Home News आधार (Aadhaar): गलत नंबर देने पर लग सकता है 10,000 रुपए तक...

Contents

आधार (Aadhaar): गलत नंबर देने पर लग सकता है 10,000 रुपए तक का जुर्माना

आधार (Aadhaar) में गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है। करदाताओं की सुविधा के लिए, आयकर विभाग (IT Department) ने अब आधार कार्ड धारकों को स्थायी खाता संख्या (पैन PAN) के बदले में 12-अंकीय बायोमेट्रिक आईडी संख्या का उपयोग करने की अनुमति दी है। लेकिन अपने आधार का गलत नंबर देते समय सावधान रहें क्योंकि इससे आपको 10,000 का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आधार (Aadhaar) में गलती आपको मुसीबत में डाल सकती है। करदाताओं की सुविधा के लिए, आयकर विभाग (IT Department) ने अब आधार कार्ड धारकों को स्थायी खाता संख्या (पैन PAN) के बदले में 12-अंकीय बायोमेट्रिक आईडी संख्या का उपयोग करने की अनुमति दी है। लेकिन अपने आधार का गलत नंबर देते समय सावधान रहें क्योंकि इससे आपको 10,000 का भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है।

आधार (Aadhaar) से जुड़ी सभी शिकायतें यहां करें दर्ज

इन कामों के लिए पैन के बदले आधार नंबर (Aadhaar Number) का कर सकते हैं इस्‍तेमाल

आयकर अधिनियम 1961 में नवीनतम संशोधन, जैसा कि वित्त विधेयक 2019 में प्रस्तुत किया गया है, न केवल लोगों को पैन के बदले आधार का उपयोग करने की अनुमति दी बल्कि एक गलत आधार संख्या देने के लिए दंड भी पेश किया है।

हालांकि, नए दंड नियम केवल उन मामलों में लागू होते हैं, जहां आप पैन के बदले आधार का उपयोग कर रहे हैं और जहां आयकर विभाग के नियमों के अनुसार पैन का हवाला देना अनिवार्य है। इस तरह के उदाहरणों में 50,000 से अधिक मूल्य के आयकर रिटर्न (ITR) दाखिल करना, बैंक खाता खोलना, डीमैट खाता और म्यूचुअल फंड, बॉन्ड इत्यादि शामिल हैं।

UIDAI: आधार में बिना किसी डॉक्‍यूमेंट के अपडेट हो जाएंगी ये डिटेल

यूआईडीएआई (UIDAI) नहीं आयकर विभाग (IT Department) लगाता है जुर्माना

हालांकि, आधार को भारतीय विशिष्ट पहचान प्राधिकरण द्वारा जारी किया जाता है, फिर भी यह जुर्माना यूआईडीएआई द्वारा नहीं बल्कि आयकर विभाग द्वारा लगाया जाता है।

आयकर अधिनियम, 1961 की धारा 272 बी के तहत, विभाग पैन से संबंधित प्रावधानों का अनुपालन करने में डिफ़ॉल्ट के मामले में जुर्माना लगा सकता है, अर्थात प्राप्त करने में असफलता, उद्धरण, या पैन को प्रमाणित करने के लिए। प्रत्येक डिफ़ॉल्ट के लिए जुर्माने की राशि 10,000 होगी।

आपको बता दें कि पहले यह जुर्माना पैन तक सीमित था, लेकिन जब से पैन-आधार इंटरचेंजबिलिटी पिछले सितंबर से लागू हुई, जुर्माना भी आधार तक बढ़ा दिया गया है।

भीम 2.0 हुआ लान्‍च, नए फीचर क्‍या हैं जानिए यहां पर

इन परिस्थितियों पर देना पड़ेगा जुर्माना

  • आप पैन के एवज में अमान्य आधार नंबर देते हैं।
  • आप निर्दिष्ट लेनदेन में अपना पैन या आधार प्रदान करने में विफल रहते हैं।
  • बस अपना आधार नंबर देने के लिए पर्याप्त नहीं हो सकता है क्योंकि यदि आपको अपनी बायोमेट्रिक पहचान को प्रमाणित करने की आवश्यकता है, तो ऐसा करने में किसी भी विफलता के लिए जुर्माना भी लगेगा।

नियमों के तहत, यहां तक ​​कि बैंकों, वित्तीय संस्थानों आदि पर भी जुर्माना लगाया जा सकता है यदि वे यह सुनिश्चित करने में विफल रहते हैं कि पैन या आधार विधिवत उद्धृत और प्रमाणित हैं।

जियो प्रीपेड प्‍लान (Jio Prepaid Plan) में हुआ बड़ा बदलाव, जानिए क्‍या?

यह भी ध्यान दें कि नियम प्रत्येक मामले में 10,000 का जुर्माना प्रदान करता है, जिसका अर्थ है कि यदि आपने 2 रूपों में गलत आधार संख्या दी है तो आप पर 20,000 का जुर्माना लगाया जा सकता है। इसलिए फॉर्म भरते समय बेहतर सावधानी बरतें।

Pratima Patel
नमस्कार दोस्तों मेरा नाम संदीप सिंह है, मैं एक प्रोफेशनल ब्लॉगर + कंटेंट राइटर + वेबसाइट डिजाइनर हूँ। ब्लॉग्गिंग मेरा फुल टाइम वर्क है, यदि आपको किसी तरह की कोई हेल्प चाहिए हो तो मुझे मेरी मेल Id- iamtechindia786@gmail.com पे संपर्क कर सकते हैं और मुझसे जितना हो सकेगा पूरी हेल्प करूँगा।

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

Most Popular

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट भारत के रीवा शहर में, जानें इसकी खास बातें

एशिया का सबसे बड़ा सोलर प्‍लांट: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने हाल ही में भारत के सबसे बड़े सोलर प्‍लांट का उद्घाटन किया है जो...

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) कैसे बनवाएं?

किसान क्रेडिट कार्ड (KCC) भारत सरकार की एक खास योजना है, जिसका उद्देश्य किसानों को असंगठित क्षेत्र में आमतौर पर मनी लेंडर्स द्वारा लगाए...

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना के बारे में पूरी जानकारी

वन नेशन, वन राशन कार्ड योजना: वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण ने गुरुवार 14 मई 2020 को मार्च 2021 तक सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों...

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): 20 लाख करोड़ का पैकेज किस तरह से बटेगा जानिए यहां

आत्‍मनिर्भर भारत अभियान (Atmanirbhar Bharat Abhiyan): प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने राष्ट्र के लिए अपने पांचवें संबोधन में 'आत्‍मनिर्भर भारत अभियान' (Atmanirbhar Bharat Abhiyan) के...

Recent Comments