Home Business अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने घर बैठे 5000 रुपए मिलने की...

Contents

अटल पेंशन योजना (APY): हर महीने घर बैठे 5000 रुपए मिलने की गारंटी देती है सरकार

अटल पेंशन योजना (APY): स्‍कीम के तहत अधिकतम 60 हजार रुपए या 5 हजार रुपए महीना पेंशन की गारंटी मिलती है। इस योजना में आप मासिक, तिमाही या छमाही निवेश कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना (APY): स्‍कीम के तहत अधिकतम 60 हजार रुपए या 5 हजार रुपए महीना पेंशन की गारंटी मिलती है। इस योजना में आप मासिक, तिमाही या छमाही निवेश कर सकते हैं। सरकार ने वर्ष 2015-16 के बजट में ऐसे गरीब जो कि बीमा और पेंशन योजनाओं से वंचित रहते हैं उनके लिए सार्वभौमिक सामाजिक सुरक्षा के रुप में अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) की शुरुआत की। आापको बता दें कि APY के तहत मिलने वाली पेंशन और उम्र सीमा को बढ़ाने पर भी विचार चल रहा है। एपीवाई के बारे में आपको पूरी जानकारी हम इस लेख में प्रदान करेंगे।

Online Pf Withdrawal Process 2020 – ऑनलाइन पीएफ निकालने की पूरी प्रक्रिया

अटल पेंशन योजना क्‍या है? (What Is Atal Pension Yojana?)

अटल पेंशन योजना (एपीवाई), भारत के नागरिकों के लिए असंगठित क्षेत्र के श्रमिकों पर केंद्रित एक पेंशन योजना है। APY के तहत, 60 वर्ष की आयु में 1,000 / या 2,000 / या 3000 / या 4000 या 5000/ रुपए प्रति माह की न्यूनतम पेंशन की गारंटी ग्राहकों द्वारा योगदान के आधार पर दी जाती है।

पीएम किसान योजना (PM Kisan Yojana) में ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन और सुधार कैसे करें

अटल पेंशन योजना का लाभ (Benefit Of Atal Pension Yojana)

यदि कोई व्‍यक्ति 18 साल से लेकर 40 वर्ष की उम्र तक इस योजना से जुड़ता है और योजना में हर वर्ष अपना योगदान या निवेश करता है तो उसे 1000 रुपए से लेकर 5000 रुपए तक की पेंशन हर महीने प्राप्‍त होगी। आगे आपको अन्‍य लाभ बताते हैं-

  • एपीवाई स्‍कीम के तहत यदि पेंशन योगदान पर वास्तविक रिटर्न अंशदान की अवधि के दौरान कम हुआ तो इस तरह की कमी को सरकार द्वारा वित्त पोषित किया जाएगा।
  • तो वहीं यदि पेंशन योगदान पर वास्तविक लाभ न्यूनतम लाभ पेंशन के लिए योगदान की अवधि में रिटर्न की तुलना में अधिक हैं तो इस तरह के अतिरिक्त लाभ ग्राहक के खाते में जमा किया जाएगा जिससे ग्राहकों को बढ़ा हुआ लाभ मिलेगा।
  • APY के तहत जमा राशि पर आईटी की सेक्सन 80CCD के तहत टैक्स छूट का लाभ भी मिलता है। एक सदस्य के नाम से सिर्फ 1 ही खाता खुल सकता है। अटल पेंशन योजना के तहत कई बैंक आपको खाता खोलने की सुविधा दे रहे हैं।
  • एपीवाई में शुरू के 5 साल सरकार की ओर से भी योगदान राशि दी जाती है। वहीं अगर 60 साल के पहले या बाद में खाताधारकों की मौत हो जाती है, तो पेंशन की राशि उसकी पत्नी को मिलेगी। अगर दोनों की मौत हो जाती है तो सरकार नॉमिनी को पेंशन देगी।

RBI EMI Moratorium: EMI को टालने या जारी रखने के लिए करे ये काम

अटल पेंशन योजना की योग्‍यता (Eligibility Under Atal Pension Yojana)

  • अटल पेंशन योजना के तहत ग्राहक की उम्र 18 से 40 वर्ष के बीच होनी चाहिए।
  • व्‍यक्ति का एक बचत बैंक खाता डाकघर या बचत बैंक में होना चाहिए।

अटल पेंशन योजना के लिए कैसे आवेदन करें? (How To Apply For Atal Pension Yojana)

अटल पेंशन योजना का आवेदन करना बहुत ही आसान है। आपका खाता जिस बैंक में है वहां जाकर आपक अटल पेंशन योजना का फॉर्म ले लीजिए। फार्म को साफ-सुथरा भरकर उसे बैंक में जमा कर दीजिए। बैंक में फॉर्म जमा होने के बाद आपका अटल पेंशन योजना का खाता शुरु हो जाएगा। इसका प्रीमियम अपने आप हर महीने या वार्षिक जैसे भी आप चाहें वह कटता रहेगा। 60 वर्ष की आयु होते ही आपको पेंशन का लाभ मिलना शुरु हो जाएगा।

छोटी बचत योजनाएं PPF, NSC, KVP की ब्‍याज दरों में हुई कटौती

अटल पेंशन योजना के लिए जरूरी दस्तावेज (Important Documents For APY)

APY का लाभ उठाने के लिए आपके पास एक बैंक खाता होना चाहिए। ये बैंक खाता आपके आधार कार्ड और मोबाइल नंबर से जुड़ा होना चाहिए। जब आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन या ऑफ लाइन आवेदन करेंगे तो आपको अपना आधार नंबर देना होगा। आधार नंबर के जरिए अटल पेंशन योजना की राशि अपने आप ही बैंक से कट जाएगी, आपको इसके प्रीमियम की चिंता नहीं करनी होगी।

Post Office मंथली इनकम स्‍कीम (MIS) से हर महीने बिना रिस्‍क के होगी कमाई

अटल पेंशन योजना कब शुरु हुई? (When Did Atal Pension Yojana Start?)

आपको बता दें कि अटल पेंशन योजना का उल्लेख 2015 के बजट भाषण में पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली द्वारा किया गया था। जबकि इसे 9 मई 2015 को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा कोलकाता में लॉन्च किया गया था।

अटल पेंशन योजना का लाभ कैसे मिलेगा? (How To Get Atal Pension Yojana Benefit)

यदि आप 18 साल की उम्र में ही अटल पेंशन योजना से जुड़ जाते हैं तो आपको हर महीने 5 हजार रुपये मिल सकते हैं। इसके लिए आपको हर महीने 210 रुपये जमा करना होगा। यानी सलाना आप 2520 रुपये जमा करेंगे। आपको 210 रुपये मासिक निवेश 60 की उम्र तक करना होगा और 60 की उम्र के बाद आपके खाते में हर महीने 5 हजार रुपये आते रहेंगे।

किसान विकास पत्र (KVP): ब्‍याज दर, निवेश सीमा और लॉक इन पीरियड

APY योगदान क्‍या है? (What is APY contribution?)

नेशलन पेंशन सिस्टम (एनपीएस यानी NPS) में जहां 60 साल की उम्र तक जमा की राशि के आधार पर पेंशन तय होती है, वहीं एपीवाई (APY) में यह पेंशन राशि 1,000 से 5,000 रुपये के बीच निश्चित रहती है। यह राशि सब्सक्राइबर द्वारा जमा की जाने वाली राशि पर निर्भर करती है।

अटल पेंशन योजना कैसे करें? (How to do Atal Pension Yojana?)

एपीवाई तहत के आप जितनी जल्दी निवेश शुरु करेंगे उतना कम प्रीमियम आपको अदा करना पड़ेगा। यदि आप 18 की बजाय 35 वर्ष की आयु में योजना शुरु करेंगे तो आपको ज्यादा प्रीमियम का भुगतान करना होगा। इसलिए आप 20 से 25 वर्ष की आयु में ही अटल पेंशन योजना के लिए आवेदन करें ये आपके लिए काफी फायदेमंद रहेगा। हालांकि बाद की उम्र में भी ये योजना सही रहेगी पर आपको प्रीमियम ज्यादा देना होगा।

अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कैसे करें? (How To Apply Online For APY)

  • अटल पेंशन योजना के ऑनलाइन आवेदन इस तरह से कर सकते हैं:
  • सबसे पहले आपको https://enps.nsdl.com/eNPS/NationalPensionSystem.html के लिंक पर जाना होगा।
  • इसके बाद आपको APY अप्लीकेशन पर क्लिक करना होगा।
  • अपने आधार कार्ड की डिटेल टाइप करें।
  • अब आधार से जुड़े मोबाइल नंबर पर वन टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा। वन टाइम पासवर्ड को उपयुक्त ब्रैकिट में डालें।
  • इसके बाद बैंक का विवरण दें, जिसमें अकाउंट नंबर और पता टाइप करें। बैंक इन जानकारियों को वैरिफाइ करेगा फिर आपका खाता सक्रिय हो जाएगा।
  • इसके बाद आप नॉमिनी और प्रीमियम जमा करने के बार में जानकारी दें।
  • वेरिफिकेशन के लिए फॉर्म को ई-साइन करने पर अटल पेंशन योजना के लिए आपका रजिस्ट्रेशन पूरा हो जाएगा।
  • इस तरह से आप अटल पेंशन योजना के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

अटल पेंशन योजना बंद कैसे करें? (How to stop Atal Pension Yojana?)

  1. APY खाता बंद करने के लिए सबसे पहले बैंक से संपर्क करें।
  2. एपीवाई विवरण प्रदान करने करने के लिए छोटा सा आवेदन लिखें।
  3. आवेदन के साथ आईडी प्रूफ संलग्न करें।
  4. किसी भी सक्रिय बैंक खाते का उल्लेख करें जिसमें आप धन प्राप्त करना चाहते हैं।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments