Home News पीएफ(PF) पर ब्याज दर घटने के वाबजूद इसके है कई फायदे

Contents

पीएफ(PF) पर ब्याज दर घटने के वाबजूद इसके है कई फायदे

पीएफ जमा राशि पर भले ही काम ब्याज दर मिले इसके वाबजूद इसके कई फायदे है जो हम आप को यहाँ पर बतायेगे।

EPFO ने इस साल पीएफ(PF) जमा पर 8.5% ब्याज दर की घोषणा की है, जो की पाच सालो के मुकाबले सब से
कम ब्याज दर है। इसके वाबजूद पीएफ(PF) के है कई फायदे जो हम आप को आगे बतायेगे।

पीएफ(PF) सैलरीड क्लास के लिए खास है

पिछले साल PF जमा राशि पर 8.65% का ब्याज दर मिलता था, जिसे इस साल घटा कर 8.5% कर दिया गया है। इस साल ब्याज घटने की वजह से PF खाता धारको को थोड़ा सा ब्याज में नुक्सान होगा। इसके वाबजूद PF एक फायदे का सौदा है। पफ दूसरे स्माल सेविंग स्कीम से ज्यादा अच्छा है।

5 वर्षो में पहली वार EPF खाते में मिलेगा सब से कम ब्याज

पीएफ(PF) क्या है (What is PF)

PF एक रिटायरमेंट सेविंग स्कीम है। जब कोई नौकरी करता है तब कंपनी या आर्गेनाइजेशन उस कर्मचारी का एक PF अकाउंट खोलता है। इस स्कीम के तहत हर महीने कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12% कट कर सीधे PF अकाउंट में जमा हो जाता है। उतना ही पैसा कंपनी या आर्गेनाइजेशन भी कर्मचारी के खाते में जमा करती है। इसी जमा राशि पर आप को ब्याज मिलता है जो की इस साल 8.5% है।

EPFO New Feature के जरिये आप आसानी से PF निकाल सकेंगे

पीएफ से मिलाने वाले लाभ कुछ इस प्रकार है (Benefit Of PF Account)…

पीएफ(PF) के जरिये मिलेगी पेंशन

जैसा की आप जानते है की पीएफ में कर्मचारी की बेसिक सैलरी का 12% कट कर जमा होता है ठीक 12% कंपनी भी पीएफ अकाउंट में जमा कराती है। कपनी के 12% का हिस्सा 2 भागो में बता होता है। 3.67% पीएफ कंट्रीब्यूशन में और 8.33% पेंशन फण्ड में जमा होता है। जब आप रिटायर होते है तब से आप को पेंशन मिलाना स्टार्ट हो जाती। पेंशन की रकम आप के पीएफ में जमा राशि पर निर्भर करती है।

6 लाख से अधिक पेंशनधारकों को EPFO दे रहा बड़ी खुशखबरी

पीएफ(PF) राशि और उस पर ब्याज होता है टैक्स फ्री

इनकम टैक्स की गाइडलाइन के अनुसार PF में जाने वाले कॉन्ट्रिब्यूशन पर सेक्शन 80सी के तहत टैक्स बेनिफिट्स मिलते हैं। उसके साथ ही पीएफ राशि और उस पर मिलने वाला ब्याज भी टैक्स फ्री होता है। हालाँकि मेच्यॉरिटी के पहले PF विड्रावल पर कुछ टैक्स देना पड़ता है। ज्यादा जानकारी के लिए एपीएफओ (EPFO) के विड्रावल रूल्स को पढ़े।

मैच्योरिटी के पहले भी निकाल सकते है PF से पैसे

रिटायरमेंट के बाद पीएफ का पैसा उसके ब्याज के साथ एकमुस्त में निकला जा सकता है। पफ का पैसा रिटायरमेंट के पहले भी कुछ परिस्थियों में निकला जा सकता है। जैसे अगर आपकी जॉब छूट गई है और एक महीने से बेरोजगार हैं तो आप अपने PF अकाउंट से 75 फीसदी रकम निकाल सकते हैं। बाकी 25 फीसदी रकम जॉब छूटने के दो महीने के बाद निकाली जा सकती है। अगर PF में 5 साल से कम कंट्रिब्यूट किया है तो निकाली गई रकम पर आपको टैक्स देना होगा। इसके अलावा बच्चे, भाई, बहन या खुद की शादी के लिए 50% रकम निकाल सकते हैं बशर्ते आप ने 7 साल तक पफ कंट्रीब्यूशन किया हो यानि की आप ने 7 साल जॉब की हो। बच्चों या खुद की पढ़ाई के लिए, मेडिकल इमर्जेंसी या घर खरीदने आदि के लिए भी पैसा निकाला जा सकता है।

EPFO ने 9 लाख कर्मचारियों के खातों को किया ब्‍लॉक, जाने क्यों?

पीएफ पर मिलता है इंश्योरेंस

आप को बता दे की आप के PF जमा राशि पर आप को इंश्योरेंस कवर मिलता है। इसके लिए आप कोई कोई अतरिक्त राशि जमा नहीं करनी पड़ती। EPFO की स्कीम, एंप्लॉयी डिपॉजिट लिंक्ड इंश्योरेंस (EDLI) के तहत पीएफ खाताधारकों को यह सुविधा मिलती है। EDLI के अंतर्गत किसी कर्मचारी को न्यूनतम 2,5 लाख और अधिकतम 6 लाख रुपये तक का इंश्योरेंस कवर मुफ्त में मिलता है। अगर किसी कर्मचारी की आकस्मिक मौत हो जाती है तो उसके परिवार वाले इंश्योरेंस राशि क्लेम कर सकते हैं।

PPF Scheme 2019: नए नियमों के तहत पीपीएफ खाते में क्‍या हुआ बदलाव

PF से मिलता है बड़ा रिटायरमेन्ट फण्ड

जैसा की आप जानते है की आप की सैलरी के बेसिक का 12 % काट कर आप के पीएफ अकाउंट में जमा हो जाता है। और उतना ही पैसा कंपनी को भी आप के अकाउंट में जमा करना होता है। इस प्रकार जैसे जैसे आप की सैलरी बढ़ती जाती है वैसे ही आप का पीएफ कंट्रीब्यूशन भी बढ़ता जाता है और आप के रिटायरमेन्ट तक आप के पीएफ में अच्छी खासी रकम जमा हो जाती है।

पीपीएफ के नए नियमों (PPF New Rules) में हुए पांच बदलाव, जाने विस्तार से

ज्यादा रिटर्न मिलने की होती है संभावना

EPFO आपके पीएफ का पैसा ETF (एक्सचेंज ट्रेडेड फंड) में भी निवेश करता है, जिससे आप को ज्यादा रिटर्न मिलने की संभावना बढ़ जाती है। EPFO कुल डिपॉजिट का 5-15% तक का निवेश किया जाता है। EPFO अपने ऐनुअल ऐक्रुअल्स का 85 प्रतिशत हिस्सा डेट मार्केट में और 15 प्रतिशत हिस्सा एक्सचेंज ट्रेडेड फंड्स के जरिए इक्विटीज में लगाता है। पिछले साल मार्च के अंत में इक्विटीज में EPFO का कुल निवेश 74,324 करोड़ रुपये का था और उसे 14.74% का रिटर्न मिला था।

लेटेस्ट खबरे पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फॉलो, लाइक और सब्सक्राइब करें

Facebook: 360 Samachar

Twitter: 360 Samachar

Instagram: 360 Samachar

ये भी पढ़ें:

सुकन्‍या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana) को लेकर सरकार ने किए बदलाव, जानिए क्‍या?

पोस्‍टल लाइफ इंश्‍योरेंस (PLI) क्‍या है इसके कौन-कौन से प्‍लान हैं?

PM किसान सम्‍मान निधि योजना लिस्‍ट, स्‍टेटेस और रजिस्‍ट्रेशन की ऑनलाइन प्रक्रिया

 

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments