Home News उद्धव ठाकरे का सपना हुआ चकनाचूर, देवेंद्र फडणवीस फिर से बने महाराष्ट्र...

Contents

उद्धव ठाकरे का सपना हुआ चकनाचूर, देवेंद्र फडणवीस फिर से बने महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री

कल शुक्रवार 22 नवंबर 2019 तक यही कहा जा रहा था की शिवसेना के उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनेगे हालाँकि उनका यह सपना आज (शनिवार) सुबह चकनाचूर हो गया जब बीजेपी और एनसीपी (BJP-NCP Alliance) अलायन्स के साथ देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की शपथ ली।

  • शुक्रवार 22 नवंबर 2019 को शरद पवार ने मुख्यमंत्री पद के लिए उद्धव ठाकरे के नाम पर मुहर लगाई थी। पर आज शनिवार की सुबह सब कुछ बदल गया। NCP के अजित पवार बीजेपी के साथ मिल कर उपमुख्यमंत्री (Deputy Chief Minister) पद की सपथ ली।
  • देवेंद्र फडणवीस ने 150+ विधायकों के समर्थन लेटर के साथ बनाई सर्कार। एक बार फिर से देवेंद्र फडणवीस बने महारष्ट्र के मुख्यमंत्री(Chief Minister)।
  • महाराष्ट्र विधानसभा में 288 सीटें है। बहुमत के लिए जरूरी 145 शीतो की जरुरत। भाजपा ने 105, एनसीपी ने 54, शिवसेना ने 56 कांग्रेस ने 44 सीटें और अन्य ने 29 सीटें जीती थी।
  • बीजेपी ने सर्कार बनाने के लिए 150+ सीटों का दवा पेस किया। जिसमे बीजेपी के 105, एनसीपी के 22 और 15 +8 कुल मिला कर 23 सीटें अन्य पार्टी के शामिल है।
  • कोंग्रस, एनसीपी और शिवसेना ने कहा की वो ही सरकार बनायेगे।
  • फ्लोर टेस्ट 30 नवंबर 2019 को होगा।

कल शुक्रवार 22 नवंबर 2019 तक यही कहा जा रहा था की शिव सेना के उद्धव ठाकरे महाराष्ट्र के नए मुख्यमंत्री बनेगे हालाँकि उनका यह सपना आज (शनिवार) सुबह चकनाचूर हो गया जब देवेंद्र फडणवीस ने मुख्यमंत्री पद की सपथ ली। BJP ने NCP के 22 और अन्य पार्टी के 23 विधायकों होने का दावा पेस किया है। अभी फ्लोर टेस्ट बाकि है। फ्लोर टेस्ट 30 नवंबर को होगा। तभी पता चलेगा की बीजेपी साकार बना पाती है या नहीं। उद्धव ठाकरे को मुख्यमंत्री बनाने के लिए एनसीपी, कांग्रेस और शिवसेना ने साथ में सर्कार बनाने का पैसला लिया था।

शिवसेना ने बाला शाहब ठाकरे के आइडियोलॉजी के साथ कोम्प्रोमाईज़ किया

जैसा की आप जानते है की शिवसेना ने बीजेपी के साथ अलायन्स कर के चुनाव लड़ा था। चुनाव रिजल्ट आने के बाद शिवसेना को 56 और बीजेपी 105 सीटें मिली। चुनाव परिणाम आने के तुरंत बाद ही शिवसेना ने मुख्यमंत्री पद के लिए ढाई – ढाई साल के लिए BJP और शिवसेना से मुख्यमंत्री पद के लिए मांग की पर बीजेपी ने ऐसा करने से मना कर दिया। उसके बाद से ही महाराष्‍ट्र में राजनीति बदल गई। बीजेपी ने शिवसेना को बाला साहब ठाकरे की आइडियोलॉजी की याद दिलाई और कहा की बाला शाहब ठाकरे के अनुसार जिस पार्टी के ज्यादा सीटें होगी वही पार्टी से मुख्यमंत्री होगा। बीजेपी ने ये भी कहा की कांग्रेस और उसके अलायन्स पार्टियों ने हिन्दू टेरर जैसे स्टेटमेन्ट दिए है। उसके बाबजूद शिवसेना एनसीपी और कांग्रेस के साथ कैसे अलायन्स कर सकती है।

UIDAI के 21 आधार सेवा केंद्र हो गए चालू, इन शहरों में करेंगे काम

शरद पवार और शिवसेना ने प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा

शरद पवार ने कहा की अजीत पवार ने पार्टी के साथ विश्‍वासघात किया है। मुझे आज सुबह पता चला की अजीत पवार कुछ विधायकों के साथ गवर्नर ऑफिस गए हैं। शरद पवार ने अजीत पवार को विधायक दाल के नेता पद से हटा दिया है। शरद पवार ने ये भी कहा की जो विधायक बीजेपी के साथ जायेगे उन्हें एंटी डिफेक्शन एक्ट के तहत उनको विधायकी पद से हटा दिया जायेगा।

IND Vs WI Series 2019: BCCI ने 3 T20 और 3 ODI मैचों के लिए भारतीय टीम की घोषणा

सभी समीकरण को देखते हुए ऐसा कहा जा रहा है की कांग्रेस और शिवसेना के कुछ विधायक बीजेपी के संपर्क में है हालाँकि की कांग्रेस, एनसीपी और शिवसेना के हिसाब से वो सर्कार बनायेगे और बीजेपी फ्लोर टेस्ट में बहुमत साबित नहीं कर पायेगी।

लग्‍जरी ट्रेनों (Luxury Trains) का किराया होगा कम अब आम आदमी भी कर सकेंगे यात्रा

 

Pratima Patel
Hindi News (हिंदी समाचार): Get updated with all news like business news, idea, entertainment, tech,sports, politics and life style related news from all over India and around the world. यहां पर आपको हिंदी समाचार जैसे देश-दुनिया, बिजनेस, मनोरंजन, टेक, खेल पॉलिटिक्‍स और लाइफस्‍टाइल से जुड़ी खबरें पढ़ने को मिलेंगी।

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments