Home News ईएसआईसी (ESIC): नौकरी जाने के 2 साल बाद भी मिलेगी सैलरी, जानें...

Contents

ईएसआईसी (ESIC): नौकरी जाने के 2 साल बाद भी मिलेगी सैलरी, जानें कैसे

जॉब जाने के बाद भी आपको ईएसआईसी के अटल बीमा व्‍यक्ति कल्‍याण योजना के तहत 2 साल तक सैलरी मिलती रहेगी इस बात की जानकारी कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी ESIC) ने दी।

यदि आपने नौकरी छोड़ दी है तो परेशान होने की कोई जरुरत नहीं है। क्‍योंकि अब सरकार आपको नौकरी छोड़ने के 2 साल बाद तक भी सैलरी देगी। जी हां संगठित क्षेत्र के कर्मचारियों के लिए मोदी सरकार ने बड़ा तोहफा दिया है। अब अगर आपकी नौकरी छूट गई है तो सरकार आपको 24 महीने यानी 2 साल तक पैसे देगी। प्राइवेट नौकरी करने वालों के लिए कर्मचारी राज्य बीमा निगम (ईएसआईसी ESIC) ने बड़ी खुशखबरी दी है।

इंटरव्यू से पहले नौकरी के बारे में जानकारी लेना क्यों जरूरी है?

ईएसआईसी (ESIC) ने ट्वीट करके दी जानकारी

आपको बता दें कि ईएसआईसी (ESIC) के एक ट्वीट के अनुसार, ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ (ABVKY) के तहत नौकरी जाने पर आर्थिक मदद देती है। ईएसआईसी ने ट्वीट करते हुए कहा है कि रोजगार छूटने का मतलब आय की हानि नहीं है। ईएसआईसी रोजगार की अनैच्छिक हानि या गैर-रोजगार चोट के कारण स्थायी अशक्तता के मामले में 24 माह की अवधि के लिए मासिक नकद राशि का भुगतान करता है।

1 दिसंबर 2019 से सभी वाहनों के लिए FASTag होगा अनिवार्य: जाने कैसे खरीदें स्टेप बाई स्टेप

नौकरी छोड़ने के बाद भी सैलरी पाने के लिए ऐसे करें आवेदन

बता दें कि ‘अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना’ का लाभ उठाने के लिए आप ESIC की बेवसाइट पर जाकर फॉर्म डाउनलोड कर सकते हैं। इसे भरकर आपको ईएसआईसी के किसी ब्रांच में जमा करवाना होगा। इस फॉर्म के साथ 20 रुपए का नॉन-ज्‍यूडिशियल पेपर पर नोटरी से एफिडेविड करवाना होगा, इसमें एबी -1 से लेकर एबी -4 फॉर्म जमा करवाया जाएगा। फिलहाल, इसके लिए ऑफ़लाइन सुविधा भी शुरू होने वाली है। ज्‍यादा जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट (www.esic.nic.in) पर जा सकते हैं। गौरतलब है कि इस योजना का फायदा आप सिर्फ एक बार ही उठा सकते हैं।

उद्धव ठाकरे का सपना हुआ चकनाचूर, देवेंद्र फडणवीस फिर से बने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के नियम भी पहले से आसान

तो वहीं ईएसआईसी ने सुपर स्पेशियलिटी ट्रीटमेंट के नियम भी पहले के मुकाबले आसान कर दिए हैं। पहले इसके लिए 2 साल तक रोजगार में होना आवश्यक था जो अब महज 6 महीने कर दिया गया है। इसके अलावा योगदान की शर्त 78 दिनों की कर दी गई है।

इन्‍हें नहीं मिलेगा अटल बीमित व्यक्ति कल्याण योजना (ABVKY) का लाभ

इसके अलावा ईएसआईसी से बीमित कोई भी ऐसा व्‍यक्ति जिसे किसी कारण से कंपनी से निकाल दिया जाता है या उस व्‍यक्ति पर किसी तरह का आपराधिक मुकदमा दर्ज होता है तो उसे इस योजना का लाभ नहीं मिलता है। इसके अलावा जो लोग ऐच्छिक रिटायरमेंट (वीआरएस VRS) लेते हैं तो उन्हें भी इस योजना का लाभ नहीं मिलेगा।

UIDAI के 21 आधार सेवा केंद्र हो गए चालू, इन शहरों में करेंगे काम

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments