Home Business आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): कोरोना को ट्रैक करने का खास...

Contents

आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): कोरोना को ट्रैक करने का खास मोबाइल अप्‍लीकेशन

आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): एक स्‍वास्‍थ्‍य आधारित मोबाइल एप जिसे भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है जिसे कोरोना ट्रैकर का भी नाम दिया गया है।

आरोग्‍य सेतु एप (Aarogya Setu App): एक स्‍वास्‍थ्‍य आधारित मोबाइल एप जिसे भारत सरकार के द्वारा बनाया गया है जिसे कोरोना ट्रैकर का भी नाम दिया गया है। आपको बता दें कि रिर्पोट के अनुसार Google Play Store से Android उपयोगकर्ताओं द्वारा Aarogya Setu एप को 10,000,000 से अधिक बार डाउनलोड किया गया है। यह प्ले स्टोर पर लोकप्रियता के मामले में टॉप पर है। तो वहीं बैंक भी अपने ग्राहकों को फोन पर आरोग्‍य सेतु एप डाउनलोड करने और इंस्‍टॉल करने का आग्रह कर रहे हैं।

COVID-19 Pandemic के चलते PF से निकाल सकते हैं पैसे

आरोग्‍य सेतु एप का उपयोग कैसे करें? (How To Use Aarogya Setu App)

आपको बता दें कि आरोग्‍य सेतु एप एंड्रॉयड और iOS दोनों पर उपलब्‍ध है। इसे आप गूगल प्‍ले स्‍टोर से डाउनलोड कर सकते हैं। इसे प्‍ले स्‍टोर में सर्च करते समय आपको AarogyaSetu एक साथ ही टाइप करना होगा। तो आइए आपको आगे की प्रक्रिया स्‍टेप वाय स्‍टेप बताते हैं:

  • आरोग्‍य सेतु एप को प्‍ले स्‍टोर में सर्च करने के बाद आप सबसे पहले इस एप को अपने मोबाइल में इंस्‍टाल करें।
  • जैसे ही एप डाउनलोड होगा उसके बाद आपको भाषा चुनने का विकल्‍प आएगा। इसमें आपको अंग्रेजी और हिंदी समेत 11 भारतीय भाषाएं उपलब्‍ध कराई गई हैं।
  • जैसे ही भाषा पर क्लिक करेंगे एक नया पेज खुलेगा, नए पेज पर एक जानकारी प्रदान की गई है जिसे ध्‍यान से पढ़कर आपको रजिस्‍टर नाउ (Register Now) बटन पर क्लिक करना होगा।
  • अब आगे बढ़ने के लिए आपको ब्‍लूटूथ की जरुरत पड़ेगी। जी हां आरोग्य सेतु एप को ब्‍लूटूथ और जीपीएस डेटा की जरूरत पड़ेगी। एप को काम करने के लिए इसकी अनुमति दें। आरोग्य सेतु कॉन्टैक्ट ट्रेसिंग के लिए आपके मोबाइल नंबर, ब्लूटूथ और लोकेशन डेटा का उपयोग करता है और इंगित करता है कि आप कोरोना के जोखिम के दायरे में है या नहीं।
  • इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर रजिस्‍टर करना पड़ेगा। जैसे ही आप अपना मोबाइल नंबर साझा करेंगे आपको एक ओटीपी (OTP) मिलेगा, जिससे आपका वेरिफिकेशन होगा।
  • इसके अलावा एक वैकल्पिक फॉर्म भी आता है जो नाम, आयु, पेशा और पिछले 30 दिनों के दौरान विदेश यात्रा के बारे में पूछता है। आप इस फॉर्म को स्किप भी कर सकते हैं।

कोरोना वायरस (Coronavirus) से जुड़ी जानकारी और हेल्‍पलाइन नंबर जानिए यहां पर

आरोग्‍य सेतु एप किस तरह से करेगा काम? (How Will The Arogya Setu App Work?)

बता दें कि आरोग्‍य सेतु एप हरे और पीले रंग के कोडों में आपके जोखिम के स्‍तर को दिखाता है। यह भी सुझाव देता है कि आपको क्‍या करना चाहिए। अगर आपको ग्रीन में दिखाया जाता है और बताया जाता है कि ‘आप सुरक्षित हैं’ तो कोई खतरा नहीं है। सबसे जरुरी है कोरोना से बचने के लिए आपको सोशल डिस्टेंसिंग को बनाए रखना चाहिए और घर पर रहना चाहिए।

Corona Tracker

Coronavirus (कोरोना वायरस) की इस लड़ाई में PMCARES फंड में दे अपना सहयोग

आरोग्‍य सेतु में पीला रंग है खतरनाक (Yellow Color Is Dangerous In Aarogya Setu)

तो वहीं अगर आपको पीले रंग में दिखाया गया है और टेक्‍स्‍ट बताता है कि ‘आपको बहुत जोखिम है’ तो समझ जाइए कि खतरा है तो आपको हेल्पलाइन में संपर्क करना चाहिए।

आरोग्‍य सेतु में अपना आंकलन कैसे दें? (How To Give Self Assessment On Aarogya Setu?)

आरोग्य सेतु उपकरण पर आप ‘सेल्फ एसेसमेंट टेस्ट’ फीचर का इस्‍तेमाल कर सकते हैं। इस फीचर का इस्‍तेमाल करने के लिए ऑप्‍शन पर क्लिक करें और फिर एप चैट विंडो ओपन करें। इसमें उपयोगकर्ता की सेहत और लक्षण से जुड़े कुछ प्रश्न किए जाएंगे।

कोरोना वायरस: वर्क फ्रॉम होम के लिए BSNL और JIO के खास ऑफर

आरोग्‍य सेतु एप में हेल्‍पलाइन नंबर का पता कैसे लगाएं? (How To Get Information Of Helpline Number In Aarogya Setu?)

इसके लिए आपको कोविड -19 हेल्‍थ सेंटर्स बटन पर क्लिक करना होगा और अपने शहर की लोकेशन तक पहुंचने के लिए स्‍क्रॉलडाउन करना होगा।

लेटेस्ट खबरें पढ़ने के लिए आप हमारे चैनल को फेसबुकट्वीटर और इंस्‍टाग्राम पर फॉलो और लाइक करें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments