Home Business Coronavirus: कोरोना वायरस की दवा, लक्षण, इलाज और कारण

Contents

Coronavirus: कोरोना वायरस की दवा, लक्षण, इलाज और कारण

कोरोना वायरस (Coronavirus): CoV यानी कोरोना वायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। नोवेल कोरोना वायरस (nCoV) एक नई टेंशन है जो पहले मनुष्‍यों में पहचाना नहीं गया है।

कोरोना वायरस (Coronavirus): CoV यानी कोरोना वायरस, वायरस का एक बड़ा परिवार है जो सामान्य सर्दी से लेकर गंभीर बीमारियों जैसे मध्य पूर्व रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (MERS-CoV) और गंभीर एक्यूट रेस्पिरेटरी सिंड्रोम (SARS-CoV) का कारण बनता है। तो वहीं वायरस (nCoV) एक नई टेंशन है जो पहले मनुष्‍यों में पहचाना नहीं गया है।

कोरोना वायरस की दवा (Coronavirus Vaccine)

आपको बता दें कि दुनिया भर में चिकित्सा अनुसंधान प्रयोगशालाओं में, वैज्ञानिक एक नए प्रकार के कोरोनावायरस के लिए एक टीका विकसित करने के लिए दौड़ रहे हैं। तो वहीं MERS के लिए टीका अभी भी विकास के अधीन है। यानी कि अभी तक ऐसी कोई दवा नहीं बनी है जिसके द्वारा इस वायरस को ठीक किया जा सकता है।

इस बीच, नए संक्रामक रोगों से लड़ने के लिए 2017 में वैश्विक साझेदारी के लिए गठबंधन महामारी संबंधी तैयारी नवाचारों (सीईपीआई) ने कहा कि इसने टीके विकसित करने के लिए तीन कार्यक्रम शुरू किए थे और 16 सप्ताह के भीतर क्लिनल परीक्षण के लिए संभावित टीका लगवाने की उम्मीद की थी।

राफेल (Rafale Fighter Jet) चीनी, पाकिस्तानी फाइटर जेट से है ज्यादा एडवांस

कोरोना वायरस का कारण (Coronavirus Causes)

बता दें कि कोरोनावीरस सामान्य वायरस हैं जो अधिकांश लोगों को उनके जीवन में कुछ समय मिलता है और ऊपरी श्वसन संबंधी बीमारियों का कारण बनता है। यह वायरस संभवतः मूल रूप से एक पशु स्रोत से उभरा था, लेकिन अब यह व्यक्ति-से-व्यक्ति से फैलता हुआ प्रतीत होता है।

कोरोना वायरस के लक्षण (Conronavirus Symtoms)

कोरोना वायरस से ग्रसित व्‍यक्ति को संक्रमण के सामान्य संकेतों में श्वसन संबंधी लक्षण, बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ और सांस लेने में कठिनाई शामिल हैं। अधिक गंभीर मामलों में, संक्रमण से निमोनिया, गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम, गुर्दे की विफलता और यहां तक ​​कि मृत्यु भी हो सकती है।

U-19 World Cup Final 2020: भारत की निगाहे 5वें U19 वर्ल्ड कप पर, आज खेला जायेगा मैच

कोरोना वायरस का इलाज (Coronavirus Cure)

चूंकि अभी तक कोरोना वायरस की किसी खास दवा का कोई अविष्‍कार नहीं हुआ है इसलिए इसके इलाज के लिए कुछ खास पुष्टि नहीं हुई है फिर भी सावधानी बरतते हुए इससे बचा जा सकता है। 2019-nCoV संक्रमण को रोकने के लिए वर्तमान में कोई टीका नहीं है। संक्रमण को रोकने का सबसे अच्छा तरीका इस वायरस के संपर्क में आने से बचना है। इसके अलावा:

  • जो लोग बीमार हैं उनसे निकट संपर्क से बचें।
  • अपनी आंखों, नाक और मुंह को अनचाहे हाथों से छूने से बचें।
  • बीमार होने पर घर पर रहें।
  • अपनी खांसी को कवर करें।
  • नियमित घरेलू सफाई स्प्रे या पोंछे का उपयोग करके साफ और कीटाणुरहित वस्तुओं और सतहों को छुएं।

Corona Virus

कोरोना वायरस की उत्पत्ति (Coronavirus Origin)

पहली बार कोरोना वायरस 2012 में सऊदी अरब और फिर मध्य पूर्व, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के अन्य देशों में दिखाई दिए। अप्रैल 2014 में, पहले अमेरिकी को इंडियाना में MERS के लिए एक मरीज को अस्पताल में भर्ती कराया गया था और फ्लोरिडा में एक और मामला सामने आया था। दोनों ही सऊदी अरब से लौटे थे।

मई 2015 में, कोरिया में MERS का प्रकोप हुआ, जो अरब प्रायद्वीप के बाहर सबसे बड़ा प्रकोप था। 2003 में, एक गंभीर तीव्र श्वसन सिंड्रोम (SARS) के प्रकोप से 774 लोगों की मौत हुई। 2015 तक, SARS के मामलों की कोई और रिपोर्ट नहीं थी।

Jio Wi-Fi Calling: जियो वाई-फाई कॉलिंग की प्रक्रिया और चार्जेस

फिलहाल, 2020 की शुरुआत में, चीन में दिसंबर 2019 के प्रकोप के बाद, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने एक नए प्रकार, 2019 में नोवेल कोरोना वायरस (2019-nCoV) की पहचान की।

कोरोना वायरस से रोकथाम (Coronavirus Prevention)

संक्रमण को रोकने के लिए मानक अनुशंसाओं में नियमित रूप से हाथ धोना, खाँसने और छींकने पर मुंह और नाक को ढंकना, अच्छी तरह से मांस और अंडे खाना बनाना शामिल हैं। खांसी और छींकने जैसी सांस की बीमारी के लक्षण दिखाने वाले किसी के भी निकट संपर्क से बचें।

EPFO ने 9 लाख कर्मचारियों के खातों को किया ब्‍लॉक, जाने क्यों?

कोरोना वायरस का प्रभाव (Coronavirus Effects)

कोरोना वायरस एक तरह का सामान्य वायरस है जो आपकी नाक, साइनस या ऊपरी गले में संक्रमण का कारण बनता है। अधिकांश कोरोना वायरस खतरनाक नहीं हैं। तो वहीं कुछ कोरोना वायरस काफी गंभीर प्रकृति के होते हैं जो कि लोगों की जान तक ले लेते हैं। मध्य पूर्व श्वसन सिंड्रोम (MERS) से लगभग 858 लोग मारे गए हैं, जो पहली बार 2012 में सऊदी अरब और फिर मध्य पूर्व, अफ्रीका, एशिया और यूरोप के अन्य देशों में दिखाई दिए।

Baaghi 3 Trailer: एक्‍शन से भरपूर है टाइगर श्रॉफ की यह फिल्‍म

कोरोनावायरस का प्रकोप (Coronavirus Outbreak)

कोरोनावायरस के कुल मामले: 40,614, जिनमें से 6,494 गंभीर / गंभीर स्थिति में हैं। 910 की मृत्‍यु हो चुकी है और 3,324 की रिकवरी की जा चुकी है।

चीन में कोरोना वायरस (Coronavirus China)

चीन में कोरोनावायरस के कहर से मरने वालों की संख्या 900 को पार कर गई है। बुधवार को इससे 73 लोगों की मौत की खबर है। अब तक 22 देशों में इसके संदिग्ध मामले सामाने आ चुके हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन पहले ही इसे इमर्जेंसी घोषित कर चुका है। भारत में भी अब तक इसके तीन मामले सामने आ चुके हैं।

मुख्‍यमंत्री कृषक दुर्घटना कल्‍याण योजना क्‍या है इसमें किसानों को क्‍या-क्‍या लाभ मिलता है?

कोरोना वायरस क्‍या है (What Is Coronavirus)

कोरोना वायरस ज़ूनोटिक (Zoonotic) हैं, जिसका अर्थ है कि वे जानवरों और लोगों के बीच संचारित होते हैं। विस्तृत जांच में पाया गया कि SARS-CoV को केवेट बिल्लियों (Civet Cats) से मनुष्यों और MERS-CoV से ड्रोमेडरी ऊंटों से मनुष्यों में स्थानांतरित किया गया। कई ज्ञात कोरोना वायरस उन जानवरों में घूम रहे हैं जिन्होंने अभी तक मनुष्यों को संक्रमित नहीं किया है।

कोरोना टैबलेट इन हिंदी (Corona Tablet In Hindi)

आपको बता दें कि कोरोना नाम से एक टैबलेट भी आती है जिसका कोरोना वायरस से कोई संबंध नहीं है। इस टैबलेट को कोरोसिड भी कहते हैं जिसका उपयोग एसिडिटी, सीने में जलन,आंतों के अल्‍सर और पेट के छालों के लिए उपयोग किया जाता है।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

15 जनवरी से इन राज्‍यों में लागू हो जाएगा ‘वन नेशन वन राशन कार्ड’

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

फास्टैग क्या है? कैसे खरीदें और कैसे रिचार्ज करे? जानने के लिए पढ़ें ये आर्टिकल 

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments