Home Tech यूज़र कीपोस्ट पर नजर रखने के लिए बोर्ड बनाएगी फेसबुक || Facebook...

Contents

यूज़र कीपोस्ट पर नजर रखने के लिए बोर्ड बनाएगी फेसबुक || Facebook will create board to monitor user keyposts

यूज़र कीपोस्ट पर नजर रखने के लिए बोर्ड बनाएगी फेसबुक || Facebook will create board to monitor user keyposts, नियंत्रण और विवादित पोस्ट से बचने ऐसा किया जा रहा, प्रस्तावित बोर्ड का छह साल का बजट नौ हजार करोड़ रु.

यूज़र कीपोस्ट पर नजर रखने के लिए बोर्ड बनाएगी फेसबुक || Facebook will create board to monitor user keyposts

  • नियंत्रण और विवादित पोस्ट से बचने ऐसा किया जा रहा
  • प्रस्तावित बोर्ड का छह साल का बजट नौ हजार करोड़ रु.

नवंबर 1999 में वेब की एड्रेस बुक पर नजर रखने के लिए इंटरनेट कार्पोरेशन फॉर एसाइंड नेम्स एंड नंबर्स (आईसीएएनएन) ने अपना पहला सालाना सम्मेलन किया था। बीस साल बाद ऑनलाइन दुनिया के सामने एक अन्य संवैधानिक मौका आया है। इस बार इंटरनेट के विराट विस्तार से जबर्दस्त फायदा उठाने वाली कंपनी फेसबुक के माध्यम से यह स्थिति आई है। कंपनी ने 28 जनवरी को कंटेंट पर नजर रखने के लिए नियमों का मसौदा जारी किया है। विशेषज्ञों का एक ग्रुप यूजर की पोस्ट देखने वाले कंपनी स्टाफ के निर्णयों को बदल सकेगा।

इसे ओवरसाइट बोर्ड नाम दिया है। यह बोर्ड कुछ माह के अंदर काम करने लगेगा। कुछ लोगों को उम्मीद है कि यह संस्था ऑनलाइन लोकपाल या ओमबड्समैन जैसा काम करेगी। अन्य लोग इसे फेसबुक द्वारा वास्तविक नियंत्रण से बचने और विवादग्रस्त पोस्ट से पीछा छुड़ाने की कोशिश के रूप में भी देखते हैं। ध्यान रहे, फेसबुक प्राइवेसी के दुरुपयोग और गलत सूचनाएं फैलाने सहित कई बुराइयों के लिए दोषी ठहराई जा रही है।

फेसबुक ने बोर्ड बनाने के लिए 12 लोगों की सेवाएं ली हैं। इनमें अधिकतर महिलाएं और वकील हैं। इन लोगों ने पिछले साल विश्व में 60 वर्कशॉप और सम्मेलनों में 2500 से अधिक लोगों की राय जानी है। बोर्ड का अपना 30-40 लोगों का स्टाफ होगा। फेसबुक ने छह वर्ष के लिए 9200 करोड़ रुपए का बजट रखा है। अपील के लिए बोर्ड की वेबसाइट होगी। अपनी पोस्ट हटाए जाने की शिकायत करने वाले फेसबुक और इंस्टाग्राम के यूजर इस पर लॉग इन कर सकेंगे। हर अपील पर 90 दिन में निर्णय होगा।

इमर्जेंसी अनुरोध 30 दिन में निपटाए जाएंगे। प्रस्तावित बोर्ड साल भर में कुछ दर्जन से अधिक मामलों की सुनवाई नहीं कर सकेगा। जबकि फेसबुक ने 2019 की पहली तिमाही में 34 लाख पोस्ट की बहाली से इनकार किया है। कुछ लोगों को आशंका है कि फेसबुक असुविधाजनक पोस्ट से बचने के लिए बोर्ड के पास इमर्जेंसी अनुरोधों की झड़ी लगा देगी।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments