अनुच्छेद 370 के बाद सेना में 575 कश्मीरी युवा हुए भर्ती

जम्मू कश्मीर के युवाओं के हाथ में अब पत्थर नहीं बल्कि भारतीय सेना की बंदूक़ होगी, जो कि देश की रक्षा के लिए तत्पर रहेंगे। ये खबर पाकिस्तान के मुँह पर जोर दर तमाचे जैसा है।

16
अनुच्छेद 370 के बाद सेना में हुए 575 कश्मीरी युवा हुए भर्ती
अनुच्छेद 370 के बाद सेना में हुए 575 कश्मीरी युवा हुए भर्ती

जम्मू कश्मीर के युवाओं के हाथ में अब पत्थर नहीं बल्कि भारतीय सेना की बंदूक़ होगी, जो कि देश की रक्षा के लिए तत्पर रहेंगे। ये बदलते कश्मीर की कहानी है, जहां का युवा अब देश की एकता, अखंडता और रक्षा के लिए भारतीय सेना में शामिल हो रहा है। जम्मू कश्मीर के 575 युवा शनिवार को भारतीय सेना में शामिल हुए।

जम्मू-कश्मीर से अनुच्छेद 370 हटाने के बाद एक ओर जहां पाकिस्तान घाटी के युवाओं को उकसाने में लगा हुआ है। वहीं स्थानीय युवा इससे बेखबर देश पर मर-मिटने की शपथ लेकर भारतीय सेना में शामिल हो रहे हैं। शनिवार को बाना सिंह परेड ग्राउंड जम्मू-कश्मीर लाइट इन्फैंट्री में आयोजित पासिंग आउट परेड में जम्मू-कश्मीर के विभिन्न भागों से ऐसे ही 575 युवा अपनी ट्रेनिंग पूरी कर भारतीय सेना में शामिल हो गए। उन्होंने देश की हिफाजत करने की कसमें खाई।

भारतीय सेना का हिस्सा बनने के बाद जम्मू कश्मीर के युवाओं ने Zee News से बातचीत में कहा कि हम देश के लिए मर मिटने को तैयार हैं। भारत मां की रक्षा के लिए हम हमेशा तत्पर रहेंगे। भारतीय सेना की JAK LI रेजिमेंट में शामिल होने के बाद इन जवानों ने कहा कि हमें सेना में शामिल होने पर गर्व महसूस कर रहे है। नवनियुक्त सैनिकों ने कश्मीर के युवाओं से अपील भी की कि देशहित में आगे आएं और देश की रक्षा के लिए भारतीय सेना में शामिल हों।

श्रीनगर के स्थानीय निवासी वसीम अहमद मीर की खुशी का कोई ठिकाना नहीं था। उनका कहना था कि अब वह भी अपने पिता की तरह सेना में शामिल होकर मातृभूमि की सेवा करेंगे। वसीम ने कहा कि जब भी वह अपने पिता को सेना की वर्दी में देखता था, तो मुझमे यह जनून पैदा होता था कि एक दिन मई भी यह वर्दी पह्नु। आज जब यह सपना पूरा हो रहा है तो गर्व महसूस हो रहा है।

इसी के साथ जम्मू-कश्मीर के 575 परिवारों में भी जबरदस्त खुशी का माहौल है। कश्मीर में हथियार उठा रहे युवाओं के लिए ये नए रंगरूट किसी मिसाल से कम नहीं हैं जो खुद को देश सेवा के लिए सपर्पित कर रहे हैं।

केंद्र सरकार के द्वारा आर्टिकल 370 हटाने के बाद पाकिस्तान में बौखलाहट का माहौल है। वो दुनियाभर में भारत के इस फैसले का विरोध कर रहा है। ये अलग बात है कि उसे कहीं भी सफलता नहीं मिल रही है और वह हर कूटनीतिक मोर्चे पर असफल साबित हो रहा है।

16 COMMENTS

  1. 156721 892794Im often to blogging and i in actual fact respect your content. The piece has in fact peaks my interest. Im going to bookmark your content and preserve checking for brand new data. 625165

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here