Home News EPFO New Feature के जरिये आप आसानी से PF निकाल सकेंगे

Contents

EPFO New Feature के जरिये आप आसानी से PF निकाल सकेंगे

ईपीएफओ (EPFO) ने यूएएन पोर्टल(UAN Portal) में एक सुविधा शुरू की है जिसमें कर्मचारी खुद से ही पिछले या लास्ट इम्प्लॉयर की एग्जिट डेट और डिटेल्स डाल सकता है। हम आप को यहाँ पर इस फीचर के बारे में बिस्तार से बताएँगे। How to withdraw pf online if exit date is not updated by last employer.

अगर आपका भविष्य निधि (PF) विड्रावल(PF Withdrawal) या पीएफ ट्रांसफर(PF Transfer) यूएन पोर्टल (UN Portal) में पिछली या लास्ट एग्जिट डेट अपडेट न होने से अटक गई है , तो अब आप के लिए एक अच्छी खबर है। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने यूनिफाइड पोर्टल (UN Portal) में एक सुविधा शुरू की है, जिसके तहत कर्मचारी खुद से ही पिछले या अंतिम नियोक्ता (Last Employer) से बाहर निकलने की तारीख (Exit date) डाल या अपडेट कर सकते है। इस नए फीचर के आने के पहले केवल नियोक्ताओं (Employers) को कर्मचारी की निकले की तारीख(Exit Date) दर्ज करने या अपडेट करने का अधिकार था, लेकिन अब इस नए फीचर के चलते कर्मचारी खुद से ही लास्ट इम्प्लॉयर एग्जिट डेट (Last Employer Exit Date) डाल सकेंगे। जिसके जरिये वो जल्द ही अपना पीएफ (PF) ट्रांसफर या फिर निकल सकेंगे।

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

क्यों ईपीएफओ ने नई सुविधा शुरू की (Why EPFO Introduces New Feature)

कभी-कभी नियोक्ता(Employer) अपने रिकॉर्ड में पिछली कंपनी या फिर ये कहे की किसी कंपनी में जहां कर्मचारी काम कर रहा था, एग्जिट तारीख को किसी कारणों (कंपनी का बंद हो जाना या फिर इम्प्लॉयर को से एग्जिट फॉर्मलिटीज मिस हो जाना) से अपडेट नहीं करता है, तो कर्मचारी को PF निकालने अथवा ट्रांसफर करने में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ता है। इसी बातो का ध्यान रखते हुए इस नए फीचर को लांच किया गया है।

बड़ी खबर: EPFO ने PF खाते में जमा राशि पर बढ़ाई ब्‍याज दर

EPFO का नया फीचर क्या है (What Is EPFO New Feature)

ईपीएफओ (EPFO) ने यूएएन पोर्टल(UAN Portal) में एक सुविधा शुरू की है जिसमें कर्मचारी खुद से ही पिछले या लास्ट इम्प्लॉयर की एग्जिट डेट और डिटेल्स डाल सकता है।

एयरटेल (Airtel): 179 रुपए के प्रीपेड प्‍लान में 2 लाख तक का बीमा, जानें कैसे?

कैसे चेक करे की यूएन पोर्टल में अंतिम नियोक्ता निकास तिथि अपडेटेड है या नहीं (How to check online last employer exit date has been updated or not in UN portal)

आप यूएएन पोर्टल पर यूनिवर्सल अकाउंट नंबर (यूएएन) और पासवर्ड की मदद से लॉगिन कर के इम्प्लॉयर लास्ट एग्जिट डेट अपडेट कर सकते है। लेकिन, इससे पहले कि हम आप को एग्जिट डेट अपडेट करने के बारे में बताये, उससे पहले यह जांचना महत्वपूर्ण है कि बाहर निकलने की तारीख (एग्जिट डेट) पहले से ही दर्ज है या नहीं। जांचने के लिए, शीर्ष पैनल पर व्यू आइकॉन पर क्लिक कर के सर्विस हिस्ट्री पर क्लिक करे।

Check Pf exit date is updated or not

Budget 2020: वित्‍त मंत्रालय का हलवा रस्‍म क्‍या है बजट से इसका क्‍या संबंध है?

ऑनलाइन अंतिम नियोक्ता निकास तिथि कैसे अपडेट करें (How to update online last employer exit date by oneself)

अंतिम इम्प्लॉयर एग्जिट डेट डालने या अपडेट करने के लिए नीचे दिए गए स्टेप्स को फॉलो करे(Fallow below steps to update last employer exit date online)

  1. यूएन पोर्टल(UN Portal) (https://unifiedportal-mem.epfindia.gov.in/memberinterface/) में अपना यूनिवर्सल अकाउंट नंबर और पासवर्ड डाल कर लॉगिन करे। यदि आप पासवर्ड भूल गए है तो डरने की कोई बात नहीं, आप को करना ये है की लॉगिन सेक्शन के नीचे एक फॉरगॉट पासवर्ड की लिंक है उस पर क्लिक कर के आप अपना पासवर्ड जेनरेट कर सकते है।
  2. शीर्ष पैनल पर, मैनेज(Manage) पर क्लिक करें और इसके नीचे मार्क एग्जिट(Mark Exit) पर क्लिक करें।
  3. मार्क एग्जिट पर क्लिक करने के बाद आप के पास एक विंडो ओपन होगी जहा आप को इम्प्लॉयर सेलेक्ट करना होगा।
  4. इम्प्लॉयर सेलेक्ट करने के बाद आप को नेक्स्ट पेज में नीचे दी गई जानकारी भरनी होगी।
    • जन्म की तारीख (Date Of Birth)
    • ज्वाइनिंग की तरीक (Date Of Joining)
    • एग्जिट की तारिख (Date Of Exit)

Exit Date update

Cyber Security Grand Challenge: मोदी सरकार 2 करोड़ रुपए इनाम जीतने का दे रही मौका, पूरा करना होगा यह चैलेंज

यहां, आप कर्मचारी द्वारा अंतिम योगदान महीने की किसी भी तारीख का चयन कर सकते हैं। अंतिम योगदान को जानने के लिए, EPFO के शीर्ष पैनल पर जाकर देख सकते है। सदस्य आईडी, स्थापना नाम, नियोक्ता का महीना अंतिम योगदान वहां दिखाया गया है। बाहर निकलने की तारीख को अपने इस्तीफे पत्र में बताई गई तारीख के अनुसार डालें यदि यह महीने के 15 वें से पहले है।

आपको बता दे कि डिटेल्स अपडेट करने की लिए एक OTP को आपके आधार के साथ पंजीकृत फोन नंबर पर आएगा। यदि आप का आधारकार्ड के साथ पंजीकृत नंबर चेंज हो गया है तो पहले आप को अपना मोबाइल नंबर अपडेट करना होगा।

कितने महीने बाद UN पोर्टल में एग्ज़िट तारिख को अपडेट किया जा सकता है (After how many month exit date can be updated in UN Portal)

यदि आप ने हालहीं में जॉब छोड़ी है तो आप को एग्जिट तारीख अपडेट करने के लिए 2 महीने का इन्तजार करना होगा ऐसा इसलिए है क्योकि इम्प्लॉयर के अंतिम कंट्रीब्यूशन के बाद ही एग्जिट डेट अपडेट की जा सकती है।

Bank Strike: हड़ताल के चलते जानिए कितने दिन बंद रहेंगे सरकारी बैंक

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

 

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments