Home News "महा" तूफान (Cyclone Maha) हुआ महा भयंकर, 6 नवम्बर को पहुंचेगा गुजरात...

“महा” तूफान (Cyclone Maha) हुआ महा भयंकर, 6 नवम्बर को पहुंचेगा गुजरात !!

भारतीय मौसम विभाग IMD द्वारा रविवार को दी गयी जानकारी के अनुसार चक्रवाती समुद्री तूफान महा तकरीबन 6 नवम्बर को गुजरात तट पर पहुंच सकता है, यह द्वारका और दिव् के मध्य के तट पर पहुंचेगा।

भारतीय मौसम विभाग (India meteorological Department) IMD द्वारा रविवार को दी गयी जानकारी के अनुसार चक्रवाती समुद्री तूफान महा तकरीबन 6 नवम्बर को गुजरात तट पर पहुंच सकता है (Cyclone Maha to landfall in Gujrat on 6th November), यह द्वारका (Dwarka) और दिव् (Diu) के मध्य के तट पर पहुंचेगा। अगले 6 घंटे में और गुजरात तट पर पहुंचने से पहले यह और तीव्र एवं विनाशकारी हो सकता है जिससे अत्यधिक बारिश की सम्भावना व्यक्त की जा रही है।

मौसम विभाग द्वारा रविवार को जारी बुलेटिन में कहा गया है की चक्रवाती तूफान “महा” (Cyclonic Storm Maha) अभी पूर्व मध्य अरब सागर (Arabian Sea) में पश्चिम की ओर गतिमान है और भयंकर तीव्र हो गया है और पूर्व मध्य अरब सागर में केंद्रित है । मौसम विभाग ने आगे कहा की चक्रवाती तूफान महा के अभी और तीव्र होने के आसार हैं और यह तूफान बुधवार की रात या गुरुवार की सुबह द्वारका और दिव् के मध्य तट पर लगभग 100 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से पहुंचेगा। इस तूफान की वजह से दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में भरी से अत्यधिक भरी वर्षा का अनुमान है जो बुधवार और गुरुवार को हो सकती है, यह तूफान ओमान की तरफ अग्रसर है पर यह थोड़ा गुजरात की तरफ मुड़ेगा।

सावधान : WhatsApp हुआ Hack !! जानिए क्या है पूरा मामला ?

इस मामले में मौसम विभाग, राज्य सरकार के सम्बद्ध विभागों और जिला प्रशासन के बीच मीटिंग भी हुई। राजस्व विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव पंकज कुमार ने ट्वीट कर कहा की राज्य सरकार और जिला प्रशासन स्थिति पे नजर बनाये हुए हैं और कलेक्टरों द्वारा मछवारों (Fisherman) को वापस बुलाने की कोशिश हो रही है। मौसम विभाग ने मछवारों को समुन्दर में न जाने की सलाह दी थी।यह भी अनुमान है के पूरे गुजरात में हलकी से माध्यम बारिश के साथ आंधी और बिजली गिरने की सम्भावना है। मौसम विभाग ने गुजरात के मोरबी, जामनगर और देवभूमि द्वारका में भरी बारिश की चेतावनी दी है ।

Abu Bakr al-Baghdadi कैसे मरा कुत्ते की मौत? जानिए यहाँ…

भारतीय तटरक्षक बल (Indian Coast Guard)ने रविवार कोजानकारी देते हुए बताया की उन्होंने मछवारों को सावधान करने और किनारों पे लौट जाने का निर्देश देने के लिए ७ जल जहाज और २ हवाई जहाज (7 ships and 2 aircrafts) तैनात किये हैं तथा स्थिति पे नजर बनाये हुए और किसी भी स्थिति से निपटने के लिए तैयार हैं।

आपको बता दें की “महा” जो की एक बहुत ही भयंकर चक्रवाती तूफान है, जो पिछले सप्ताह के मध्य में अरब सागर में बना था।

Chandrayaan-2 Update: चंद्रयान-2 ऑर्बिटर(Orbiter) की 5 खास उपलब्धिया

 
Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments