सरकारी कर्मचारियों को मिला दिवाली गिफ्ट, महंगाई भत्‍ता (डीए) में हुई बढ़ोत्‍तरी

मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट मिला है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दीवाली के तोहफे में, मोदी सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ते (डीए) में 5% की बढ़ोतरी की।

2
Dearness-Allowance
Dearness-Allowance

मोदी सरकार ने सरकारी कर्मचारियों को बड़ा गिफ्ट मिला है। केंद्र सरकार के कर्मचारियों और पेंशनभोगियों को दीवाली के तोहफे में, मोदी सरकार ने बुधवार को महंगाई भत्ते (डीए) में 5% की बढ़ोतरी की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में हुई कैबिनेट की बैठक में इस फैसले को मंजूरी दी गई।

केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने कहा कि सरकार ने डीए में 5% की बढ़ोतरी की है, जिसका मतलब है कि महंगाई भत्ते को 12% से बढ़ाकर 17% कर दिया गया है। प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ‘सरकार ने डीए को 12 प्रतिशत से बढ़ाकर 17 प्रतिशत कर दिया है।’

इस दौरान जावड़ेकर ने कहा कि पहले डीए 2-3% बढ़ा था, लेकिन इस बार एक बार में 5 प्रतिशत बढ़ा दिया गया है। उन्‍होंने कहा कि यह पिछले कई वर्षों में सबसे अधिक वृद्धि में से एक है।

प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना क्‍या है, इसमें कैसे लाभ प्राप्‍त कर सकते हैं?

आपको बता दें कि सरकार के इस कदम से कम से कम 50 लाख सरकारी कर्मचारियों और 65 लाख पेंशनभोगियों को फायदा होगा। तो वहीं जुलाई से बढ़ोतरी प्रभावी होगी। साथ ही सरकारी खजाने की लागत 16,000 करोड़ होगी।

बता दें कि यह वृद्धि 7 वें वेतन आयोग की सिफारिशों पर आधारित है। जावड़ेकर ने कहा “यह दिवाली से पहले कर्मचारियों के लिए एक उपहार है।”

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here