। जैसे ही वाहन टोल गेट से गुजरेगा टोल टैक्स ऑटोमेटिकली आप के फास्टैग से काट जायेगा। टोल गेट पर ट्रैफिक के समस्या से छुटकारा मिल जायेगा। टोल टैक्स कलेक्शन को लेकर आये दिन झगड़े को रोकने में भी यह प्रभावी साबित होगा। फास्टैग से टोल में डिस्काउंट भी फास्टैग उपयोगकर्ता को दिया जायेगा।

बैंक KYC फॉर्म में ग्राहकों को बताना पड़ सकता है अपने धर्म का नाम

फास्टैग कैसे खरीदें (How to buy FASTag)?

FASTags वर्तमान में 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और बैंक शाखाओं में प्वाइंट-ऑफ-सेल (POS) जैसे विभिन्न चैनलों के माध्यम से जारी किये जाते है। FASTags को ऑनलाइन (Online) इ-कॉमर्स साइट जैसे अमेज़न (Amazon), फ्लिपकार्ट(flipkart) और पेटीएम (Paytm) से भी खरीद सकते है। टोल के आसपास और बैंक की तरफ से ऑफलाइन सेंटर बनाए गए हैं, यहाँ से भी आप फास्टैग खरीद सकते है। इसके अलावा NHAI ऑफिस और कुछ पेट्रोल पंप से भी फास्टैग खरीदे जा सकते हैं।

CAA के खिलाफ भारत बंद: बेंगलुरु और दिल्‍ली सहित देश के कई हिस्‍सों धारा 144 लागू

FASTag ऑनलाइन कैसे खरीदें (How to buy FASTag online)?

FASTags को ऑनलाइन (Online) इ-कॉमर्स साइट जैसे मेज़न (Amazon), फ्लिपकार्ट(flipkart) और पेटीएम (Paytm) से भी खरीद सकते है।

अमेज़ॅन से कैसे खरीदें फास्टैग (How to Buy FASTag using amazon)?

आप फास्टैग अमेज़ॉन के मोबाइल ऐप या फिर अमेज़ॉन के वेबसाइट से खरीद सकते है। मोबाइल ऐप या वेबसाइट में सर्च बॉक्स पर फास्टैग फॉर कार (fastags for cars) डाल कर सर्च करे। आप को बैंक के फास्टैग दिखेंगे। आप को जो फ़ास्ट टैग चाहिए, आप उसे कार्ट में ऐड कर के प्रोसीड पर क्लिक करे। क्लिक कर के पेमेंट करेने के बाद आप को फास्टैग आप के पते (Address) पर आ जायेगा।

Buy FASTags Using Amazon

आधार (Aadhaar): गलत नंबर देने पर लग सकता है 10,000 रुपए तक का जुर्माना

पेटीएम से कैसे खरीदें फास्टैग (How to buy FASTags using Paytm)?

आप फास्टैग को पेटीएम से भी ऑनलाइन खरीद सकते है। Paytm से FASTag खरीदना बहुत ही सिंपल है। आप को अपने बाहन का रजिस्ट्रेशन नंबर और RC के आगे (front), पीछे (back) की स्कैन कॉपी अपलोड करनी होगी। उसके बाद आप पेमेंट करके अपना आर्डर प्लेस कर सकते है।

Buy FASTags Using Paytm

Paytm फास्टैग की विशेषताएं (Features Of Paytm FASTags)
  • Paytm FASTag एक सरल RFID टैग है।
  • इस टैग को अपने वाहन के विंडशील्ड के बीच में लगाएं।
  • प्रत्येक FASTag एक पंजीकृत पेटीएम वॉलेट से जुड़ा हुआ है।
  • टोल शुल्क की स्वचालित कटौती की सुविधा के लिए पेटीएम वॉलेट में पैसे ऐड कर के रखे।
  • उपयोगकर्ता को वित्त वर्ष 2019-20 के लिए सभी राष्ट्रीय राजमार्ग टोल भुगतानों पर 2.5% कैशबैक भी मिलेगा।
  • यह VC4 टैग है, जिसका उपयोग केवल कार / जीप / वैन पर किया जा सकता है।

Aadhaar में एड्रेस बदलाव के लिए सरकार ने नियमों को किया सरल

फास्टैग ऑफलाइन कैसे खरीदें (How to by Fastag offline)?

FASTags वर्तमान में 22 प्रमाणित बैंकों द्वारा राष्ट्रीय राजमार्ग टोल प्लाजा और बैंक शाखाओं में प्वाइंट-ऑफ-सेल (POS) से खरीदे जा सकते है। टोल के आसपास और बैंक की तरफ से ऑफलाइन सेंटर बनाए गए हैं, यहाँ से भी आप फास्टैग खरीद सकते है। इसके अलावा NHAI ऑफिस और कुछ पेट्रोल पंप से भी फास्टैग खरीदे जा सकते हैं।

आप निकटतम प्रमाणित बैंक शाखा में जाकर FASTag भी खरीद सकते हैं और FASTag को अपने मौजूदा बैंक खाते से जोड़ (add) सकते हैं। प्रमाणित बैंको की सूची।

SNO Bank Names
1 Axis Bank
2 ICICI Bank
3 IDFC Bank
4 IDFC Bank
5 State Bank of India
6 Karur Vysya Bank
7 EQUITAS Small Finance Bank
8 PayTM Payments Bank Ltd
9 Syndicate Bank
10 Kotak Mahindra Bank
11 Federal Bank
12 South Indian Bank
13 Punjab National Bank
14 Punjab & Maharashtra Co-op Bank
15 Saraswat Bank
16 Fino Payments Bank
17 City Union Bank
18 Bank of Baroda
19 IndusInd Bank
20 Yes Bank
21 Union Bank
22 Nagpur Nagarik Sahakari Bank Ltd

 

Railway ने दिया बड़ा तोहफा: बिना पैसे के भी अब आप टिकट कर पाएंगे बुक

फास्टैग के लिए जरुरी डॉक्‍यूमेंट (Required document for Fastag)

फास्टैग एक प्रिपेड रिचार्जेबल टैग होता है जो एक अकाउंट से लिंक होता है। इसलिए केवाईसी जरूरी होता है। इसके लिए वाहन का रजिस्ट्रेशन सर्टिफिकेट (RC), आईडी प्रूफ और फास्टैग ऐप्लिकेशन फॉर्म जमा करना पड़ता है।

एक फास्टैग की कितनी कीमत होती है (What is cast of one Fastag)?

सामान्यतः एक फास्टैग की कीमत 100 रुपये होती है, लेकिन अभी यह मुफ्त में मिल रहा है। हालांकि 200 रुपये सिक्यॉरिटी के रूप में जमा करने पड़ते हैं। इसे 200 रुपये से रिचार्ज कराया जा सकता है। पेटम और अमेज़ॉन में ये 400 रुपये में उपलध है। जिसमे 200 रुपये सिक्यॉरिटी डिपाजिट और 150 रुपये फास्टैग में बैलेंस दिया जा रहा है।

NaMo Temple: तमिलनाडु के एक किसान ने त्रिची में बनाया नमो मंदिर, जाने पूरा सच

फास्टैग को कैसे करें रिचार्ज (How to recharge your FASTag)?

जिन बैंको ने फास्टैग जारी किया है उसने रिचार्ज की सुविधा भी दी है, यदि आप फास्टैग को अपने बैंक अकाउंट से लिंक कर देते है तो आप को रिचार्ज करने की जरुरत नहीं पड़ेगी। पेमेंट चेक, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, नेफ्ट, आरटीजीएस और यूपीआई की मदद से इसे रिचार्ज किया जा सकता है।अगर आपने NHAI से फास्टैग लिया है तो माय फास्टैग एप डाउनलोड कर सकते हैं। यहां अपने फास्टैग को बैंक अकाउंट या वॉलिट से लिंक किया जा सकता है।

पुराने फास्टैग कैसे काम करते है और इसे कैसे बदले (How old Fastag works and how to replace it)?

2017 के बाद से सभी नए वाहनों में यह पहले से लगा होता है इस प्रकार यदि आप के पास पुराना फास्टैग है तो उसे आप नए फास्टैग से रिप्लेस कर सकते है। हालांकि जबतक ये फास्टैग टोल प्लाजा में पढ़ा जा सकता है  तबतक इसे बदलने की जरुरत नहीं है। अगर टैग इससे भी पुराना है तो नए से इसे रिप्लेस किया जा सकता है। ज्यादा जानकारी के लिए NHAI के टोल फ्री नंबर 1033 पर कॉल कर सकते हैं।

राष्‍ट्रीय जनसंख्‍या रजिस्‍टर (National Population Register): कैबिनेट में मिली मंजूरी, जानिए कब शुरु होगा काम

टोल में फास्टैग से कितना पैसा कटा है की जानकारी कैसे मिलेगी?(how to know how much amount has been deducted from fastag)?

टोल गेट से गुजरने पर आप के रजिस्टर्ड नंबर पर मैसेज आ जाएगा जिसमें टोल अमाउंट काटने की जानकारी होगी। लॉन्ग रूट पर जाने से पहले अगर यदि आपको लगता है कि आपके फास्टैग में पर्याप्त बैलेंस नहीं है तो जारी करने वाले बैंक या NHAI को संपर्क किया जा सकता है। वह आपकी पूरी मदत करेंगे। यदि आप ने फास्टैग को अमेज़ॉन या पेटम से लिया है और उन्हें वॉलेट से लिंक किया है। तो डरने की जरुरत नहीं, आप अपने वॉलेट में जा कर देख सकते है की आप के फास्टैग में कितना बैलेंस है।

फास्टैग की वैलिडिटी कितनी होती है (What is validity date of fastag)?

फास्टैग में कोई वैलिडिटी तारीख नहीं होती, आप का टैग जबतक टोल गेट में पढ़ा जा सकता है तब तक आप इसका उपयोग कर सकते है। इसका बैलेंस भी कभी लैप्स नहीं होता है और बचा हुआ बैलेंस अगले रिचार्ज में जुड़ जाता है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

बैंक KYC फॉर्म में ग्राहकों को बताना पड़ सकता है अपने धर्म का नाम

नागरिकता संशोधन एक्‍ट (CAA): फरहान अख्‍तर के खिलाफ केस दर्ज, देश में नफरत फैलाने का आरोप

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

दबंग 3 रीव्‍यू (Dabangg 3 Review): एक्‍शन और कॉमेडी से भरपूर है फिल्‍म

FASTag अनिवार्यता को लेकर सरकार ने दी एक और छूट, फास्टैग न होने पर नहीं लगेगा जुर्माना

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल

एसबीआई (SBI): 31 दिसंबर से बंद हो जाएंगे बैंक के ये डेबिट कार्ड, क्‍या करें?

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

6 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments