Home Business एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें...

Contents

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो न केवल भारत का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट बन गया है। आपको बता दें यह प्‍लांट मध्‍यप्रदेश राज्‍य के रीवा शहर में स्थित है।

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो न केवल भारत का बल्कि एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट बन गया है। आपको बता दें यह प्‍लांट मध्‍यप्रदेश राज्‍य के रीवा शहर में स्थित है। 750 मेगावाट के इस सोलर प्‍लांट में पैदा होने वाली बिजली न केवल मध्‍यप्रदेश के लोगों और वहां के उद्योगों को मिलेगी, बल्कि दिल्‍ली मेट्रो को भी इसका लाभ मिलेगा।

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

रीवा के सोलर प्‍लांट की खास बातें

  • आपको बता दें कि रीवा सोलर पावर प्‍लांट प्रोजेक्‍ट में 250 मेगावाट के तीन सोलर जेनरेटिंग यूनिट हैं, यह करीब 1500 हेक्‍टेयर के एक सोलर पार्क में 500 हेक्‍टेयर प्‍लॉट पर स्थित है।
  • जानकारी हो कि सोलर पार्क को रीवा अल्ट्रा मेगा सोलर लिमिटेड (RUMSL) ने डेवपल किया है। यह कंपनी मध्य प्रदेश उर्जा विकास निगम लिमिटेड (MPUVN) और सेंट्रल पीएसयू सोलर एनर्जी कॉरपोरेशन आफ इंडिया (SECI) की ज्‍वॉइंट वेंचर है।
  • इस सोलर प्रोजेक्ट से कार्बन उत्सर्जन में लगभग 15 लाख टन कार्बन डाई आक्साइड (CO2) सालाना की कमी है। केंद्र सरकार ने इस परियोजना के लिए आरयूएमएसएल को 138 करोड़ रुपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध कराई है।
  • इसके साथ ही यह ऐसा पहला प्रोजेक्‍ट है, जो राज्य के बाहर इंस्टीट्यूशनल कस्टमर को सोलर एनर्जी की सप्लाई करेगा। इस सोलर पार्क से दिल्ली मेट्रो को 24 फीसदी एनर्जी मिलेगी। मध्य प्रदेश राज्य डिस्कॉम शेष 76 प्रतिशत बिजली हासिल करेगा।

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

भारत का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट

जैसा कि आपको बताया जा चुका है कि यह न केवल भारत का बल्कि पूरे एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट है इसलिए यह भारत के लिए खास अचीवमेंट साबित होगा। इससे सैकड़ों लोगों को रोजगार मिलेगा और इसका फायदा पूरे प्रदेश को मिल सकता है।

रीवा सोलर प्‍लांट का एड्रेस

गुढ़ तहसील के अंतर्गत बरसैता (Barsaita) रीवा, मध्‍यप्रदेश में स्थित है।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments