बुद्धा सर्किट टूरिस्‍ट ट्रेन हो रही है शुरु, जानिए पैकेज के बारे में

आईआरसीटीसी ने साल 2019-20 सीजन के लिए बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 19 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2019 तक चलाई जाएगी। इस ट्रेन में यात्रियों को बौद्ध गया, राजगीर, नालंदा, सारनाथ, वाराणसी, लुंबिनी, कुशीनगर, श्रावस्ती और आगरा में घुमाया जाएगा।

2
Buddha-Circuit-Tourist-Train
Buddha-Circuit-Tourist-Train

यदि आप भी ट्रेन से यात्रा करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। आईआरसीटीसी ने साल 2019-20 सीजन के लिए बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन चलाने की घोषणा की है। यह ट्रेन 19 अक्टूबर से 26 अक्टूबर 2019 तक चलाई जाएगी। इस ट्रेन में यात्रियों को बौद्ध गया, राजगीर, नालंदा, सारनाथ, वाराणसी, लुंबिनी, कुशीनगर, श्रावस्ती और आगरा में घुमाया जाएगा।

बता दें कि इस ट्रेन में बुकिंग कराने के लिए एसी- प्रथम श्रेणी में बुकिंग प्रदान करने पर 1,23,900 रुपये प्रति कपल किराया देना होगा। वहीं एसी- 2 टीयर में टिकट बुक कराने पर 1,01,430 रुपए प्रति कपल किराया देना होगा। इस पैकेज में साथी के किराए पर 50 प्रतिशत की छूट दी जा रही है। अगर आपके साथ बच्चा है तो आपको 5 से 12 साल तक की उम्र के बच्चे के लिए 50 प्रतिशत किराया देना होगा।

पीएमसी बैंक घोटाला: फ्रॉड के चलते 5 लोग हुए गिरफ्तार

तो वहीं बुद्धा सर्किट टूरिस्ट ट्रेन में बुकिंग कराने वाले यात्रियों को विशेष एलएचबी रेक की ट्रेन में ले जाया जाएगा। इस ट्रेन में 92 फस्ट एसी की सीट और 60 सेकंड एसी की सीट होगी। ट्रेन में 64 लोगों की एक साथ डाइनिंग की व्यवस्था के लिए डाइनिंग कार भी होगी और एक पैंट्री कार भी मौजूद होगी जो यात्रियों को उनकी मांग के अनुसार भोजन उपलब्ध कराएगी। इसके अलावा ट्रेन में प्राथमिक सिक्योरिटी गार्ड लगाए गए हैं। हर कोच में एक गार्ड रहेगा। इसके साथ ही हर कोच में सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं।

आपको बता दें कि ट्रेन को विशेष वियानल रैपिंग से सजाया गया है। ट्रेन में फुट मसाज की सुविधा और बेहतरीन किचन दिए गए हैं। आग लगने ये बचाने के लिए ट्रेन में स्कोव डिटेक्शन सिस्टम लगाया गया है। यात्री खूबसूरत यात्रा का आनंद ले सकते हैं इसके लिए सिएटल सीटेट सोफा के साथ सिटिंग एरिया भी बनाया गया है। आपको बता दें कि अंतरराष्‍ट्रीय पर्यटकों की जरूरत को देखते हुए ट्रेन में हर सुविधा दी गई है।

मानव संसाधन विकास मंत्रालय (MHRD): छात्रों के लिए इंटर्नशिप का मौका, हर महीने मिलेंगे 10 हजार रुपए

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here